बिना किसी इन्वेस्टमेंट के घर बैठकर पैसे कैसे कमाए?

0
92

बिना किसी इन्वेस्टमेंट के घर बैठकर कैसे कमाए?

Top 5 best online job 

हेलो दोस्तों इस न्यू आर्टिकल में आपका स्वागत है। जैसा कि साथियों आप सब लोग जानते ही होंगे। कि आज का यह डिजिटल और टेक्नोलॉजी का योग है।और इसके अंदर सबसे ज्यादा काम ऑनलाइन ही किए जा रहे हैं। दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते होंगे हमारे देश के अंदर काफी ज्यादा बेरोजगारी की समस्या है। तू आज किस टाइम पर प्रत्येक व्यक्ति अपनी बेरोजगारी में से कुछ समय निकालकर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है। मगर वह यह निश्चित नहीं कर पाता कि आखिरकार वह ऑनलाइन पैसे कैसे कमा पाएगा आप भी इस कंफ्यूजन में है तो पोस्ट में आगे तक बनी रहे।

साथियों आप जब भी खाली समय में बैठते होंगे तो फिर आप सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे थे फेसबुक एवं इंस्टाग्राम का इस्तेमाल वीडियो वगैरा देखने के लिए करते होंगे लेकिन अगर वही समय आप थोड़ा काम कर ले कहने का मतलब है।अगर आप उसी समय को थोड़ा काम करने में लगाएं तो फिर आप अच्छे खासे पैसे घर बैठ कर ही कमा सकते हो और साथियों इसके लिए आपको किसी भी इन्वेस्टमेंट करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती है। इसलिए साथियों आज की पोस्ट के अंदर हम आपके लिए कुछ ऐसी ऑनलाइन जॉब लेकर के आए हैं।जो कि काफी ज्यादा लोकप्रिय और भरोसेमंद है। जिनका इस्तेमाल करके लोग अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

दोस्तों वैसे मैं आपको यहां पर बता दूं हालांकि दोस्तों ऑनलाइन काम करने के काफी सारे तरीके मिल जाते हैं। मगर फिर भी आपको थोड़ी बहुत मेहनत तो करनी पड़ती है। क्योंकि यह कोई ट्रक नहीं होती है। कि आपने आज काम किया और आपको पैसे मिल गए दोस्तों ऑनलाइन के काम में आपको प्रतिदिन काम करना पड़ता है। उसके बाद ही आप ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकती हो और दोस्तों इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने की ऐसे भी तरीके होते हैं। कि जिन से आप को बेवकूफ बनाया जाता है। जो कि कम समय में ज्यादा पैसा देने का दावा करते हैं। मगर वह बिल्कुल सही नहीं होता है।मगर जो ऑनलाइन जो हम आपके लिए लेकर गए हैं। वह बिल्कुल भरोसेमंद और कामगार हैं। तो चली साथियों बिना समय खराब किए पोस्ट को शुरू करते हैं।

(1) ब्लॉगिंग

दोस्तों अगर हम ऑनलाइन जॉब के बारे में बात करें तो सबसे पहला नंबर ब्लॉगिंग का ही आता है। क्योंकि यह आजकल का सबसे प्रचलित प्लेटफॉर्म बन गया है। जिसके द्वारा लोग महीने के लाखों रुपए तक आसानी से कमा रहे हैं। ब्लॉगिंग का मतलब किसी भी भाषा में या फिर किसी नीच पर आपको कोई जानकारी हो तो उसे वेबसाइट या फिर ब्लॉग के द्वारा लोगों तक पहुंचाया जाता है। और यह प्रक्रिया ब्लॉगिंग कहलाती है।इसलिए आपको वही टॉपिक चुनना पड़ेगा जिसमें आपको अधिक इंटरेस्ट हो दोस्तों आप ब्लॉगिंग का काम करोगे तो महीने के अच्छे खासे पैसे कमाओ।

क्योंकि जैसा कि मैं आपको बता चुका हूं ऐसे बहुत से लोग हैं।जो कि ब्लॉगिंग का काम कर रहे हैं।और पैसे भी कमा रहे हैं। दोस्तों ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आपको एक डोमेन नेम एवं वेब होस्टिंग की आवश्यकता होती है। और यह एक से ₹2000 में आसानी से मिल जाते हैं। यानी कि आपकी वेबसाइट बनकर तैयार हो जाती है। अगर आपके पास इतने पैसे उपलब्ध नहीं है। तो फिर आप blogging.com बिल्कुल फ्री में ब्लॉग बना सकते हो। और आपको किसी प्रकार का कोई चार्ज भी नहीं लगेगा वहां पर बिल्कुल फ्री होता है।

