YouTube Channel Grow कैसे कराएं ? 2022

0
37

YouTube Channel Grow कैसे कराएं?

YouTube Channel Grow कैसे कराएं ? नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको YouTube Channel Grow करने के बारे में जानकारी दे रहे हैं।अगर आप भी अपना कोई भी YouTube Channel चलाते हैं और आप उसे Grow कराना चाहते हैं तो करा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास थोड़ा बहुत टैलेंट और जानकारी होनी चाहिए अगर आपको YouTube Channel के बारे में या टेक्नोलॉजी में एक्सपीरियंस होता है। तो आप बहुत ही कम समय के अंदर अपने YouTube Channel को Grow करा सकते हैं लेकिन अगर आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और आप जानकारी पाने के उद्देश्य से हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं। तो हम आपको निराश नहीं करेंगे और बहुत ही कम समय के अंदर आपको YouTube Channel Grow कैसे करें इसके बारे में बताएंगे।

अगर आपके पास YouTube Channel है तो YouTube Channel के वीडियो में इंपिरियल क्लिक थ्रू आउट रेट ∆ एवरेज व्यूज Duration इन दोनों चीजों को अगर आप अच्छा रख पाते हैं तो फिर आपके YouTube Channel का कोई भी वीडियो आसानी से वायरल होने लग जाएगा। इस पोस्ट में हम यहां पर आपको जो तरीके बताने जा रहे हैं उनका प्रयोग करके आप अपने YouTube Channel पर अपलोड किए गए सभी पुराने वीडियो की इंप्रेसिव क्लिक थ्रू आउट रेट ∆ एवरेज View Duration, अगर वह कम होता है। तो इस तरह आप अपने YouTube Channel का प्रयोग करके बहुत सारे व्यूज प्राप्त कर सकते हैं या फिर YouTube Channel के सभी वीडियो को वायरल कर सकते हैं।

YouTube Channel को Grow कैसे करें ?

अगर आपके मन में है कि आपके YouTube Channel की वीडियो में कितना इंप्रेसिव क्लिक थ्रू आउट रेट / एवरेज View Duration होता है तो आप इसे यूट्यूब स्टूडियो ऐप के अंदर देख सकते हैं। अब आपके मन में एक सवाल और हो सकता है कि किसी वीडियो के लिए आवश्यक न्यूनतम सीटीआर और एवरेज व्यूज Duration कितना होना चाहिए। इसे जानने के लिए सबसे पहले आपको यहां पर यह जानकारी प्राप्त करनी होगी कि इंप्रेसिव क्लिक थ्रू आउट रेट यानी कि सीटीआर और एवरेज व्यूज Duration क्या होता है।

Impression Click Through Rate

दोस्तों इस के दो पार्ट होते हैं एक है Impression दूसरा होता है किले को ट्रॉट रेट यानी कि सीटीआर अगर आपके वीडियो को 100 लोगों द्वारा देखा गया है। मतलब आपकी वीडियो को थंबनेल को देखा गया है तो उसका इंप्रेशन 100 हो जाएगा। और अगर लोगों ने इसे 5 लोगों ने आपकी वीडियो पर क्लिक किया है। तो उसका सीटीआर 5% हो जाएगा या कहा जाएगा अब क्योंकि यह क्लिक इंप्रेशन के थ्रू आउट आ रहा है तो इसको इंप्रेशन क्लिक थ्रू आउट रेट भी कहा जाता है।

Average View Duration

एवरेज ब्यूरीड क्यूरेशन का मतलब होता है आपके वीडियो को एवरेज कितना टाइम तक देखा गया है अगर आपकी समझ में नहीं आ रहा है तो हम उदाहरण के तौर पर आप को समझाते हैं।
मान के चलते हैं आपका एक वीडियो 5 मिनट का होता है वह वीडियो 5 लोगों ने देखा है पहले ने देखा 5 मिनट दूसरी ने देखा 3 मिनट तीसरे ने देखा 4 मिनट और चौथे ने देखा 2 मिनट और 5 भी ने देखा 3 मिनट इस वीडियो का ड्यूरेशन होगा। 4 प्लस 3 प्लस 4 प्लस 1 प्लस 3 भाग 5 अब इसका 3 मिनट का एवरेज निकल रहा है तो दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे कि एवरेज व्यूज ड्यूरेशन क्या होता है।

YouTube Channel Grow कैसे करें ?

