Voter ID Card Kaise Banaen.

0
46

Voter ID Card Kaise Banaen.

voter ID card Kaise Banaen.

नमस्कार दोस्तों आपका हमारी इस पोस्ट पर स्वागत है आज की इस पोस्ट की सहायता से हम आप लोगों को वोटर आईडी कार्ड कैसे बना सकते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। जी हां दोस्तों ऐसा बिल्कुल संभव है आप खुद अपना वोटर आईडी कार्ड बना सकते हैं बस इसके लिए आपको कुछ टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी होनी चाहिए। और आपके पास पूरे डॉक्यूमेंट होनी चाहिए तो आप बहुत ही आसानी से वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और बना सकते हैं। तो चलिए देखते हैं कैसे आप वोटर आईडी कार्ड बना सकते हैं हम यहां पर आपको जो भी जानकारी बताएंगे। वह बहुत ही विस्तार से और ध्यान पूर्वक बताएंगे ताकि आपको हमारी इस पोस्ट को समझने में कोई भी परेशानी ना हो।

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं Voter ID कार्ड हमारे लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है और यह हमारे लिए आज के जमाने में जरूरी ही जरूरी है। दोस्तो आपने देखा होगा इसके बिना हम किसी भी तरह का सरकारी काम नहीं कर पाते हैं। और कुछ ऐसे गैर सरकारी कार्य भी होते हैं जिसके लिए हमें Voter ID कार्ड की आवश्यकता होती है। इसके अलावा Voter ID कार्ड का प्रयोग पहचान पत्र के रूप में किया जाता है इतना तो आप सभी लोग जानते होंगे अगर यह कार्ड आपके पास होता है तो आपको भारत में वोट देने का पूरा पूरा अधिकार होता है।

लेकिन अगर आपके पास यह Voter ID  कार्ड नहीं है तो आप चुनाव में वोट देने का अधिकार प्राप्त नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह अधिकार आपके पास नहीं होता है। और साथ ही यह आप की नागरिकता के पहचान पत्र के रूप में जाना जाता है और अगर आपकी उम्र 18 साल या इससे ज्यादा होती है। तो आपके पास वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है अगर आपके पास अभी तक वोटर आईडी कार्ड नहीं है और आप Voter ID  कार्ड बनवाना चाहते हैं। तो हमारी इस पोस्ट की सहायता से आप ऐसा कर सकते हैं।

Voter ID Card Kaise Banaen.

अगर आप बहुत आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए इन सभी डॉक्यूमेंट के बिना आप पहचान पत्र नहीं बना सकते हैं। Voter ID  कार्ड बनवाने के लिए आपको कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी यह जानकारी हम आपको नीचे देने वाले हैं। तो दोस्तों अगर आपको जानना है कि Voter ID कार्ड कैसे अप्लाई किया जा सकता है तो हमारी पूरी पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए।

Votar ID Card बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट !

Voter ID  कार्ड बनाने के लिए जो जरूरी डॉक्यूमेंट होते हैं वह इस प्रकार हैं।

1) सेल्फ फोटो यानि खुद का

2) ऐज प्रूफ डॉक्यूमेंट

3) एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट

4) यहाँ पर आप Age proof और Address proof के लिए निम्न दस्तावेज लगा सकते हैं।

Address Proof के लिये Document

Indian Passport

Driving License

Bank/Kisan/Post Office Current Pass Book

Ration Card

Rent Agreement

Water Bill

Telephone Bill

Electricity Bill

Gas Connection Bill

Post/letter/mail delivered through Indian Post Department

Age Proof के लिए दस्तावेज

Mark sheet of class 8th or 10th or 5th

Indian Passport

Pan Card

Driving License

Aadhar letter issued by UIDAI

Votar Card बनवाने के लिए Online Apply कैसे करें?

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के किसी भी एक ब्राउज़र को ओपन कर लेना है ब्राउज़र को ओपन करने के बाद आपको नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाना है। और वेबसाइट को ओपन कर लेना है अब आपको सबसे पहले इस साइड में अकाउंट बनाने की आवश्यकता होगी इसके लिए हमने आपको नीचे स्टेप्स बता रखी है।

1) अगर आपने वेबसाइट को ओपन कर लिया है तो अब यहां पर आपको सबसे पहले लॉगइन करना पड़ेगा रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके अपना बनाना होगा।

यहां पर आपको इसमें डोंट हैव अकाउंट रजिस्टर्ड यूजर के रूप में आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा।

अब यहां पर सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके पास ही वो टीपी आएगा आपको वहां पर एक चैप्टा कोड भी दिखाई देगा। इसके बाद आपको ओटीपी सेंड पर क्लिक कर देना है। आपके सामने आपका ओटीपी कोड आ जाएगा वह दर्ज कर देना है, और अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई कर लेना है।

