TRP क्या होता है और इसका का फुल फॉर्म क्या है?

    0
    71

    TRP क्या होता है और इसका का फुल फॉर्म क्या है?

    नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है आपका फिर से एक नई पोस्ट में दोस्तों आज की पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि TRP क्या है और TRP की फुल फॉर्म क्या होती है। इसके बारे में हम आपको विस्तारपूर्वक बताएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

    दोस्तों इस प्रकार Television Tating Point टीआरपी का एक उपकरण होता है जिसे न्यायधीश को दिया जाता है। किस प्रकार के कार्यक्रम सबसे ज्यादा देखने वाले होते हैं। इस प्रकार हम लोगों को इस तरह के चैनल देखने को पसंद आते हैं तो यह सभी दोस्तों एक विशेष तरीके से चैनल की लोकप्रियता को दिखाता है। इस प्रकार उद्देश की गणना के कारण इस प्रकार के बहुत सारे उपकरण आप लोगों के घरों में देखने को मिल जाते है। हजारों लोग घरों के अंदर देखते हैं इस प्रकार यह TRP का मेन उद्देश्य होता है।

    TRP की FULL FORM क्या होती है?

    इस प्रकार आप लोग इस प्रकार के नंबरों को अनेक भौगोलिक और बहुत सारे जनसांख्यिकीय के क्षेत्रों में बहुत सारे टीवी बालकों के नमूने के आधार पर इस प्रकार माना जाता है। इस तरह दोस्तों आप लोग डिवाइस को अपने Peopleâ € ™ के मीटर के आधार पर इसे आप कह सकते हैं इस तरह आज के समय में यह कार्यक्रम से बहुत ही अच्छी तरीके से रिकॉर्ड कर सकते हैं। किसी प्रत्येक कोई भी यूजर इस तरह की विशेषता को दिन में देख सकता है और इस तरह यह है कि औसत की अवधि के दौरान लिया जाता है जो इस प्रकार दोस्तों सभी लोगों के चैनल के लिए एक अच्छी स्थिति में प्रदान करता है।

    TRF दो प्रकार की होती है –

    1. आवृत्ति निगरानी विधि
    2. चित्र मिलान तकनीक

    Media Mein TRP ka matlab kya hota hai?

    अक्सर हम सभी लोगों ने अधिकतर बाहर वाले लोगों को टीवी देखते हुए देखते हैं जो कि दोस्तों कार्यक्रम या चैनल की TRP के विषय में सुना जाता है और इस प्रकार जैसे जैसे चैनल की टीआरपी बहुत ही अधिक दिनों दिन बढ़ती चली जाती है इस तरह आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से इस सब का अंदाजा लगा सकते हैं। और अक्सर आप लोगों ने यह भी अपने मन में सोचा होगा कि टीआरपी टीवी चैनल की गणना किस प्रकार होती है।

    उसके साथी साथ दोस्तों चैनल पर चलने वाली सभी प्रकार के कार्यक्रम भी विभिन्न तरीके से हो सकते हैं जैसा कि जब भी हम लोकगीत टीवी चैनल पर या फिर कार्यक्रम की टीआरपी को एक अच्छी तरीके से परिभाषित कर सकते हैं। इसी प्रकार TRP television के लिए हमेशा एक प्रसिद्ध पैरामीटर होता है।

    चलिए दोस्तों अब नीचे हम लोग इस आर्टिकल के जरिए टीआरपी के विषय में कुछ जानने का अध्ययन करते हैं कभी आप सभी लोग बहुत ही अच्छी तरीके से टीआरपी की गणना करने वाले तंत्र या फिर बहुत सारी प्रक्रिया क्या होती है इन सब के बारे में आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से जान सकते हैं इस तरह यह है अन्य क्षेत्रों या फिर चैनल की टीआरपी को बहुत ही अधिक प्रभावित करता है।

    TRP का फुल फॉर्म क्या होता है –

    इस प्रकार दोस्तों कहा जाए तो हिंदी में इसका TRP फुल फॉर्म होता है( टेलीविजन रेटिंग प्लांट ) और इसके अंग्रेजी में टीआरपी की फुल फॉर्म की बात की जाए इस का फुल फॉर्म television rating point होता है अब आप लोगों को इसके बारे में बहुत ही अच्छी तरीके से मालूम हो चुका होगा।

    TRP के विषय में कैसे जान सकते हैं-

    इस प्रकार दोस्तों अब आप लोग यह तो जान चुके होंगे कि टीआरपी एक टेलीविजन रेटिंग प्लांट होता है इस तरह यह एक उपकरण होता है जो हम सभी लोगों को बहुत ही अच्छी जानकारी बता देता है जो कि किस तरह का चैनल कार्यक्रम आप लोग ज्यादा दिख रही हैं इसके बारे में यह बहुत ही अच्छी तरीके से जानकारी दे देता है और के साथ इस आज एक टीवी चैनल या फिर एक कार्यक्रम बहुत ही अधिक लोकप्रियता को दर्शाता है यह उसकी लोकप्रियता को दिखाता है कि यूजर इस चैनल को कितनी बार या फिर इस कार्यक्रम को कितनी बार देख चुके हैं।

    इस तरह आप लोग टीआरपी की विज्ञापनकर्ता और बहुत सारे निदेशकों को लोगों की दिमाग को जानने में सक्षम बनाता है इस प्रकार एक कार्यक्रम या टीवी चैनल टीआरपी के अनुसार यह बहुत ही अच्छी तरीके से विज्ञापन कर्ता को तय करता है फोर्स के साथ साल वहां पर अपने विज्ञापन करता कहां तक फैली गई है आप लोग निवेशक के जरिए पैसे का निवेश के बारे में खुद फैसला कर सकते हैं।

    TRP के विषय में गणना या जांच कैसे कर सकते हैं?

