QR Code Scan कैसे कर सकते हैं?

0
46

QR Code Scan कैसे कर सकते हैं?

हेलो फ्रेंड आज की इस नई पोस्ट में हम आप लोगों को बताने वाले हैं आप अपने मोबाइल से QR Code Scan इस प्रकार कर सकेंगे तो इस के ही बारे में आज की इस पोस्ट में हम आप लोगों को बहुत सारा आसान तरीके बताएंगे अगर आप लोग इसके बारे में थोड़ा कुछ भी नहीं जानते हैं तो भी आप लोगों को अब ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि हम आपके लिए यहां पर लेकर आए हैं QR Code Scan अपने मोबाइल से करने की सारी प्रोसेसिंग विस्तारपूर्वक बताएंगे इस प्रकार आप लोगों को हमारी इस पोस्ट पर अंत तक बने रहना होगा।

QR Code क्या होता है और इसका यूज किस प्रकार करे-

आज की दुनिया में बहुत ज्यादा अधिक ब्रांड QR Code Scan करने का यूज कर रही है इस प्रकार आप लोग इसके जरिए से अपने प्रोडक्ट पर अपने तरीके से कुछ ना कुछ आसानी से लिख देते हैं और वह हम लोग इसके बारे में समझ नहीं पाते हैं कि यह क्या लिखा है और इसका मतलब क्या है तो इस प्रकार हम लोगों को वहां पर QR Code Scan करने का जरिया बता देती हैं इस तरीके से हम बहुत ही आसान तरीके से समझ जाते हैं।

QR Code Scan करने के बारे में बात की जाए तो दोस्तों आज के समय में इसका यूज सभी कंपनियों में आसानी से किया जा रहा है जैसा कि मैं आप लोगों को उदाहरण के लिए बता दूं कि ऐसी बहुत सारी कंपनी है क्यों इसका यूज कर रही है Google Pay, phonepe Paytm, online UPI, इस प्रकार बहुत सारी कंपनी QR Code Scan का इस्तेमाल कर रही हैं और से हम लोगों को भी बहुत ज्यादा फायदा हो जाता है इससे स्कैन करके हम बहुत ही आसान तरीके से लेनदेन कर सकते हैं ट्रांजैक्शन आसानी से हो जाता है इससे हम लोगों को यह फायदा होता है कि जब भी हम लोग अपनी डिटेल्स लोगों पता नहीं की जरूरत होती है तो हम प्रत्येक व्यक्ति को बहुत ही आसान तरीके से QR Code Scan का यूज करके बहुत ही कम समय में ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

यह सब करने से हम लोगों को बेनिफिट बहुत ज्यादा हो जाता है इसकी पर्सनल डीटेल्स सभी लोगों को नहीं पता होती है जो इसे स्कैन करेगा बस केवल वही व्यक्ति इसकी सारी डिटेल्स देख सकता है इस प्रकार आज की इस पोस्ट में इस से ही संबंधित बहुत ही जानकारी उसने बताऊंगा जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगी इसके जरिए आप लोग किसी भी व्यक्ति को बहुत ही आसान तरीके से QR Code Scan कर सकेंगे।

QR Code Scan किस प्रकार कर सकेंगे?

इस प्रकार अक्सर आप लोगों ने देखा होगा कि प्रत्येक कंपनी के प्रोडक्ट के अधिकतर QR Code का ही यूज करती है यहां तक कि मैं आप लोगों को बता दूं कि दोस्तों आपने पैन कार्ड आधार कार्ड या बहुत ही आईडी मैं आप लोगों ने QR Code को देखा होगा तो इस प्रकार हम कैसे पता कर सकते हैं कि QR Code पर क्या लिखा होता है तो चलिए आज हम इसी बात पर विस्तार पूर्वक बात करने वाले हैं तो आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग होगा तभी आप लोग इसके बारे में पूरी जानकारी चल पाएंगे और इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

अब मैं आप लोगों को यहां पर कुछ एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना बताऊंगा और उसका आप बहुत ही आसानी से यूज़ कर पाएंगे और आप बहुत ही आसान तरीके से जान जाएंगे यहां पर क्या लिखा है और इसका मतलब क्या होता है तो आप को यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर बहुत ही आसान तरीके से देखने को मिल जाएगा उसे आप लोग बहुत ही आसान तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आप लोगों को कोई पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी इसे आप लोग बहुत ही आसन तरीके से फ्री में डाउनलोड कर पाएंगे। तू अब हम आप लोगों को इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना बताने वाले हैं इस प्रकार में आप लोगों को कुछ नीचे टिप्स बताऊंगा उन्हें जरूर फॉलो करना होगा जब भी आप लोग उनका इस्तेमाल कर पाएंगे।