ऐसी परिस्थिति में आपको अपनी वीडियो की गुणवत्ता में सुधार करने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है यदि आपके YouTube Channel के लिए किसी वीडियो का सीटीआर कम होता है लेकिन इंप्रेशन ज्यादा है। तो आपको यह समझने की जरूरत है कि आपका वीडियो यूट्यूब पर कई दर्शकों तक पहुंच रहा है लेकिन इसकी वजह है कि वह सभी दर्शक वीडियो को देखने के लिए आप के वीडियो पर क्लिक नहीं कर रहे हैं। और यदि क्लिक नहीं करते हैं तो आपको भी व्यूज नहीं मिल पाएंगे सीटीआर और एवरेज व्यूज ड्यूरेशन यूट्यूब पर किसी वीडियो को वायरल करने या अपने YouTube Channel पर किसी वीडियो पर अधिक से अधिक प्राप्त करने का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण तरीका होता है।

इसके लिए आपको अपने YouTube Channel के वीडियो में सीटीआर और एवरेज व्यूज ड्यूरेशन को यथासंभव उच्च रखने का प्रयास सबसे ज्यादा करना होगा। अगर आपके YouTube Channel के वीडियो का 3% से भी कम होता है तो यह आपके लिए बहुत ही कम सीटीआर है।

जब कभी भी आप लोगों YouTube Channel के वीडियो को सौ लोगों तक भेजते हैं तो 100 लोगों में से केवल तीन ही वीडियो देखने के लिए आप के वीडियोस पर क्लिक करते हैं। और बस इसी वजह से आपके YouTube Channel पर उस वीडियो को सीटीआर 3% रहा है।

🔍jio-mart-kya-h

सीटीआर का मतलब तो आप लोग जानते ही होंगे हर 100 लोगों में से कितने लोगों आप का वीडियो देखने के लिए क्लिक कर रहे हैं। इस तरह अगर यूट्यूब आपके YouTube Channel से 100 लोगों को वीडियो भेज देता है और अगर 100 में से 10 लोग आपका वीडियो देखने के बाद डिलीट कर देते हैं तो उस वीडियो का सीटीआर 10% हो जाता है।

YouTube Channel Grow कैसे कराएं ?

1) Thumbnail Effect

मान के चलिए आप यूट्यूब पर एक वीडियो अपलोड कर देते हैं अगर 24 घंटे के बाद भी आप उसे देखते हैं कि उस वीडियो का सीटीआर 3% से कम या 3% के करीब है। तो आपको यह समझ लेना चाहिए उस वीडियो का थमनेल अच्छा नहीं बना है। इसी वजह से लोग आपके वीडियो पर क्लिक नहीं कर पा रहे हैं। आपके YouTube Channel के वीडियो जिनकी सीटीआर 3% से कम है उस वीडियो के लिए फिर से एक नया आकर्षित थमनेल बनाकर तैयार करें। पुराने थमनेल को नए आकर्षक थंबनेल से बदल दे।

2) Channel Category

जब आप अपने YouTube Channel की शुरुआत की थी तो शुरुआत से ही आपको यह तय करना चाहिए कि आप किस तरह का वीडियो बनाना चाह रहे हैं। आपको इससे पहले सेलेक्ट करना है फिर आपको कैटेगरी सेलेक्ट करनी है कैटेगरी में कई sub-category होती है जैसे मेरा टेक्निकल रिलेटेड चैनल।

तो दोस्तों अगर मैं यूट्यूब के बारे में वीडियो बनाता हूं तो उसकी sub-category यूट्यूब होती हैं। साथ ही अगर मैं मोबाइल कंप्यूटर या फिर कार से संबंधित कोई वीडियो बनाता हूं तो वह भी मेरी टेक्निकल कैटेगरी में आती हैं।

3) Proper Research

यूट्यूब वीडियो बनाने से पहले टॉपिक पर प्रॉपर रिसर्च करते रहना चाहिए आप जिस टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं या बनाना चाहते हैं पहले उसके बारे में यूट्यूब पर जाएं और वहां से चार-पांच वीडियो देखकर हो सके। तो blog को पढ़कर जानकारी जुटाई ताकि आपको इसके बारे में जानकारी मिल सके जब आपको पूरे टॉपिक की जानकारी मिल जाती है। तो आप दर्शकों के सामने उसे अच्छे से अच्छा बना सकते हैं अगर आपको वीडियो बनाते समय उस टॉपिक के बारे में जानकारी नहीं है। तो आप वीडियो में उसे अच्छे से नहीं समझा पाएंगे।

4) Unique Intro

अपने YouTube Channel के वीडियो में इंट्रो में पहले 30 सेकंड के लिए कुछ दिलचस्प बातें करें ताकि दर्शकों की दिलचस्पी आपकी वीडियो की तरफ बढ़ती ही जाए। रिसर्च के अनुसार 60 से 70% दर्शकों ने वीडियो के पहले 30 सेकंड को देखने के बाद वीडियो छोड़ दिया है और अगर कोई वीडियो के पहले 30 सेकंड देखने के बाद भी रुक जाता है तो अधिकांश दर्शक का पूरा वीडियो देखना संभव हो जाता है।

🔍ICICI बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें?

🔍amazon-se-loan-kaise-len.

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप ही अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। ताकि आपके दोस्त हमारी इस पोस्ट को फॉलो करने के बाद YouTube Channel को Grow करा सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here