Youtube Short Video कैसे बनाएं ?

0
50

Youtube Shorts Video कैसे बनाएं?

दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है आपका आज की इस नई पोस्ट में दोस्तों आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि यूट्यूब शार्ट क्या है और इसके फीचर क्या क्या होते हैं और यूट्यूब shorts वीडियो क्रिएट कैसे करते हैं। इसके बारे में विस्तार पूर्वक हम आपको बताएंगे।

अगर मेरी नजरिए से देखा जाए तो यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाना काफी ज्यादा आसान है परंतु हम लोगों में से ऐसे भी लोग मौजूद हैं जो इस बात से वाकिफ नहीं है कि यूट्यूब शॉर्ट वीडियो कैसे बनाते हैं? तो ऐसे ही में मेरे इस पोस्ट उन्हीं जैसे लोगों के लिए है जो यूट्यूब पर वीडियो बनाना चाहते हैं, और उन लोगों के लिए आज की जानकारी काफी ज्यादा यूज़फुल साबित होने वाली तो बिना समय को गवाएं हुए अपने टॉपिक की ओर चलते हैं और आपको बताते हैं।

1. दोस्तों सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल को ओपन करना है फिर वहां पर आपको अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन करना है एक बात का विशेष ध्यान रखना है के आपके मोबाइल फोन पर यूट्यूब की लेटेस्ट वर्जन होनी चाहिए तो इसके लिए आप अपने प्ले स्टोर पर जाकर उसे चेक कर सकते हैं।

2. अब आपके सामने प्लस का एक बटन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है जो कि नीचे की साइड में सेंटर पर होता है इस एप्लीकेशन के अंदर वही आपको सिलेक्ट करना है क्रिएट ए शॉर्ट

3. यहां से आप अपनी वीडियो बनाने की शुरुआत कर सकते हैं और एक बार उसे रिकॉर्ड कर लिया फिर आप उसमें आवश्यक एडिटिंग कर सकते हैं अगर आप चाहे तो इतना ही नहीं आप अपनी स्पीड को भी चेंज कर सकते हैं म्यूजिक ऐड कर सकते हैं या फिर क्लिप को ट्रिन भी बना सकते हैं अपनी इच्छा अनुसार कोई भी एडिटिंग कर सकते हैं।

4. दोस्तों अगर आपको यह लग रहा है कि हमने बिल्कुल परफेक्ट वीडियो रिकॉर्ड करके ली है तो उसे अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते हैं।

शॉर्ट्स कैमरा से आप क्या-क्या कर सकते हैं?

Shorts video बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक शॉर्ट्स कैमरा का एक्सिस आवश्यक है उसी स्थान से आप इसमें कई सारी एडिटिंग टूल्स मिल जाते हैं जिसे आप मल्टीपल वीडियो को एक साथ स्टेरिंग में कनेक्ट कर सकते हैं स्पीड को कंट्रोल और टाइमर और वहीं से वीडियो क्लिप में म्यूजिक भी लगा सकते हैं।

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो कैसे बनाएं ? दोस्तों अगर आपके पास सोर्स कैमरा का एक से नहीं है तो ऐसी कंडीशन में आप क्या करें ?

दोस्तों अगर आपके पास एक्सिस ना हो शॉर्ट्स कैमरा का तो फिर भी आप अपलोड कर सकते हैं वर्टिकल वीडियो जो कि 60 सेकंड से कम की हो इसके लिए आपको उपयोग करना होगा #शॉर्ट्स वह भी वीडियो की टाइटल एंड डिस्क्रिप्शन में होना चाहिए।

YouTube द्वारा एक ऐसी सेक्शन की टेस्टिंग की है इसमें आपको यूट्यूब होम पेज पर वीडियो हाईलाइट करते हुए नजर आते हैं जैसे कि आपने क्रिएट किया है शॉर्ट्स कैमरा के माध्यम से इसमें आपको वह सभी वर्टिकल वीडियोस भी दिखाई देंगे जो कि अप टू 60 सेकंड के होते हैं। परंतु अगर आपने यूट्यूब सर्च का उपयोग अभी तक बिल्कुल भी नहीं किया है तो आपको अभी शॉर्ट्स पर वीडियो अपलोड करना स्टार्ट कर देना चाहिए यदि आप इस कार्य को करने की इच्छुक है।

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाने का तरीका

दोस्तों यह हमारी जानकारी थी जिससे आप अपने यूट्यूब एप्लीकेशन पर शॉर्ट्स वीडियो बना सकते हैं अगर आप अपनी ऑडियंस के साथ शेयर कर सकते हैं तो तो इस प्रकार की और भी यूट्यूब रिलेटेड टिप्स एंड ट्रिक्स जानने के लिए हमारी ब्लॉग को जरूर फॉलो करते रहें।

🔍इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं?

🔍Personal Loan कैसे लिया जाता है?

Conclusion

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको आज की पोस्ट काफी पसंद आई होगी और आप अच्छे से समझ गए होंगे कि YouTube short क्या है और YouTube Short से वीडियो कैसे बनाई जाती है। दोस्ती थी आपके मन में कोई सवारी कंफ्यूजन है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here