Mobile के द्वारा Online पैन कार्ड कैसे बनाएं?

    0
    35

    Mobile के द्वारा Online पैन कार्ड कैसे बनाएं?

    साथियों आप मुझसे शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति है।जिसे पैन कार्ड के बारे में जानकारी नहीं हो क्योंकि जिस प्रकार हम को किसी गाड़ी या वाहन को चलाने के लिए ड्राइवरी लाइसेंस की आवश्यकता होती है। ठीक वैसे ही पैसों का लेनदेन करने के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। इसी वजह से आज के इस टाइम पर प्रत्येक व्यक्ति के पास में पैन कार्ड होना बेहद आवश्यक है। क्योंकि अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं होगा तो आप बैंक में खाता तक भी नहीं खुलवा पाओगे और ना ही किसी बीमा पॉलिसी या फिर फंड में इन्वेस्ट कर पाओगे।

    तो कुल मिलाकर हम ऐसे भी कह सकते हैं। कि पैसों से संबंधित कोई भी काम होगा आप उसे पैन कार्ड तो बना नहीं कर पाओगे यदि आप 18 साल से कम उम्र के हैं। तो आप ऐसी स्थिति में अपने अभिभावक का पैन कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप की उम्र 18 साल से ज्यादा है। तो फिर आपको पैन कार्ड हर हाल में बनवाना पड़ेगा। आज इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं। कि ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाया जाता है? यदि आप भी बिल्कुल घर बैठकर ऑनलाइन पैन कार्ड बनाना चाहते हैं। तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं। आपको संपूर्ण जानकारी स्टेप बाई स्टेप रूप में यहां पर मिलने वाली है।

    पैन कार्ड क्या है? जानिए संपूर्ण जानकारी।

    साथियों पैन कार्ड आधार कार्ड के जैसे एक सरकारी डॉक्यूमेंट होता है। उसका उपयोग मुख्य रूप से बैंक में पैसों के लेनदेन के लिए और इनकम टैक्स पे करने के लिए करते हैं। इसका उपयोग सरकारी पहचान पत्र के रूप में भी करते हैं। हमें आपको यहां पर बता दें कि पेन का पूरा नाम परमानेंट अकाउंट नंबर होता है। पैन कार्ड के अंदर 10 अंकों का एक अल्फान्यूमैरिक कोड लिखा रहता है। जिसका प्रयोग हम किसी भी जगह पर कर सकते हैं।

    जैसे कि बैंक में ट्रांजैक्शन करते समय या फिर किसी सरकारी आईडेंटिटी के रूप में आदि।

    ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स
    साथियों यह जो आप भी अपना ऑनलाइन पैन कार्ड बनाना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको एड्रेस प्रूफ, आईडेंटिटी प्रूफ और जन्म तिथि प्रमाण पत्र देना पड़ता है। जब आप इन सारे दस्तावेजों को प्रमाणित कर देंगे उसके बाद आप अपना पैन कार्ड बनवा सकते हो।

    (1) पहचान पत्र

    पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको पहचान पत्र की आवश्यकता पड़ती है। पहचान पत्र के रूप में आप सरकारी नौकरी जैसे कि आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस या फिर फोटो लगा सरकारी राशन कार्ड वोटर आईडी कार्ड एवं केंद्र सरकार या फिर राज्य सरकार के अधीन सरकारी कर्मचारी का आईडी कार्ड की सायता से पैन कार्ड में अपनी पहचान प्रूफ कर पाओगे।

    (2) जन्म तिथि प्रमाण पत्र

    साथियों जन्म तिथि प्रमाण के लिए आप अपनी हाईस्कूल की मार्कशीट का उपयोग कर सकते हो। इस को छोड़कर और भी कई ऐसे दत्ता भी होते हैं जिनका इस्तेमाल आप ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने में जन्म तिथि प्रमाण के लिए कर सकते हो उदाहरण के तौर पर सरकार स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर द्वारा जारी किया गया जन्म प्रमाण पत्र,ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्टर द्वारा जारी मैरिज सर्टिफिकेट आदि।

    (3) ऐड्रेस प्रूफ

    साथियों पैन कार्ड बनवाते समय एड्रेस प्रूफ के आधार पर आप किसी भी बैंक की पासबुक, डाकघर की पासबुक एवं वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि डाक्यूमेंट्स का उपयोग आप एड्रेस प्रूफ के तौर पर कर सकते हो।

    (4) फोटो

    यात्रा मैं आपको बताता है। कि भारत सरकार हर एक व्यक्ति की पहचान के एक पासपोर्ट साइज का फोटो भी मांगती है। उसके लिए आप हाल ही में खींची जाने वाली फोटो को अपलोड कर सकते हो।

    ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाते हैं?