(2) ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब

दोस्तों दुनिया में ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब्स काफी सारी उपलब्ध हैं। जोकि कई प्रकार की होती है। और यह जॉब्स बड़ी-बड़ी कंपनियों मैं भी मिल जाती है। क्योंकि बड़ी कंपनियों के पास बल्क मैं डाटा एंट्री करना पड़ता है। और वह कंपनी आपको कुछ ऐसी ऑनलाइन जॉब देती है। जिन्हें आप घर बैठ कर बहुत ही आसन तरीके से कर पाओगे एवं पैसे भी कमा पाओगे साथियों आप लोग डाटा एंट्री ऑनलाइन हिंदी मैं काम करने से 25000 से लेकर 30000 तक आराम से महीने के कमा सकती हो मगर इसके लिए भी आपके अंदर एक अच्छी टाइपिंग स्किल होना बेहद जरूरी होता है।

अगर आपके अंदर एक विशेष प्रकार की टाइपिंग मौजूद है। तो आप इस काम को बहुत ही बेहतरीन तरीके से कर सकते हो क्योंकि दोस्तों डाटा एंट्री कई अलग-अलग सॉफ्टवेयर पर किया जाता है। और इस काम को करने के लिए आपको थोड़ी बहुत कंप्यूटर के ज्ञान की भी आवश्यकता होती है। वैसे दोस्तों आपको डाटा एंट्री जॉब के लिए इंटरनेट पर बहुत ही वेबसाइट उपलब्ध मिल जाएंगे जिनके द्वारा आप अच्छे खासे पैसे भी कमा पाओगे आप इसे भी एक बार जरूर आजमाएं।

(3) यूट्यूब ऑनलाइन जॉब

साथियों शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो कि ऑनलाइन वीडियो नहीं देखता हो। क्योंकि आजकल ऑनलाइन वीडियो देखने का ट्रेंड सबसे ज्यादा हो गया है।और इसके लिए यूट्यूब भी एक अच्छा खासा प्लेटफार्म हो गया है। लोग यूट्यूब पर भी वीडियो देखते हैं। ओ साथिया जहां तक मैं जानता हूं तो वीडियो बनाने वालों में से वीडियो देखने वालों की संख्या काफी ज्यादा है।तो यहां पर कुछ ऐसी यूट्यूब और भी होते हैं। जो कि अपनी वीडियो दूसरे लोगों से बनवाते हैं। फिर उन्हें महीने के हिसाब से उनका पेमेंट भी करते हैं। आप चाहो तो ऐसे यूट्यूब को खोज सकते हो और उनसे कांटेक्ट के द्वारा बातें कर सकते हो।

नहीं तो आप अपना खुद का भी एक युटुब चैनल क्रिएट करके उस पर रोजाना वीडियो अपलोड कर सकते हो। मगर साथ में धार रखे आपको उसी केटेगरी का चैनल बनाना हुआ जिसमें आपको अधिक इंटरेस्ट हो और नॉलेज भी हो जिस पर आप रोजाना एक न एक वीडियो अपलोड कर पाए ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि यूट्यूब के द्वारा महीनों के लाखों रुपए तक छाप रहे हैं। साथियों यह बिना इन्वेस्टमेंट किए हुए पैसे कमाने का सबसे टॉप रास्ता है। इतने पैसे कमाने के लिए आपके चैनल पर एक यार सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए इसके बाद आप इसे ऐडसेंस से जुड़कर कमाई कर सकते हो।

(4) फेसबुक पेज से पैसे कमाए

दोस्तों ऑनलाइन पैसे कमाने वाली जब मैं फेसबुक भी एक अच्छी नंबर पर आता है। जैसा कि आप सभी लोग पैसों के बारे में जानते भी होंगे और इसका इस्तेमाल भी करते होंगे साथियों अगर आप लोग फेसबुक के माध्यम से घर बैठकर पैसे कमाना चाहते हो तो इसके लिए आपको फेसबुक पेज क्रिएट करने की जरूरत होती है। यदि आपका फेसबुक पर अकाउंट है। तो आप बिना एक भी रुपया दिए हुए आराम से फेसबुक पेज क्रिएट कर सकते हो। जब आपका पेज बन जाए तो फिर आपको उस पर कंटेंट शेयर करना पड़ेगा चाहे वह कंटेंट वीडियो एवं फोटो या फिर राइटिंग के ऊपर हो।

इसके लिए आप अपने फेसबुक पेज को मोनेटाइज कर सकते हो उसके बाद आप इसके द्वारा पैसे कमा सकते हो। साथियों इसके लिए आपकी फेसबुक पर पर फॉलोअर्स भी होने बेहद जरूरी होते हैं।यदि आप अपने फेसबुक पेज पर वीडियो कंटेंट ज्यादा डालोगे तो फिर आप उसे बहुत ही जल्द मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हो दोस्तों यदि आप ही एक यूट्यूब और हो तो यह आपके लिए अच्छा मौका है। क्योंकि आप जिस कंटेंट को युटुब पर शेयर करते हो। तो उसे आप फेसबुक पेज पर भी शेयर कर सकते हो ताकि आपका एक ब्रांड बन जाए जिसके बाद आप लोग मोनेटाइज करके पैसे कमा पाए।

