टेलीग्राम क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं? 

टेलीग्राम क्या है तथा इससे पैसे कैसे कमाए ? 

दोस्तों क्या आप भी टेलीग्राम के बारे में जानना चाहते हैं? और इस से पैसे कमाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल तुम्हारे लिए सबसे महत्वपूर्ण आर्टिकल है । यदि आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ोगे तो अवश्य ही आपको टेलीग्राम क्या है एवं इससे पैसे कैसे कमाए से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी। तो चलिए शुरू करते हैं-दोस्तों क्या तुम्हें भी लगता है कि टेलीग्राम पर किसी भी तरह के एड उपलब्ध नहीं होने के कारण यहां से पैसे नहीं कमा सकते हैं। दोस्तों आपको बता दूं कि कुछ लोगों का मानना है कि टेलीग्राम से पैसे नहीं कमाए जा सकते क्योंकि यहां पर एड का ऑप्शन मौजूद नहीं है। लेकिन दोस्तों ऐसा कुछ नहीं है। हम यहां पर टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ तरीके बताएंगे जैसे आप अवश्य ही पैसे कमा पाओगे।

टेलीग्राम क्या है?

दोस्तों आपको बता दूं कि टेलीग्राम एक संदेश भेजने वाला ऐप है। यहां पर व्यक्ति एक दूसरे को संदेश भेज सकते हैं। उदाहरण के तौर पर -व्हाट्सएप ऐप, फेसबुक मैसेंजर एप, दोस्तों तुम व्हाट्सएप और फेसबुक का उपयोग मैसेज भेजने के लिए करते ही होंगे तो आप यह समझ लीजिए कि यह भी एक इसी प्रकार का ऐप है, अर्थात आप यहां भी मैसेज भेज सकते हैं। परंतु यह थोड़ा अन्य फीचर्स के साथ है।

दोस्तों आपको तो पता ही होगा कि व्हाट्सएप में ज्यादा उपयोगकर्ताओं को अपने ग्रुप में जोड़ नहीं सकते हैं। यूट्यूब की तरह जैसे सब्सक्राइब बढ़ा सकते हैं उसी प्रकार टेलीग्राम में आप मेंबर्स जितने चाहे उतने कर सकते हैं। टेलीग्राम में आप दूसरे व्यक्ति से चैटिंग कर सकते हैं और आपको बता दें कि टेलीग्राम एक चैटिंग ऐप है परंतु व्यक्ति इसे एजुकेशन, ग्रुप चैटिंग, एंटरटेनमेंट, चैनल्स और पैसे कमाने के लिए ऐप का उपयोग करते हैं।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए?

तो दोस्तों टेलीग्राम क्या है यह तो आप जान ही चुके हैं। अब बताते हैं। कि आप इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं? तो दोस्तों इससे पैसे कमाने के लिए हम तुमको कुछ पॉइंट बताने वाले हैं, जिन को ध्यानपूर्वक पढ़ें-

Link Shortener Site Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों आपको बता दूं कि लिंक शार्टनर का उपयोग कई लोग पैसे कमाने के लिए करते हैं। दोस्तों इस साइट पर यदि आपके 1000 व्यूज आते हैं तो आपके $5 से ज्यादा बन जाते हैं। यदि भारतीय रुपयों की बात करें तो लगभग 350 से 375 रुपये। दोस्तों यदि कोई उपयोगकर्ता यूनाइटेड स्टेटस कंट्री से यहां पर आता है तो आपको $10 भी मिल सकता है जी हां दोस्तों अर्थात लगभग ₹700 से अधिक।

