LinkedIn क्या है LinkedIn Account कैसे बनाते हैं?

LinkedIn क्या है?

आखिर क्या है LinkedIn ? दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते हैं LinkedIn के बारे में संपूर्ण जानकारी ? तो यह आर्टिकल आपके लिए ही लिखा गया है। अतः आप इस आर्टिकल को पढ़कर लिंक्डइन के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है। हमने इस आर्टिकल में LinkedIn के बारे में सारी जानकारी दी है। अतः आप इस जानकारी को अंत तक पढ़ें।

दोस्तों लिंक्डइन वेबसाइट एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जोकि प्रोफेशन के उद्देश्य से बनाई गई है। धीरे-धीरे अब यह इस संसार की सबसे बड़ी प्रोफेशनल नेटवर्क बन चुकी है इसके साथ अब तक लाखों मेंबर्स इससे जुड़ चुके हैं। दोस्तों इस आर्टिकल में हमने LinkedIn kya hai? LinkedIn per account kaise banaen? Use kaise karen? इत्यादि के बारे में जानकारी दी है। तो चलिए दोस्तों अब हम इसके बारे में संपूर्ण जानकारी जानने की तरफ चलते हैं।

LinkedIn kya hai.

दोस्तों तुम्हें बता दूं कि लिंक्डइन व्यापार मेरा मतलब बिजनेस और एंप्लॉयमेंट ओरिएंटेड फ्री ऑनलाइन सेवा है जो की वेबसाइट तथा ऐप के माध्यम से चलाई जाती है। इसका मुख्य उद्देश्य प्रोफेशनल नेटवर्किंग एवं जॉब को डेवलप करना होता है। यह तुम्हें एक योग्यता देती है अपनी प्रोफाइल और अपने अनुभव को दिखाने के लिए तथा दूसरों के साथ जुड़ने के लिए। इसका सबसे ज्यादा बिजनेस वाले लोग अधिक इस्तेमाल करते हैं।

दोस्तों लिंक्डइन लोगों को परमिशन देता है । जिन लोगों को एंप्लोई की आवश्यकता होती है उन्हें यहां से काफी मदद मिल जाती है। दोस्तों जब recruiters तथा employers candidate के लिए लिंक्डइन पर लोग सर्च करते हैं तो तुम्हारा प्रोफाइल और तुम्हारा पहला प्रोफेशनल इंप्रेशन बनता है। दोस्तों लिंक्डइन पर लोग अपना अपना खाता बनाकर अपनी प्रोफाइल तैयार करते हैं।

इससे बिजनेस नेटवर्क बढ़ता है और तुम्हारी इसी प्रोफाइल के माध्यम से तुम्हें नौकरी मिलती है या फिर आप उससे आवेदन कर सकते हैं। दोस्तों क्या आप जानते हैं लिंक्डइन पर अकाउंट बनाना? यदि नहीं जानते हैं तो चलिए हम आपको बता देते हैं कि आप कैसे लिंक्डइन पर अपना अकाउंट बना सकते हैं।

LinkedIn per account kaise banaen.

दोस्तों आप लिंकडइन पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें। https://www.linkedin.com/signup

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करोगे तो आप सीधे ही वहां तक पहुंच जाएंगे। इसके बाद तुम्हारे सामने एक पेज खुलेगा जहां पर Serval टेक्स्ट होंगे।

तो यहां पर आपको साइन अप करना है और साइन अप करने के लिए तुम्हें यहां पर अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन भर देनी होती है। दोस्तों आपको यहां पर ईमेल आईडी, फर्स्ट नाम तथा लास्ट नाम डालना है। दोस्तों आपको यहां पर एक विशेष बात पर अवश्य ध्यान देना है और वह विशेष बात यह है कि आपको ईमेल आईडी वो देनी है जिस पर लिंक्डइन आपसे संपर्क कर सके। दोस्तों आपको यहां पर अपना पासवर्ड डालना होता है । बहुत अच्छा होगा यदि आप अपना स्ट्रांग पासवर्ड डालें तो।