1. सबसे पहले आप लोगों को अपने मोबाइल में इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना होगा इस प्रकार प्लेस्टोर पर आप लोगों को सर्च करना होगा QR Code सर्च करना होगा किस प्रकार आप लोग इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेते हैं तो इससे एप्लीकेशन को आप लोगों को ओपन करना होगा।

? इसे भी पढ़ें

यूपीआई क्या है इसका इस्तेमाल कहां पर होता है 

2. जैसी आप लोग इस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे दोस्तों को आपके सामने कैमरा ओपन होकर आ जाएगा उस कैमरे की मदद से आप लोग स्कैन करने की जरूरत पड़ती है तो वहां पर आप लोगों को अपने मोबाइल को ले जाना कर स्कैन करना होगा इस प्रकार आप किसी भी चीज के बारकोड को आसानी से स्कैन कर सकेंगे और फिर आप लोग बहुत ही आसान तरीके से वह लिखा हुआ आपको दिख जाएगा इस प्रकार आपके लिए ऐसे ही स्कैन करना बहुत ही आसान हो जाता है।

QR Code स्कैन कैसे कर सकते हैं?इसे स्कैन करने का आसान तरीका-

अगर दोस्तों आप लोगों के मोबाइल में पहले से ही या कोई बारकोड वाला स्कैन एप्लीकेशन दिया हुआ होता है तो आप लोग उसका आप लोग बहुत अच्छी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं तो इसके लिए आप लोगों को उस फोटो को स्कैन करने की जरूरत पड़ती है जब आप फोटो को स्कैन करना चाहते हो तो उसको सेलेक्ट कर लेना होगा सेलेक्ट करने के बाद वही स्कैन थोड़ी देर में हो जाता है इस प्रकार स्कैन होने के बाद उस फोटो जिस के बारे में लिखा है उसके बारे में आप लोग आसानी से जान जाएंगे इस प्रकार आप लोग बहुत ही आसान तरीके से उसे देख सकेंगे। इस प्रकार उस फोटो की उस लिंक पर लिखा हुआ जो भी आपकी QR Code मैं ऐड हो जाता है इस प्रकार हम उसके बारे में बहुत सारी जानकारी जान जाते हैं।

QR Code को क्रिएट कैसे करें?

तो अगर आप लोग अपने मोबाइल के जरिए QR Code को तैयार करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप लोगों को उस QR Code के लिए आपको एक मैसेज करने की जरूरत पड़ेगी इस प्रकार आप लोगों को अपने मोबाइल से एक मैसेज कर देना होगा आप जो भी वहां पर ऐड करना चाहते हैं इस प्रकार से आप लोग कर सकते हैं जब कोई भी व्यक्ति उस फोटो को आप की कोई स्कैन करेगा तो वह आसानी से कर सकेगा इस प्रकार उस व्यक्ति को आसानी से पता पड़ जाएगा।

इस प्रकार आप लोगों को दोस्तों my QR पर ओके कर देना होगा ओके करने के बाद क्रिएट वाला ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर फिर आप लोगों को my QR option दिखाई देगा इस प्रकार आप लोग वहां से एक नया QR Code तैयार कर सकती हैं। यह बिल्कुल आसान होता है अब आप लोग जान चुके होंगे। और आप लोगों को अपना पूरा नाम डालना होगा अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। अपने यहां का एड्रेस डाल देना होगा फिर आपको इस प्रकार वहां पर सेव कर देना होगा इस प्रकार आपका बहुत ही आसान तरीके से एक नया QR Code तैयार हो जाता है अब इस प्रकार आप लोग अपने दोस्तों को आसानी से इस QR Code को शेयर कर सकते हैं और वह भी आपके इस के बारे में आसानी से पता कर पाएंगे।

🔍ICICI बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें?

🔍Voter ID Card Kaise Banaen.

🔍Instagram Reels Video Edit Kaise Kare

Confusion :-

तो इस प्रकार मैं उम्मीद करता हूं, आप लोग आप जान चुके होंगे जो हमने आप लोगों को इसके बारे में जानकारी दी है अब आपको इससे स्कैन करने में कोई परेशानी नहीं होगी और फोटो पर QR Code दिया होगा उसके बारे में अब लोग आसानी से पता कर सकेंगे जो हमने आपको ट्रिक बताई है उसके जरिए आप लोग आसानी से पता लगा सकेंगे इस प्रकार आप लोगों को बहुत-बहुत धन्यवाद।u. eg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here