Gadi का चालान Online Check कैसे करें.

0
91

Gadi Ka Chalan Online Check Kaise Kare.

ऑनलाइन गाड़ी का चालान चेक करने वाला एप्लीकेशन

दोस्तों यदि आप किसी ऐसी पोस्ट की तलाश में है। जिसके माध्यम से आप और ऑनलाइन गाड़ी का चालान पता कर सके तो आज की हमारी यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित होने वाली है। क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं। ऑनलाइन गाड़ी का चालान चेक कैसे कर सकते हैं। क्योंकि आज इंटरनेट पर ऐसी कई सारी सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई है जो कि लोगों की काफी ज्यादा उपयोगी होती है। यदि आप के पास कोई गाड़ी या बाइक है। यानी आप किसी वाहन के मालिक हैं और आपके वाहन का चालान कटा हुआ है, या नहीं इसके बारे में पता करना चाहते हैं। तो आप चुटकियों में ऑनलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

दोस्तों आज की इस आधुनिक युग में हर किसी के पास मोटरसाइकिल कार देखने को मिल जाएगी क्योंकि हर किसी को कहीं पर जाने के लिए किसी इमरजेंसी काम के लिए वाहन की आवश्यकता होती है, तो यह चीजें तो नॉर्मल हर किसी के घर में मिलती है, तो ऐसे में आपकी गाड़ी है मोटरसाइकिल कट जाता है जो कि आपको रसीद दी जाती है, और आपसे वह रसीद खो जाती है या फिर कोई चोरी कर सकता है, या कोई अन्य कारण हो सकता है।

क्योंकि उस रसीद के अंदर यह लिखा हुआ रहता है कि आपके कितने रुपए का चालान कटा हुआ था। यदि आपके साथ यही दुर्घटना हो गई है और आप की रसीद कहीं पर खो गई है और आप चिंतित हो रहे हैं, कि अब हम कैसे पता कर सकते हैं कि हमारी गाड़ी का चालान काटा था तो इतने पैसों का कटा था तो हमारे होते हुए आप को चिंतित होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाली हूं, कि आप किस प्रकार बड़ी आसानी से ऑनलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से अपना चेक कर सकते है।

ऑनलाइन गाड़ी का चालान कैसे चेक करें?

यदि आप अपनी गाड़ी का चालान पता करने के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहती है, तो मेरी इस पोस्ट को शुरू से लेकर आखिरी तक कंटिन्यू रीड करते रहिए। क्योंकि आज की इस पोस्ट में आपको चालान के बारे में सभी प्रकार की जानकारी ऑनलाइन प्रदान की जा रही है और आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। कि गाड़ी का चालान कैसे पता करें challan check kaise kare,chalan kaise check तो बिना देरी किए हुए अपने टॉपिक की ओर चलती है और आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि गाड़ी का चालान ऑनलाइन कैसे पता कर सकते हैं।

गाड़ी का चालान कैसे चेक करें?

दोस्तों ऐसी स्थिति में यदि आपके पास कोई वाहन है और आप अपने वाहन का चालान चैक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और वहां से आपको हमारे द्वारा बताया गया एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा आप इसकी सहायता से बड़ी आसानी से किसी भी गाड़ी का चालान बड़ी आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपकी गाड़ी का चालान कटा हुआ है या नहीं अगर कटा हुआ है तो कितने रुपए का कटा हुआ है आदि सभी प्वाइंट के बारे में आप full details निकाल सकते हैं।

• सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर वहां से एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना है और उस एप्लीकेशन का नाम RTO vehicle information नाम का एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेना है।

• डाउनलोड करने के बाद में आपको इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन किया करो ओपन करना है पर आपके सामने कई सारे ऑप्शंस दिखाई दे रहे होंगे तो यहां पर आप अपने वाहन का चालान चेक करना चाहते हैं।

• उसके लिए आपको चालान चेक वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना फिर आप के सामने दो ऑप्शन और आ जाएंगे तो इनमें से आपका एक ऑप्शन आरसी नंबर के द्वारा चालान चैक करने का है दूसरा आपकी ड्राइविंग लाइसेंस के माध्यम से चेक करना।

• तो आप इनमें से कोई भी तरीका सिलेक्ट कर सकते है जिसके माध्यम से आप चालान कटा हुआ है या नहीं इसके बारे में पता कर सकते हैं।

• सबसे पहले आप By RC Number आर सी नंबर ऑप्शन पर क्लिक करना है।

• फिर आपको नीचे वाले कॉलम में अपनी मोटरसाइकिल का नंबर है या फिर अपनी गाड़ी का नंबर डाल देना है।

• नीचे सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है यदि आपका चालान कटा हुआ होगा तो वहां पर आपको दिखाई दे जाएगा।

गाड़ी का चालान कैसे चेक करें Gadi ka chalan kaise dekhe

यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस उपलब्ध हो तो आप ड्राइविंग लाइसेंस के माध्यम से गाड़ी का चालान चेक कर सकते हैं। तो इसके लिए आपको By DL Number पर क्लिक करने के बाद अपना ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर डाल देता है और सर्च करेंगे तो आपके सामने आपका चालान कटा हुआ होगा तो दिखाई देने लगेगा।

लेकिन सबसे पहले आप से सीखने की सबसे ओपन करना है और चालान चेक वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस By DL Number ऊपर क्लिक करने के लिए नीचे दिए गए कॉलम में अपना ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर डाल देना है फिर आपको सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपकी गाड़ी का कितने रुपए का चालान काटा हुआ होगा वह वहां पर आ जाएगा कटा हुआ है या नहीं कटा हुआ है यह सब के बारे में वहां पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

तो दोस्तों इस प्रकार अपनी मोटरसाइकिल या किसी वाहन का चालान ऑनलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से बड़ी आसानी से चेक कर सकते हैं यदि फिर भी आपको कोई भी दिक्कत आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं।

🔍ComPuter Network क्या होता है?

🔍Mobile के द्वारा Online पैन कार्ड कैसे बनाएं?

🔍Top 10 सोशल मीडिया एप्स इन इंडिया 2022

आपने क्या सीखा :

दोस्तों मेरे द्वारा इस पोस्ट के जरिए आपको बताया गया है, कि आप चालान कैसे चेक कर सकते हैं? या फिर आप अपने वाहन मोटरसाइकिल या किसी कार का ऑनलाइन चालान कैसे चेक करें? यहां पर मेरे द्वारा आपको इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है, उम्मीद करती हूं अब आपकी समझ में पूरी तरह से आ गया होगा कि ऑनलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से चालान कैसे चेक करें। तो दोस्तों ऑनलाइन चालान कैसे चेक करें? यदि आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आती है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि अन्य लोग भी अपनी गाड़ी का चालान ऑनलाइन तरीके से पता कर सके हर रोज नई जानकारी आने के लिए हमारी वेबसाइट को लाइक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here