इसके बाद आपको नीचे की तरफ दो ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे उनमें से आप को ऊपर वाले Voter ID कार्ड वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है और इसमें कोई बदलाव नहीं करना है, तो I Have EPIC Number के विकल्प को सेलेक्ट करें अगर आपके पास Voter ID  कार्ड नहीं है, तो यदि आप एक नया वोटर आईडी कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं। तो डोंट हैव EPIC number सेलेक्ट करें। इसके बाद ईमेल आईडी लिख दें और पासवर्ड लिख दें आपको अपना पासवर्ड मजबूत बनाना है इसके बाद आपको अपने पासवर्ड को कंफर्म कर लेना है।

Step 2

Votar ID कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म कैसे भरें?

आपको पहले लॉगिन कर लेना है। फिर आपको बाई तरफ हरे रंग का टेप दिख रहा होगा जिसमें से आपको इनरोलमेंट का विकल्प सेलेक्ट करना है। अब आपके सामने सिटीजनशिप का पेज ओपन हो जाएगा यदि आप भारत में रहती हैं तो आपको इंडिया सेलेक्ट कर लेना है। और इसके बाद आपको राज्य सेलेक्ट करना है और नेक्स्ट पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है।

🔍Typing speed बढ़ाने का आसान तरीका ?

Step 3

वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन अपनी इंफॉर्मेशन कैसे भरें

स्टेट वाले बॉक्स में आपको राज्य सेलेक्ट करना है डिस्ट्रिक्ट वाले में जिला सेलेक्ट करना है। अब इसके बाद आपको ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करना है फ्रंट ब्लॉक में अपने नाम हिंदी आ जाएगी। फिर इसके बाद गांव का शहर का पिन कोड नंबर सभी को आपको यहां पर भर देना है।

🔍Top 5 Paisa kamane wale application

Step 4

दस्तावेज कैसे अपलोड करें

दस्तावेज अपलोड करने के लिए आपको Enter family EPIC if applicable के अंदर आपको अपने किसी पड़ोसी या फिर किसी घर के सदस्य का आधार कार्ड नंबर लिख देना है। लेकिन यह जरूरी नहीं है और इसके बाद नेट वाली पर क्लिक कर देना है और हमने जो आपको एड्रेस प्रूफ के सभी डॉक्यूमेंट बताए थे उनमें से आप किसी को भी अपलोड कर सकते हैं।

धनी एप क्या होता है? और इस से लोन लेने का तरीका 2022

Step 5

Voter ID Card के लिये Personal information कैसे भरें

अब इस पेज में आपको सभी पर्सनल इंफॉर्मेशन भरनी पड़ेगी तो पर्सनल इंफॉर्मेशन यानी कि अपना नाम लिखना है अपना सरनेम लिखना है जेंडर लिखना है। कि आप फीमेल है या मेरे हैं इसी डिटेल के साथ आपको अपने माता-पिता या फिर पति का नाम भी लिखना होगा और इसके लिए सबसे पहले आपको रिलेशन को सेलेक्ट कर लेना है। अब रिलेटिव का नाम एंटर कर देना है अब यहां पर रिलेटिव का सरनेम भी लिख देना है और इसके बाद अपना फोटो अपलोड कर देना है।

🔍बैकग्राउंड मोबाइल इंडिया में रूम कार्ड कैसे लें.

🔍पेटीएम सर्विस एजेंट बनकर पैसे कैसे कमाए?

Step 6

अगली स्टेप में पहुंचने के बाद आपको वोटर आईडी कार्ड के लिए मोबाइल नंबर यहां पर ईमेल आईडी भी अपडेट करना होगा। आपको यहां पर अपना मोबाइल नंबर सेंड कर देना है और ईमेल आईडी भी लिख देनी है अगर आपका मोबाइल नंबर है। तो आपको सेल्फ को सेलेक्ट करना है फैमिली मेंबर का है तो आपको फैमिली को सेलेक्ट करना है। और संबिट कर देना है।

निष्कर्ष  :-

दोस्तों इस प्रकार से अगर आपने अपना फॉर्म सबमिट कर दिया है तो आपका ऑनलाइन Voter ID  कार्ड अप्लाई हो चुका है और कुछ ही दिनों के बाद आपका Voter ID  कार्ड डाक द्वारा आपके घर पर आ जाएगा। इस प्रकार से आप घर पर बैठ कर ही अपना Voter ID कार्ड अप्लाई कर सकते हैं और बना सकते हैं आशा करते हैं। आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। U

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here