टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए ? 2022 पूरी जानकारी

0
181

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए?

हेलो दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको टेलीग्राम से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी बता रहे हैं। यदि आप यह सोच रहे हैं कि टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं यदि आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको टेलीग्राम से पैसे कमाने के बारे में ही जानकारी देने वाले हैं चलिए दोस्तों जान लेते हैं।

जैसा के दोस्तो आप जानते हैं और भी ऐसे बहुत सारे सोशल मीडिया ऐप हैं जिनकी सहायता से आप पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर और भी ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन है। जिनके द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं सोशल मीडिया पर ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन उपलब्ध है। और भारत सरकार में सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए इन सभी पर बैन लगा दिया है।

अगर आपको टेलीग्राम के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है और आप ना ही यह जानते हैं कि टेलीग्राम क्या है तो सबसे पहले हम आपको टेलीग्राम क्या है। इसके बारे में पूरी जानकारी बताएंगे क्योंकि सोशल मीडिया पर ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो टेलीग्राम को यूट्यूब के मुकाबले काफी कम जानते हैं।

टेलीग्राम ऐप क्या है ?

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें टेलीग्राम व्हाट्सएप की तरह ही एक मैसेज मैप है आज टेलीग्राम एप्लीकेशन की पॉपुलरटी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। यह एक cloud based instant messaging server है यहां पर भी आप व्हाट्सएप की तरह ही किसी भी फैमिली, फ्रेंड या कोई भी रिश्तेदार के लिए ऑनलाइन मैसेज पर बात कर सकते हो।

जैसा के दोस्तों हमने आपको ऊपर जानकारी में बताया है कि टेलीग्राम व्हाट्सएप की तरह ही प्लेटफार्म है टेलीग्राम को यूज करना बहुत ही सिक्योर माना जाता है। दोस्तों इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आपके पास जितना भी डाटा है वह टेलीग्राम की सर्वर पर स्टोर होता है इससे आपके फोन में स्टोरेज का फुल ना होने में मदद मिलती है। क्योंकि बड़ी-बड़ी डॉक्यूमेंट फाइल को आप अपने फोन में ज्यादा दिन तक नहीं रख सकते अगर स्टोर करते भी हैं। तो कुछ दिनो के बाद आपके मोबाइल में स्टोरेज फुल हो जाएगी इसीलिए इंस्टाग्राम आपके लिए बहुत ही बेस्ट तरीका है।

जिस प्रकार व्हाट्सएप एप्लीकेशन में बहुत सारे फीचर पाए जाते हैं उसी प्रकार टेलीग्राम में भी व्हाट्सएप की तरह ही बहुत सारे फीचर उपलब्ध हैं। जैसे कि आप टेलीग्राम में ग्रुप बना सकते हैं और अपना चैनल बना सकते हैं व्हाट्सएप की तरह ही स्टिकर का यूज कर सकते हैं यहां पर टेलीग्राम बोट सभी उपलब्ध रहते हैं।

टेलीग्राम ऐप किस देश का है ?

जैसा की आपको पता है प्ले स्टोर पर आज के समय में हजारों तथा सैकड़ों एप्लीकेशन उपलब्ध हैं जिनमें से कुछ भारतीय एप्लीकेशन है तो कुछ दूसरे देशों के एप्लीकेशन मौजूद है। इसमें एक सवाल जरूर आता है कि टेलीग्राम किस देश का है अगर आपके मन में भी यह सवाल चल रहा है। कि टेलीग्राम किस देश का है तो हम आपके सवाल का जवाब इस पोस्ट में लेकर आए हैं तो दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें। व्हाट्सएप एक भारतीय एप नहीं है वही बात करें टेलीग्राम की तो टेलीग्राम इंडियन कंपनी का ऐप है। ऐसा एक व्हाट्सएप को बर्बाद करने के लिए Nasty Campaign चलाया गया था।

इसी की वजह से आज के समय में व्हाट्सएप को लोगों द्वारा अन इनस्टॉल किया जा रहा है और अपने फोन में टेलीग्राम को इंस्टॉल किया जा रहा है। लेकिन बाद में जब इसकी जांच की गई तो सामने आया कि व्हाट्सएप को बर्बाद करने के लिए यह सब कुछ किया जा रहा था।

टेलीग्राम एप से पैसे कैसे कमाए ?

टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाने के ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आप अपनी पार्ट टाइम जॉब लगा सकते हैं। हमने यहां पर खुद स्वयं रिसर्च किया है और टेलीग्राम चैनल को मोनेटाइज करने का सबसे लोकप्रिय और दिलचस्प मॉडल एकत्र किया है। चलिए अब हम आगे आपको स्टेप्स में अपनी जानकारी को और अपने अनुभव को प्रस्तुत कर रहे हैं।

1) एफिलिएट मार्केटिंग

आज के समय में सबसे ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग का क्रेज चल रहा है जब भी कोई विजिटर आपके एफिलिएट लिंक के जरिए किसी वेबसाइट पर विजिट करता है। तो एफिलिएट मार्केटिंग के कमीशन का भुगतान आपको किया जाता है और आप कमीशन की सहायता से अच्छी खासी इनकम निकाल सकते हैं।

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग को टेलीग्राम से पैसे कमाने का सबसे बेस्ट विकल्प माना जाता है अगर आपके पास एक्टिव हजार या इससे ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। तो आप एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है। तो आप गूगल पर जाकर सर्च करके देख सकते हैं की एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है।

2) प्राइवेट चैनल

प्राइवेट चैनल से ज्वाइन होने के लिए शुल्क देना टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाने का यह सबसे आसान तरीका है कि लोगों को इसमें शामिल होने के लिए फीस देना चाहिए। आमतौर पर यह रणनीति निम्नलिखित बताए गए तरीकों से काम करती है आप एक पब्लिक चैनल या सोशल मीडिया से खाता बनाते हैं। और जिसे आप प्रमोट कर रहे हैं और साथ ही उसका मूल्यवान कंटेंट को प्रदान करते हैं। इसके अलावा आप एक प्राइवेट टेलीग्राम चैनल बना सकते हैं और उपयोगकर्ताओं को चैनल से जुड़े रहने के लिए मेंबरशिप प्रीमियम देना होगा इसे आप बहुत अच्छी पैसे कमा पाएंगे।

3) Telegram Bots बनाकर

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो टेलीग्राम बॉट्स बनाकर टेलीग्राम के जरिए पैसे कमा रहे हैं आप भी अन्य लोगों की तरह बिजनेस के लिए बोट्स बना सकते हैं। आज बोट्स बनाकर बहुत से लोग अच्छा खासा पैसा निकाल रहे हैं यह काम ज्यादा मुश्किल नहीं है। बस आपको वॉट्स बनाने के लिए कुछ क्रिएटिविटी और टेक्निकल नॉलेज की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए आपको सबसे पहले इसके बारे में नॉलेज कर लेना है ताकि आप टेलीग्राम से पैसे कमा सके।

4) स्टिकर सेल करके

जिस प्रकार व्हाट्सएप में स्टीकर अहम भूमिका निभाता है उसी प्रकार टेलीग्राम मार्केटिंग में स्टिकर बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए यदि आपको क्रिएटिविटी पसंद है तो आप अपने विभिन्न टेलीग्राम चैनल के लिए स्टिकर बनाकर उनसे अच्छे खासे पैसे ले सकते हैं।

🔍Amazon से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके ?

🔍Facebook का मालिक कौन है?

निष्कर्ष :-

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप लोगों ने सीखा है कि टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए हमने यहां पर आपको चार बेस्ट तरीके बताए हैं। जिन्हें फॉलो करने के बाद बहुत अच्छा खासा इनकम निकाल सकते हैं आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here