Mobile से वीडियो कॉल करने वाले 3 बेस्ट एप्स

0
92

Mobile से वीडियो कॉल करने वाले 3 बेस्ट एप्स

Mobile से वीडियो कॉल कैसे करें?

तो दोस्तों हमारी इस पोस्ट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। यदि आप हमारी इस पोस्ट पर पहुंचे हैं, तो आप कुछ ना कुछ जानकारी अवश्य प्राप्त करने के लिए आए होंगे तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। Mobile से वीडियो कॉल करने वाले तीन बेस्ट एप्लीकेशन के बारे में। तो ऐसे में यदि आप अभी इसी टॉपिक के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहिए। क्योंकि समय के साथ बहुत कुछ बदल रहा है। तो ऐसे में सभी एंड्राइड Mobile फोन के अंदर लेटेस्ट फीचर्स आ रहे हैं, जो कि लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं। ऐसी कई सारे काम होते हैं, जो कि आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से कर सकते हैं, तो ऐसे ही में व्यक्ति के लिए मोबाइल फोन और ज्यादा अहम होता जा रहा है।

Mobile फोन के माध्यम से अपने कई जरूरी कार्यों को करने के साथ-साथ कॉल करने का तरीका भी काफी ज्यादा बदल चुका है, तो ऐसी में अधिकतर लोग वॉइस कॉल के स्थान पर वीडियो कॉल करना अधिक पसंद करते हैं। इसीलिए आज की इस पोस्ट में मैं आपको इसी के बारे में जानकारी देने जा रही हूं। यदि आप भी जानना चाहते हैं। कि वीडियो कॉल कैसे करें, तो आज की हमारी जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकती है।

Android Mobile फोन से वीडियो कॉल कैसे करें ?

वीडियो कॉल करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना बहुत ही जरूरी है साथ में जिस व्यक्ति से आप वीडियो कॉल करना चाहते हैं। उसके पास भी स्मार्टफोन होना जरूरी है। आज के समय में वीडियो कॉल करने के लिए आपको कई सारे तरीके मिल जाएंगे लेकिन आज मैं आपको कुछ ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रही हूं। जो कि काफी ज्यादा यूजफुल और पॉपुलर एप्लीकेशन है। जिसके माध्यम से आप हो बड़ी आसानी से बिल्कुल फ्री में वीडियो कॉल कर सकते हैं।

एंड्राइड Mobile फोन के माध्यम से वीडियो कॉल करने के लिए दो लोगों की मध्य एक सामान एप्लीकेशन होना चाहिए। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि जैसे आप व्हाट्सएप से वीडियो कॉल करना चाहते हैं, तो आपके फ्रेंड के मोबाइल में भी व्हाट्सएप डाउनलोड होना चाहिए तभी आप वीडियो कॉल कर पाएंगे मोबाइल से वीडियो कॉल कैसे की जाती है। जिसके बारे में अधिकतर लोग काफी अच्छी तरह से परिचित होंगे।

दुनिया में लाखों करोड़ों लोग वीडियो कॉल करते हैं, और उनको बहुत ही अच्छी तरह से मालूम होता है, कि वीडियो कॉल कैसे की जाती है। लेकिन फिर भी हमें ऐसे कई सारे लोग देखने को मिल जाते हैं। जिनको अभी यह तक नहीं मालूम है। कि वीडियो कॉल हम किस तरीके से कर सकते हैं। तो आज की यह पोस्ट केवल हम उन्हीं लोगों के लिए लेकर आए हैं जो जानना चाहते हैं। कि मोबाइल फ़ोन से वीडियो कॉल कैसे करें?

मोबाइल से वीडियो कॉल कैसे करें?

एंड्राइड मोबाइल फोन के लिए वीडियो कॉल करने के लिए कई सारे एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे जिसके माध्यम से आप बड़ी आसानी से वीडियो कॉल कर सकते हैं। लेकिन उनमें से कुछ पैसे मांगने वाले एप्लीकेशन होते हैं, जो कि आप उनको फ्री में यूज नहीं कर सकते हैं, तो ऐसे में मैं आपको कुछ चुनिंदा के बारे में बता रही हूं, जो कि काफी ज्यादा उपयोगी और फ्री वीडियो कॉल करने के लिए जाने जाते हैं।

Imo
Jio
Whatsapp

तो चलिए आज मैं आपको इन तीनों एप्लीकेशन के बारे में बताऊंगी जिनके माध्यम से आप वीडियो कॉल कर सकते हैं। तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको स्टेप बाय स्टेप फॉलो करने हैं।

1. Imo से वीडियो कॉल कैसे करें?

यह एप्लीकेशन सबसे ज्यादा पसंदीदा एप्लीकेशन है। वीडियो कॉल करने के लिए इसकी माध्यम से आप को बड़ी आसानी से दूर बैठे किसी व्यक्ति से कॉल पर बात कर सकते हैं इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है। धीमी इंटरनेट स्पीड पर भी अच्छी तरह से वीडियो कॉल की क्वालिटी देता है। इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी खासियत यह है, कि इसकी डाउनलोडर 100 मिलियन से भी अधिक हो चुके हैं तो ऐसे इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए इस टैक्स को फॉलो करना है।

🔍 Debit क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें ?