    साथियों यदि आप ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं। तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर को ओपन कर लेना है। और उसके अंदर NSDL लिखकर सर्च कर देना है। उसके बाद एनएसडीएल की ऑफिशियल वेबसाइट खुल करके आ जाती है। फिर आप स्क्रीन को डाउन करते हुए जैसे ही थोड़ा नीचे आओगे तो फिर आपको अप्लाई न्यू पैन कार्ड का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।

    इसके बाद आपको अपना नाम,एड्रेस प्रूफ, जन्म तिथि प्रमाण पत्र एवं आईडेंटिटी प्रूफ आदि सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करने के बाद सबमिट कर देना है।जैसी आप एप्लीकेशन सबमिट कर देते हैं। तो कुछ समय बाद जो पता अपने रजिस्टर किया है। उस पर आपके पैन कार्ड को भेज देते हैं।

    मोबाइल से e-pan कार्ड कैसे बनाते हैं?

    सबसे पहले तो आप यह जान लें कि e-pan कार्ड का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक पैन कार्ड होता है। और यह बिल्कुल पैन कार्ड के जैसा ही होता है और बहुत से लोग ऐसे होते हैं। जो कि पैन कार्ड तो बनवाने की सोच लेते हैं। लेकिन किसी कारणवश वह नहीं बनवा पाते हैं।और इसी कारण से भारत सरकार ने पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया में लेट लतीफी देखी इसके बाद भारत सरकार ने अपनी ई-कॉमर्स पोर्टल पर एक सर्विस को लॉन्च कर दिया। और यह सर्विस है।

    जिसके द्वारा आप केवल 10 मिनट के भीतर ही अपने आधार कार्ड की मदद से पैन कार्ड को बनवा सकती हो। वह भी मोबाइल के द्वारा आपको इसके लिए कंप्यूटर लैपटॉप की जरूरत नहीं है। आप केवल 10 मिनट के अंदर ही मोबाइल से पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हो और इसका इस्तेमाल आप सभी सरकारी कार्यों के लिए भी कर सकते हो।

    Step 1 : साथियों सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।फिर उसके अंदर आपको इनकम टैक्स ऑफिशियल लिखकर सर्च कर देना हैं। फिर आपके सामने इनकम टैक्स की ऑफिशियल सरकारी वेबसाइट खुल करके आ जाती है। इसके बाद आपको वेबसाइट के फॉर्म इंटरफेस में क्विक लिंक्स का ऑप्शन मिलता है। वहां पर आपको इंस्टेंट पैन पर क्लिक करने के बाद उसे ओपन कर लेना है।

    Step 2 : इसके बाद आपको क्रिएट न्यू पैन कार्ड से मिलता है।सिंपली आपको उस पर क्लिक कर देना है।फिर आपको यहां पर अपने आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर यहां पर डालना पड़ेगा फिर उस पर एक ओटीपी आएगा जिसे डाल कर आप को वेरीफाई कर देना है। फिर आपका जो भी पैन कार्ड बनने वाला है। वह आधार कार्ड से लिंक हो जाता है। इसके बाद पैन कार्ड के लिए जरूरी डिटेल्स आधार कार्ड के द्वारा ले ली जाती हैं।

    Step 3 : जैसे ही आप पैन कार्ड एप्लीकेशन सबमिट कर देते हो तो उसके बाद थोड़ा समय वेरिफिकेशन में लग जाता है।जहां पर आपके डॉक्यूमेंट का सत्यापन किया जाता है।और इस बात को पक्का करते हैं। कि कहीं आपने पहले पैन कार्ड तो नहीं बनवा लिया है।क्योंकि पैन कार्ड बनवाना कानूनी अपराध माना जाता है। और इसके लिए आप के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है।

    E-Pan कार्ड डाउनलोड कैसे करते हैं?

    e-pan कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है। और वहां पर आपको क्विक लिंक्स ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।इसके बाद आपको डाउनलोड पैन कार्ड का ऑप्शन मिलता है। उस पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको अपना कंसाइनमेंट नंबर डाल देना है।और ओटीपी के द्वारा सत्यापन करने के बाद अपना e-pan कार्ड डाउनलोड कर लेना है। आप चाहो तो ₹50 देकर अपना पैन कार्ड हार्ड कॉपी के रूप में पोस्ट के द्वारा घर पर भी मंगवा सकते हो।

    🔍Battleground में फ्री में UC कैसे लें?

    🔍Battleground में फ्री में UC कैसे लें?

    🔍Phone Pe के द्वारा लोन कैसे लें?

    Conclusion

    तो दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है। कि आप कैसे अपने मोबाइल के द्वारा घर बैठकर ऑनलाइन पैन कार्ड बनवा सकते हैं?और इससे संबंधित आपको सभी प्रकार की जानकारी मैंने आपको दे दी है। उम्मीद करता हूं। आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी यदि आपको इसके अंदर कुछ भी अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करना धन्यवाद।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here