Paid Promotion Se Paise Kamaye-

मित्रों आप टेलीग्राम में Paid promotion के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं । दोस्तों जैसे दूसरे प्लेटफार्म के क्रिएटर यूट्यूब, वेबसाइट का प्रोमोशन, टेलीग्राम चैनल इनका आप प्रोमोशन कर सकते हैं और आप इनके चैनल का लिंक अपने चैनल में डाल सकते हैं। तो इससे क्या होगा कि आपके उपयोगकर्ता उस लिंक पर क्लिक अवश्य करेंगे और हो सकता है वह उस चैनल को ज्वाइन भी कर लें। दोस्तों इससे दूसरे चैनल को भी लाभ होगा और आपको प्रमोशन करने के पैसे भी मिल जाएंगे।

Affiliate marketing Se paise kamaye-

दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि वर्तमान समय में एफिलिएट मार्केटिंग सबसे ज्यादा चल रही है। अनेकों व्यक्ति इसका इस्तेमाल करके लाखों तक रुपए कमा रहे हैं तो दोस्तों आप भी एफिलिएट अकाउंट बनाकर उस प्रोडक्ट का लिंक अपने टेलीग्राम चैनल में डाल दें।

जब कोई उपयोगकर्ता उस पर क्लिक करके उसके अंदर जाएगा और किसी प्रोडक्ट को खरीदेगा, तो आपको कमीशन मिलेगा। दोस्तों एफिलिएट लिंक प्राप्त करने के लिए हम आपको 2 वेबसाइटों के नाम बताते हैं, जो सबसे फेमस वेबसाइट हैं, तो दोस्तों एक वेबसाइट है अमेजॉन तथा दूसरी वेबसाइट फ्लिपकार्ट है । जी हां दोस्तों, आपको पहले यहां ज्वाइन होना है और इसके बाद इन वेबसाइट से एफिलिएट लिंक प्राप्त करना है। जैसे ही आप इन वेबसाइट से एफिलिएट लिंक प्राप्त कर लोगे तो फिर आपको उसे अपने टेलीग्राम चैनल पर डाल देना है, जिससे कोई भी उपयोगकर्ता उस लिंक पर क्लिक करके वह प्रोडक्ट खरीद ले और आपको कमीशन प्राप्त हो जाएगा।

Product sell karke paise kamaye-

दोस्तों आप अपने टेलीग्राम चैनल पर किसी प्रोडक्ट को बेचकर पैसे कमा सकते हैं और यदि आपके मेंबर अधिक होते हैं तो आप यहां से अधिक पैसे कमा सकते हैं। यहां भी एक तरह से आप एफिलिएट मार्केटिंग ही करते हैं फर्क सिर्फ इतना होता है कि वह प्रोडक्ट आपका होता है। यह भी एक तरह से एफिलिएट मार्केटिंग ही है फिर चाहे आप इसमें किसी वेबसाइट से लिंक प्राप्त करके अपनी वेबसाइट पर लगाएं या फिर आप अपना खुद का एक लिंक बनाकर अपनी टेलीग्राम चैनल पर डाल दें और जैसे ही कोई उपयोगकर्ता उस पर क्लिक करेगा और आपका प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको पैसे मिलेंगे।

Donations se paise kaise kamaye

दोस्तों यदि तुम्हारे जो टेलीग्राम उपयोगकर्ता हैं वह दानी हैं तो आप यहां से डोनेशन से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक पेटीएम या फिर कोई अन्य प्लेटफार्म का बैनर बनाना होगा और उसमें क्यूआर कोड को ऐड करना होगा। जैसे ही उपयोगकर्ता आपके कोड को स्कैन करके आपके पेटीएम में पैसे डोनेट करेंगे तो इसके जरिए भी आप पैसे कमा सकते हैं।

तो दोस्तों टेलीग्राम क्या है। तथा इस से पैसे कैसे कमाए से संबंधित यह जानकारी आपको कैसी लगी। यदि आपको कोई डाउट हो तो आप कमेंट बॉक्स में बताएं और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर शेयर करें, ताकि वह भी इससे पैसे कमा पाएं। तो ठीक है दोस्तों मिलते हैं अगले आर्टिकल में किसी नई जानकारी के साथ। धन्यवाद! U

Leave a Comment