Step 1 : Imo App Download

तो सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है। डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर जा सकते हैं। वहां से आप बिल्कुल फ्री है इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 2: Register

डाउनलोड करने के बाद आपको इसके अंदर लॉगइन करना है। लॉग इन करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। अपना मोबाइल नंबर डाले करें इसके अंदर लॉगिन कर सकते हैं उसके बाद आपके सभी कांटेक्ट जो कि आई एम ओ एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते है। उनकी लिस्ट यहां पर आ जाएगी। यानी आप के जितने भी फ्रेंड और फैमिली मेंबर जो कि आई एम ओ एप्लीकेशन डाउनलोड किए हैं। उनकी सभी जानकारी ऑटोमेटिक ऑफिस एप्लीकेशन पर देख सकते हैं।

Step 3 : video call

उसके बाद आप जिस व्यक्ति से वीडियो कॉल करना चाहती है, तो आपको imo ओपन कर लेना है। कांटेक्ट लिस्ट में से वीडियो कॉल वाले आइकन पर क्लिक कर देना है, फिर कॉल स्टार्ट हो जाएगी।

2 . Jio से वीडियो कॉल कैसे करें ?

दोस्तों जियो के बारे में तो शायद आप जानते होंगे यदि आपके पास 4G मोबाइल है तो आप जिओ 4G वॉइस एप्लीकेशन के माध्यम से वीडियो कॉल कर सकते हैं यह वीडियो कॉल करने के लिए एक बेहतर ऑप्शन जिसका इस्तेमाल अधिकतर लोग कर रहे हैं तो ऐसे में आप अभी वीडियो कॉल करने के लिए उस एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

Step 1

Jio से वीडियो कॉल करने के लिए इसका ऑफिशियल ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा तो डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाना चाहिए वहा से बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

Step 2

डाउनलोड करने के बाद आपको अपनी जिओ आईडी से एक्टिवेट करना है फिर आप एचडी वॉइस एंड वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं यदि आप इसके माध्यम से वीडियो कॉल करने के लिए करते हैं तो इसके माध्यम से क्वालिटी में वीडियो कॉल कर पाएंगे।

Step 3

इसके लिए सबसे पहले आपको जिओ 4G वॉयस एप्लीकेशन ओपन करना है फिर वह कांटेक्ट सर्च कर लेना है जिससे आप करना चाहते हैं तो सिंपल सा आपको वीडियो कॉल वाले आइकन पर क्लिक कर देना है।

अपने एंडॉयड मोबाइल फोन के माध्यम से वीडियो कॉल करने के लिए यह एक बेस्ट ऑप्शन है। आप अपनी नॉन VoLTE फोन से भी अच्छी क्वालिटी में वीडियो कॉल कर सकते है।

3 . WhatsApp se video call kaise karen ?

शायद ऐसा ही कोई व्यक्ति होगा जिसके पास एंड्रॉयड मोबाइल फोन हो लेकिन वह व्हाट्सएप का यूज ना करता हो इसकी फीचर्स और बेहिसाब यूजर्स की वजह से लोग सबसे पहले व्हाट्सएप को ही डाउनलोड करते हैं। और इसका यूज करना पसंद करते हैं। यह बिल्कुल फ्री और कमाल का एप्लीकेशन है इसकी जबरदस्त फीचर्स की वजह से लोगों का लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लीकेशन है।

Step 1

यदि आप भी इस एप्लीकेशन को यूज करना चाहते हैं तो इसको डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर का सहारा ले सकते हैं व्हाट्सएप को फेसबुक कंपनी द्वारा $19 अरब डॉलर में खरीदा था।

Step 2

अब आपने इसे डाउनलोड कर लिया है तो उसके अंदर आपको लॉग इन करना होगा लॉग इन करने के लिए आप अपने मोबाइल नंबर से इसके अंदर अकाउंट बना सकते हैं और ओटीपी डालकर वेरीफाई कर दे।

अकाउंट बनाने के बाद जितनी भी आपके कांटेक्ट जो व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। वहां पर आ जाएंगे अब आप जिस व्यक्ति से वीडियो कॉल करना चाहते हैं उस कांटेक्ट की चैट ओपन कर लेनी है उसके बाद आपको ऊपर की साइड में वीडियो कॉल का आज का दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करके वीडियो कॉल शुरू कर सकते हैं।

वीडियो कॉल रिसीव हो जाने के पश्चात आप फुल एचडी में वीडियो कॉल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप के अंदर आपको कई तरह की फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। वीडियो कॉल करने के साथ-साथ आप वॉइस कॉल, मैसेजिंग, व्हाट्सएप स्टेटस, इमोजी आदि का यूज कर सकते हैं। साथ ही व्हाट्सएप के अंदर एक नया फीचर ऐड किया गया है व्हाट्सएप पेमेंट इसके माध्यम से आप पेमेंट भी कर सकते हैं।

🔍Axis Bank से पर्सनल लोन कैसे लें?

🔍Mobile के द्वारा Online पैन कार्ड कैसे बनाएं?

निष्कर्ष

तो दोस्तों Imo, Jio और Whatsapp से वीडियो कॉल कैसे करें इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी। अब आप मेरी इस जानकारी को पढ़ने के बाद पूरी तरह से संतुष्ट और बेफिक्र हो गए होंगे, कि हम बिल्कुल फ्री में वीडियो कॉल कैसे कर सकते हैं। यदि आपको मेरी यह जानकारी पसंद आती है, तो ऐसी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना यदि। आपके मन में मेरी इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल आ रहा है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। ताकि हम आपकी सहायता कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here