(5) शेयर मार्केट से पैसे कमाए

साथियों यदि आप लोग पैसा इन्वेस्टमेंट करके पैसे कमाने के इच्छुक हो तो फिर शेयर मार्केट आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इसलिए इसके अंदर सबसे पहले तो आपको थोड़े बहुत पैसे इन्वेस्टमेंट करने पड़ते हैं। उसके बाद आप लोगों को स्टॉक खरीदना एवं बेचना पड़ता है। फिर इसके बाद आप अपने पैसों को बहुत ही जल्दी इनक्रीस कर सकते हो इसमें थोड़ी बहुत रिस्क भी होती है। क्योंकि बहुत से ऐसे लोग होते हैं।जो कि अपने पैसों के अंदर डुबो देते हैं। दोस्तों यदि आप लोग नए हो और आपको शेयर मार्केट के बारे में बिल्कुल भी जानकारी प्राप्त नहीं है तो फिर शेयर मार्केट करना आपके लिए सही नहीं है।

मेरे कहने का मतलब है। कि अभी आप शेयर मार्केट नहीं कर सकती हो क्योंकि सबसे पहले आपको इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त करनी होगी नहीं तो इससे आपको घाटा भी मिल सकता है। क्योंकि आपको शेयर मार्केट के काम में जितनी अधिक नॉलेज हो गई आप उतने ही ज्यादा पैसे भी कमाओगे शेयर बाजार एक ऐसा जरिया है। जिसके द्वारा बहुत से लोग पैसे भी कमा रहे हैं मगर शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए शुरू है।आपको कुछ पैसे भी देने पड़ते हैं। इसी वजह से समय थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त करनी अच्छी होती है इसी वजह से आपको यहां पर पहले सीखना है बाद में आप पैसे दे सकते हैं।

(6) टेलीग्राम से पैसे कमाए

साथियों टेलीग्राम इन पैसे कमाने के तरीकों में सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि बहुत से ऐसे लोग हैं जो भी टेलीग्राम का उपयोग करके पैसे कमा रहे हैं टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यह टेलीग्राम पेज क्रिएट करना पड़ता है टेलीग्राम पेज बनाना बिल्कुल फ्री होता है आप यह काम बिल्कुल फ्री में कर सकती हो और जो भी प्लीज आप बनाओगे आप उस पर कंटेंट अपलोड कर सकते हो फिर उसके बाद आप लोग आराम से इसके द्वारा पैसे कमा सकती हो साथियों कभी ना कभी तो आपने टेलीग्राम के माध्यम से मूवी डाउनलोड करने के बारे में तो सुना ही होगा।

क्यों दोस्तों टेलीग्राम यह ऐसा जरिया होता है। जिसके अंदर जहां पर मूवी के लिंक भी शेयर होते हैं। जिनके द्वारा किसी भी मूवी को आप लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। वह भी एचडी क्वालिटी के साथ और फिर उसे देख भी सकते हो वहीं पर दूसरे पेज पर इनफॉर्मेटिव कंटेंट भी शेर होते हैं। और वह ई-कॉमर्स वेबसाइट की डील्स के बारे में जानकारी देते हैं जिसे उपयोगकर्ता रेफरल लिंक के माध्यम से शेयर करते हैं। और फिर उनके द्वारा अच्छे खासे पैसे भी तो कमाते हैं। इसी के साथ-साथ आप टेलीग्राम के द्वारा पेज प्रमोशन अकाउंट प्रमोशन एवं एफिलिएट मार्केटिंग आपके द्वारा अच्छी खासी कमाई घर बैठ कर ही कर सकते हो यह आपके पेज पर अधिक फॉरएवर उपलब्ध होते हैं। तो फिर आप और भी अधिक पैसे कमा सकते हो। वह भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट किए हुए।

🔍डिजिटल सिग्नेचर क्या होते हैं?

🔍Amazon से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके ?

🔍Pinterest पर रियल Follower बढ़ाएं

आखिरी शब्द

दोस्तों अंत में मैं आपसे कहना चाहूंगा। आज कि यह जानकारी “बिना किसी इन्वेस्टमेंट के घर बैठकर पैसे कैसे कमाए” आपको अच्छे से समझ आ गई होगी। हमें उम्मीद है यह सब जानकारी आपके लिए बेहद यूज़फुल साबित होगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों को साथ में एवं सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करें पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।U

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here