इसके पश्चात तुम्हें नीचे की तरफ join now का बटन मिलेगा जहां पर तुम्हें क्लिक कर देना होगा। तो आप इस पर क्लिक करेंगे और लिंक्डइन को ज्वाइन कर लेंगे।

आपको यहां पर ज्वाइन करने के तुरंत पश्चात ही कंट्री ड्रॉप डाउन मेनू दिए जाएंगे जहां आपको अपने देश को चुनना होता है। और आपसे आपका zip code मांगा जाता है। यदि आपके पास यह नहीं है तो आप इसकी जगह अपना pin code दे सकते हैं। दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जिप कोड सिटी के मुताबिक सभी के अलग-अलग होते हैं।

Read More 👇

🔍 Snapchat से पैसे कैसे कमाए ?

🔍 Debit Card से Online Payment कैसे करते हैं?

🔍 क्रिप्टो Currency क्या है?

फिर आपको इंडिकेट करने के लिए कहा जाएगा मतलब कि आप स्टूडेंट है या नहीं। यह आपको अगले पेज पर शुरू में ही मिल जाएगा वहां पर लिखा होगा, are you student और आपको दो ऑप्शन दिए जाएंगे। यदि आप अभी स्टूडेंट है तो आप को yes पर क्लिक करना है और यदि आप स्टूडेंट नहीं है तो आप को no पर क्लिक करना है। तो दोस्तों इससे होता क्या है कि यह विजिटर्स को तुम्हारे बारे में जानकारी के लिए काफी हद तक मदद करता है जो तुम्हारी प्रोफाइल को देखता है उसे इससे आपके बारे में जानकारी हो जाती है।

अब तुम्हारे यहां पर जो भी जॉब आप चाहते हैं उसे फिल अप करना है अर्थात आपको यहां पर जॉब टाइटल एवं आप जहां जिस कंपनी में काम कर रहे हैं वह डालनी है। दोस्तों यदि तुम अभी स्टूडेंट हो तो तुम्हें यहां पर स्कूल का नाम डालना है और यह भी डालना है कि आपने किस वर्ष स्कूल जॉइन किया और कब तुम ग्रेजुएशन की प्लानिंग करने वाले हैं उसके बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक कर देना होगा अब तुम जिस भी पेज को कस्टमाइज करेंगे वह तुम्हारे लिंक्डइन होम पेज पर दिखने लगेगा।

LinkedIn home page ko personalized Karen –

दोस्तों जैसे ही आप ऊपर दी हुई प्रक्रियाओं को पूरा करते हैं तो आपको इसके पश्चात पर्सनलाइज वाले विकल्प को चुन लेना है। आप यहां पर अपनी जो भी इंफॉर्मेशन दोगे वह आपको प्रोफाइल पर दिखेगा।
तुम अपना ईमेल एड्रेस खोलें आपको वही ईमेल एड्रेस खोलना है जिसे तुमने साइन अप करते समय इस्तेमाल किया था। लिंक्डइन जानकारी के लिए आपको आपकी ईमेल आईडी पर एक मेल भेजेगा जहां पर तुम्हें कंफर्म करना है ।

शेयर मार्केटिंग क्या है फुल जानकारी हिंदी में 2022

दोस्तों यदि किन्हीं कारणवश तुम्हें inbox में LinkedIn के द्वारा भेजा हुआ लिंक मिल नहीं मिलता है तो तुम स्पैम वाले फोल्डर में भी जाकर चेक कर सकते हैं वहां पर तुम्हें यह अवश्य मिल जाएगा। यदि तुम अपने संपर्क को अपने ईमेल एड्रेस से इंपोर्ट करना चाहते हो तो तुम्हें continue पर क्लिक कर देना है और यदि तुम चाहो तो इसे skip भी करके जा सकते हैं।