    क्या आप लोगों को इसके बारे में जानकारी है कि TRP की गणना भारतीय एजेंसियों यानी मेरे कहने का मतलब होता है INTAM और Dart के जरिए से की जाती है इस तरह intam यह एक Indian Television audience measurement होता है। इस तरह इसका सबसे पहले dart या दूरदर्शन audience research team का यूज़ इस प्रकार की रेटिंग गणना के आधार पर किया जाता है क्योंकि इस प्रकार अगर आप लोग इस प्रकार के बहुत सारे चैनल सबसे पहले केवल दूरदर्शन ही था।

    दोस्तों फिर भी आप लोग देख सकते हैं dart ऐसी बहुत सारी मौजूद हैं और एक एजेंसी भी है 2 गांव के लोगों को टीवी देखने के लिए बहुत सारी पैटर्न को ध्यान से रखने का काम करती है इस प्रकार यह है आज के समय मैं बेहतरीन तरीके से लोगों को उठा देती है और इस प्रकार विभिन्न चैनलों या बहुत सारी चैनलों यह बहुत सारी टीवी प्रोग्राम के जरिए बहुत सारे सवाल आते हैं दर्शकों की आंकड़े पाने के लिए यहां पर electronic के बारे में यूज किया जाता है। आज के समय की बात की जाए तो Intam ( Indian Television audience measurement ) यह इस प्रकार एकमात्र की एजेंसी होती है जो कि दोस्तों TRP की गणना के क्षेत्र में बहुत ही अच्छी तरीके से कार्य कर रही है।

    इस प्रकार यह टीआरपी दो प्रकार से कार्य करती है-

    1. आवृत्ति देखने की विधि – इस प्रकार यह भेजी थी यार की की गणना करने के लिए बहुत ही आवश्यक होती है इस तरह दोस्तों यह डिवाइस को देखने के लिए बहुत सारे लोग के घरों में इस प्रकार की टीवी सेट को देखने के लिए एडजस्ट किया गया है। इस प्रकार आप लोग इस प्रकार के उपकरणों को पीपर का मीटर ही कह सकते हैं और आज के समय में इस प्रकार का टाइम और कार्यक्रम इस प्रकार बहुत ही अच्छी तरीके से रिकॉर्ड किया जा सकता है जैसा कि दर्शक किसी भी विशेष प्रकार दिन में देता रहता है और उसके बाद दर्शक की सारी कंडीशन जानने के लिए 30 दिन का टाइम दिया जाता है इस प्रकार यह है लोगों को लीटर बहुत ही महंगा उपकरण होता है इस प्रकार की मीटर को विदेशों से आयात किया जाता है।

    2.चित्र मिलान तकनीक- इस तकनीकी के जरिए पीपल का मीटर लगाने का और तस्वीर के एक छोटे से भाग को रिकॉर्ड करना होता है जिसे आप लोग किसी भी टेलीविजन सेट पर बहुत ही अच्छी तरीके से देख सकते हैं यह सब करने की बात फिर आप लोग अपने घरों से सभी प्रकार के नमूने डाटा को कलेक्ट कर सकते हैं इस तरह यह एक राष्ट्रीय रेटिंग करने की गणना के लिए इस्तेमाल किया जाता है इस प्रकार यह तकनीकी भारत देश में सबसे अधिक विश्वासपात्र और तुलनात्मक तरीके से यह बिल्कुल नई है।

    Media Mein TRP kya hoti hai.

    तो मान लेते हैं आप लोगों के sad witch generation x के साथ-साथ लोकप्रियता होती है पूरी तरह आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से अपने भोजन की खाने के लिए उन्हें अच्छी तरीके से नहलाना चाहते हैं कोई मतलब होता है कि आप लोग अच्छे ढंग या तरीके से अच्छे खेलने में अंक प्राप्त करते हैं इस प्रकार मीडिया में टीआरपी का मतलब होता है और यह आपकी GRP मैं संबंधित एक विशेष जनसंघ का काम आप होता है। जब आप लोग सुबह किसी प्रोग्राम के लिए दर्शकों के भागीदारी 35 परसेंट होती है इस प्रकार आप लोग इस में केवल 40 परसेंट generation x होता है और 175 गुना 40 परसेंट होता है यह सब करने के बाद आपको इसके लिए 70 पर्सेंट का टीआरपी प्राप्त हो जाता है।

    🔍ComPuter Network क्या होता है?

    🔍Mobile से वीडियो कॉल करने वाले 3 बेस्ट एप्स

    🔍QR Code Scan कैसे कर सकते हैं?

    निष्कर्ष :-

    दोस्तों हम मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोग जानते होंगे कि TRP Kya Hota Hai और इस का फुल फॉर्म क्या है हिंदी और अंग्रेजी में हमने आते हैं यहां पर टीआरपी के विषय में पूरी जानकारी सही से बता दी है अगर फिर भी आपको कुछ समझ में नहीं आया है तो कमेंट करके कमेंट बॉक्स में हमें बताएं जिससे हम आप लोगों को इसके बारे में बताने की पूरी कोशिश करें धन्यवाद।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here