WhatsApp Code भूल जाएं तो क्या करना चाहिए

0
48

WhatsApp Code भूल जाएं तो क्या करना चाहिए?

What to do if you forget WhatsApp code.

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है। आपका आज की इस नई पोस्ट में दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि “WhatsApp Code भूल जाएं तो क्या करना चाहिए” दोस्तों यदि आप व्हाट्सप्प यूजर हैं तो आज की यह पोस्ट आपके  लिए बहुत ही ज्यादा यूज़फुल साबित होने वाला है। तो जानने के लिए शुरू से लेकर एंड तक हमारे साथ बने रहिए। दोस्तों आज के समय में आपको लगभग प्रत्येक घर में एंड्रॉयड देखने को मिल जाएगा और प्रत्येक व्यक्ति व्हाट्सएप का इस्तेमाल तो अवश्य करता है। क्योंकि व्हाट्सएप होगा आज की समय का सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इस पर समय-समय पर नई-नई फीचर्स अपलोड किए जाते हैं, जो कि लोगों को काफी पसंद आते है। और धीरे-धीरे व्हाट्सएप यूजर की संख्या में वृद्धि होने लगी और आज के समय में लगभग सभी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।

व्हाट्सएप पर नई-नई फीचर्स मैं से एक है, टू स्टेप वेरीफिकेशन की फैसिलिटी और इसके अंदर 6 अंकों का एक व्हाट्सएप कोड जो कि आपके व्हाट्सएप को हैक होने से बचाने में सहायता करता है। परंतु दूसरे से कई सारे लोग होते हैं। जिन्होंने अपने व्हाट्सएप अकाउंट में टू स्टेप वेरीफिकेशन की सुविधा ऑन नहीं की है। परंतु कई बार वह इसका कोड भूल जाते हैं। इस वजह से टू स्टेप वेरीफिकेशन की सुविधा को ऑन नहीं करते हैं। दोस्तों अगर आप की यही परेशानी है, कि आप अपने टू स्टेप वेरीफिकेशन के कोड को भूल गए हैं, तो हमारी आज की पोस्ट आपके लिए ही है, तो जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक अवश्य पढ़ें।

दोस्तों व्हाट्सएप सिक्योरिटी के लिए टू स्टेप वेरीफिकेशन की सुविधा प्रधान की है बल्कि इसके अतिरिक्त उसे रिसेट करने की भी सुविधा उपलब्ध कराई है परंतु ज्यादातर लोगों को बात के बारे में जरा सा भी अंदाजा नहीं है। कि व्हाट्सएप कोड भूल जाए तो हमें क्या करना चाहिए इसलिए वह अपने व्हाट्सएप को दोबारा से ऊपर नहीं कर पाते हैं। और हमेशा इसी परेशानी की वजह से अपने व्हाट्सएप पर टू स्टेप वेरीफिकेशन फैसिलिटी को ऑन नहीं करती है। तो दोस्तों आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बिल्कुल सरल और हिंदी भाषा में समझाएंगे व्हाट्सएप का पासवर्ड कोड भूल जाए तो हमें क्या करना चाहिए तो समय को बर्बाद ना करते हुए तो टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और यह जानने का प्रयास करते हैं कि व्हाट्सएप कोड भूल जाए तो हमें क्या करना चाहिए।

Whatapp का कोड भूल जाए तो हमें क्या करें?

दोस्तों अगर आपने अपनी व्हाट्सएप पर कोड लगा के रखा है और किसी समय आप उस कोड को भूल जाते हैं तो आपको अपने व्हाट्सएप को रिसेट करना पड़ेगा इसलिए यहां पर आपको व्हाट्सएप के द्वारा दो ऑप्शन दिए जा रहे हैं एक ईमेल एड्रेस से अपना पिन रिसेट करें और दूसरा बिना ईमेल के पिन को रिसेट करें तो चली दोस्तों सबसे पहले हम यह जानने का प्रयास करते हैं कि ईमेल एड्रेस के माध्यम से कोड कैसे पता करें।