इसके बाद आपको profile पर अपनी Poto Upload कर देनी है। दोस्तों फोटो अपलोड करते समय आप एक बात का विशेष ध्यान रखें कि वह Poto बहुत ही क्लियर Profile दिखनी चाहिए। क्योंकि इस प्रकार की प्रोफेशनल फोटो एंपलॉयर के द्वारा अधिक पसंद की जाती है तो तुम्हारे जॉब अपॉर्चुनिटी को तथा नेटवर्क अपॉर्चुनिटी के अवसर ज्यादा हो जाते हैं।

इतना करने के बाद आपको continue पर क्लिक कर देना अब तुम्हारे सामने चैनल्स दिए जाएंगे जिसे तुम अनुसरण कर सकते हो। तुम जिस भी चैनल को फॉलो करोगे उन सभी की इंफॉर्मेशन तुम्हारे होम पेज पर अच्छी तरह दिखाई देगी तुम चाहो तो इसे भी Skip कर सकते हैं।

दोस्तों यदि तुम थोड़ा सा ध्यान से देखेंगे तो तुम्हें नीचे दाईं तरफ कोने में Next वाला बटन दिया होता है जिस पर तुम क्लिक करोगे तो तुम्हारी Linkedin profile का ऑफिशियल सेटअप हो चुका होता है। अब तुम अपने खाते में अपनी स्किल्स से संबंधित सारी इनफार्मेशन को जोड़ सकते हैं।

लिंक्डइन का इस्तेमाल कैसे करें –

दोस्तों यदि तुम लिंक्डइन का इस्तेमाल नौकरी खोजने के लिए कर रहे हो तो तुम्हें एक प्रोफेशनल अकाउंट सेटअप करने के पश्चात अपनी CV को जोड़ने के बाद लिंकडइन पर जॉब सर्च कर सकते हो। तुम्हें सर्च के बॉक्स में जाना है और वहां पर अपनी नेटवर्क से संबंधित की वर्ड टाइप करो जैसे कि ‘freelance content writer’ तुम्हें किस प्रकार का जॉब चाहिए आपको वह यहां पर सर्च करना है। जैसे कि मान लीजिए यदि तुम्हें फुल टाइम जॉब चाहिए या पार्ट टाइम जॉब चाहिए, फ्रीलांस, कॉन्ट्रैक्ट तो इस प्रकार से आप सर्च कर सकते हैं। किस जगह पर चाहिए तो तुम इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए अपने लिए जॉब ढूंढ सकते हैं। और आपकी मनचाही जाओ मिलने पर आप ” Apply now” पर क्लिक करके आपको एप्लीकेशन सबमिट कर देना है।

वहां तुमको नोटिफिकेशन अलर्ट भी मिलेगा जिसको तुम्हें ऑन कर देने पर उसी से संबंधित तुम्हारे ईमेल अकाउंट पर जॉब का नोटिफिकेशन आता रहता है। यदि तुम अपने नेटवर्क से संबंधित लोगों से संपर्क बनाने की इच्छा कर रहे हो तो तुम्हें सर्च बॉक्स में उसी से संबंधित जाकर कीवर्ड पर टाइप करना है और उनके ग्रुप में शामिल हो जाना है।

दोस्तों जब तुम उनके ग्रुप को फॉलो करेंगे और उनसे जुड़ने के बाद तुम लिंक्डइन न्यूज़, आर्टिकल नौकरी से संबंधित इंफॉर्मेशन ईमेल आईडी पर नोटिफिकेशन देता रहेगा जो तुम्हारे करियर को एडवांस बनाने में बहुत ज्यादा सहायक रहेगा।

दोस्तों आपने इस आर्टिकल के अंदर लिंक्डइन क्या है तथा इसमें अकाउंट कैसे बनाते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं यह सीख लिया है। हम आशा करते हैं यह जानकारी आपको काफी अच्छी लगी होगी और हम आपसे यह भी आशा करते हैं कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर भी शेयर करेंगे। धन्यवाद!U

Leave a Comment