दोस्तों जब आपने टू स्टेप वेरीफिकेशन को ऑन किया था तो उस समय आपने आप अपनी ईमेल ऐड्रेस अवश्य डाला होगा तो आप उसे ईमेल एड्रेस के माध्यम से रिसेट लिंक मंगाकर कोड़ को रीसेट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप को ओपन करना है और नीचे दिखाई दे रहे फॉरगेट पिन का एक ऑप्शन नजर आ रहा होगा तो कोड़ को उठाने के लिए आपको इस वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है। इसके बाद आपको सेंड ईमेल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

सेंड ईमेल वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक ईमेल बॉक्स ओपन होगा जिसे आपने टू स्टेप वेरीफिकेशन को ऑन करते वक्त दिया था और आपकी ईमेल पर एक रिसेट लिंक आएगी उस पर क्लिक करें और कंफर्म वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है। उसके पश्चात दोबारा से अपना व्हाट्सएप ओपन करना है, और फॉरगेट इट पिन वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करके आप को रिसेट वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है। दोस्तों जैसे ही आप रिसेट वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करेंगे तो आपका व्हाट्सएप कोड हट जाएगा इसके बाद आप बड़ी आसानी से अपने व्हाट्सएप का अकाउंट को ओपन कर सकते हैं।

दोस्त एक बात आपको हमेशा याद रखनी है कि अगर आप टू स्टेप वेरीफिकेशन कोड को भूल गए हैं, तो अगर आप व्हाट्सएप को डिलीट करके या इंस्टॉल करके कोर को रिसेट या डिलीट करेंगे तो यह असंभव है।दोस्तों जब आपने टू स्टेप वेरीफिकेशन को ऑन करते समय ईमेल एड्रेस नहीं दिया है, तो आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

बिना ईमेल एड्रेस के व्हाट्सएप कोड़ या पिन कोड कैसे रिसेट करें?

दोस्तों कुछ व्यक्ति ऐसी होती है जो टू स्टेप वेरीफिकेशन को ऑन करते समय अपना ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल नहीं करते हैं। परंतु कुछ लोग ऐसे भी मौजूद हैं जिन्होंने ईमेल एड्रेस तो दे दिया था। परंतु कौन सा ईमेल एड्रेस दिया था बात का उन्हें बिल्कुल भी ध्यान नहीं रहा है, या अपने ईमेल अकाउंट में दोबारा से लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसे में आप हमारे द्वारा बताए गए इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। अगर आप अपने व्हाट्सएप कॉल को रिसेट करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 7 दिन तक की प्रतीक्षा करनी होगी यानी आप को व्हाट्सएप को ओपन करने के लिए 7 दिन वेट करना पड़ेगा।

7 दिन बाद व्हाट्सएप पर बिना कोड के रिसेट करने का ऑप्शन मिल जाएगा?

तो दोस्तों सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप को ओपन करना है और उसके पश्चात वहां पर दिखाई दे रहे Forgot PIN? (पिन भूल गए?) वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है। इसके बाद रिसेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना जैसे आप रिसेट कर लेंगे तो आपके व्हाट्सएप का कोड हट जाएगा।

उसके पश्चात वहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है, और वेरीफाई करना है जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर एक्टिवेट करेंगे तो एक बात हमेशा याद रखनी है, कि बिना कोड के व्हाट्सएप कोड रिसेट करने के बाद भी पुराना डाटा डिलीट हो जाएगा।

🔍Photo Lab क्या होता है, और इसका यूज करे?

🔍बैकग्राउंड मोबाइल इंडिया में रूम कार्ड कैसे लें?

कंक्लुजन :-

दोस्तों हमने यहां पर आपको जानकारी दी है। कि व्हाट्सएप टू स्टेप वेरीफिकेशन कोड भूल जाए तो हमें क्या करना चाहिए हमें उम्मीद है कि आपको हमारी आज की जानकारी पसंद आई होगी। अब किसी भी व्हाट्सएप यूजर को ईमेल एड्रेस के द्वारा और बिना ईमेल एड्रेस के द्वारा कोड रिसेट करना या हटाना वह तो हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं। अगर आपको हमारी पोस्ट में किसी भी तरह की कोई भी दिक्कत आती है, या व्हाट्सएप से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न उठा रहा हो तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन के माध्यम से बता सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे धन्यवाद।u

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here