इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं?

0
92

इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों इंश्योरेंस शब्द का मतलब होता है “बीमा” इसे ही अंग्रेजी में इंश्योरेंस कहते हैं। दोस्तों हमारे जीवन में इंश्योरेंस एक बहुत ही बड़ी भूमिका निभाता है। इसलिए तुम्हें इसके बारे में पता होना चाहिए। कि यह कितने प्रकार के होते हैं? ताकि आप उनका लाभ उठा सकें।

इंश्योरेंस क्या होता है?

दोस्तों इस जानकारी के अंदर हमने बीमा के सभी प्रकारों के बारे में बताया है। इसलिए इस जानकारी को ध्यान से पढ़ें। क्योंकि यह हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी है। हमें किसी भी समय इसकी आवश्यकता पड़ सकती है तो इसलिए हमें उनके बारे में पता होना चाहिए तो चलिए दोस्तों उनके बारे में जानते हैं।

दोस्तों तुम्हें बता दूं, बीमा की अवधारणा बहुत ही साधारण है। इसमें तुम बीमाकर्ता को प्रीमियम निश्चित राशि का पेमेंट करते हैं, जो बदले में एक कवरेज देता है। और नुकसान के लिए पहले से ही निर्धारित राशि का भुगतान करता है। हमारे बीमा के आधार पर इंश्योरेंस को जीवन बीमा या सामान्य बीमा के रूप में बांट दिया गया है। तो दोस्तों इस जानकारी के अंदर हम तुम्हें इन दोनों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

दोस्तों यहां पर इंश्योरेंस से रिलेटेड सभी प्रकार के प्रश्न हैं और उनके जवाब भी इस जानकारी के अंदर दिए गए हैं। इसलिए आपको जिस भी प्रश्न का जवाब चाहिए, उसे देख सकते हैं। वरना यह संपूर्ण जानकारी तुम्हारे लिए वैसे भी महत्वपूर्ण है। तुम इसमें सभी प्रश्नों के जवाब जानें तो अधिक अच्छा होगा।

(Life insurance) जीवन बीमा क्या है?

दोस्तों जीवन बीमा सबसे जरूरी और सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय साधनों में से एक है, जो तुम्हारी फैमिली को वित्तीय रूप से रहने तथा जीवन शैली को बनाए रखने, ऋण के रूप में ली गई देनदारियों को दूर करने तथा जीवन के अन्य महत्वपूर्ण लक्ष्य तक पहुंचने के लिए यह तुम्हारी सहायता करता है। दोस्तों इस लाइफ इंश्योरेंस अर्थात जीवन बीमा में बीमा पॉलिसी समय के अंदर यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है, तो बीमा कंपनी नामित व्यक्ति के परिवार को बीमा राशि का पेमेंट करती है। तो दोस्तों अब हमने बीमा के बारे में जान लिया है अब हम इसके प्रकारों के बारे में जानेंगे।

लाइफ इंश्योरेंस के प्रकार-

1.संपूर्ण जीवन बीमा (Whole Life Insurance)

2.टर्म जीवन बीमा (Term Life insurance)

3.यूनिट लिंक्ड बीमा योजना (Unit Linked insurance Plan)

4.मनी बैक नीति (Money Back Policy)

5.बंदोबस्ती की आयोजना (Endowment Plan)

1. संपूर्ण जीवन बीमा (Whole Life Insurance)-

दोस्तों यह बीमा तुम्हारे संपूर्ण जीवन के लिए होता है और इसकी अवधि 100 वर्ष तक होती है और जब तक प्रीमियम पेमेंट किया जाता है तब तक पॉलिसी का फायदा बना रहता है। अगर कोई व्यक्ति हमेशा के लिए इस इंश्योरेंस योजना को लगातार रखना चाहता है तो वह संपूर्ण जीवन बीमा अर्थात whole life insurance योजना ले सकता है, और यह उसके लिए एक सर्वोत्तम, सर्वश्रेष्ठ विकल्प होगा।

2. टर्म जीवन बीमा (term Life insurance)-

तो दोस्तों यह एक ऐसा टर्म जीवन बीमा होता है जो एक प्रकार से शुद्ध सुरक्षा योजना है जो कि एक सस्ती प्रीमियम पर एक बड़ा कवरेज देती है। टर्म इंश्योरेंस में बीमा पॉलिसी की दी गई अवधि के अंदर अगर बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है। तब सुनिश्चित राशि का पेमेंट बीमा कंपनी के माध्यम से किया जाता है। बीमा से प्राप्त होने वाली राशि बीमा धारक की फैमिली को उनके दैनिक खर्चा तथा ऋण का पेमेंट करने में सहायक रहती है। दोस्तों तुम्हें बताना चाहूंगा कि जो टर्म प्लान होता है। वह किसी मनुष्य की वार्षिक आय की 15 से 20 राशि का बीमित राशि चुनने की सुविधा प्रदान करता है।

3. यूनिट लिंक्ड बीमा योजना (Unit Linked insurance Plan)-

दोस्तों यूनिट लिंक्ड बीमा योजना भी सेम बंदोबस्ती योजना के जैसे होती है। इसमें भी प्रीमियम का एक निश्चित हिस्सा जीवन कवर करने में चला जाता है तथा दूसरा हिस्सा रिटर्न अर्निंग के लिए बाजारों में लगाया जाता है। यह प्लान किसी एक प्रोडक्ट में निवेश तथा बीमा के सासद जीवन सुरक्षा एवं कई प्रकार के जोखिम वाले मामलों में निवेश करके पैसे से पैसा कमाने का अच्छा मौका प्रदान करता है। यह मनी बैंक बीमा योजना के जैसे ही कार्य करता है, तथा साथ में स्विचिंग की फैसिलिटी अर्थात एक फंड से दूसरे फंड में निवेश करने की फैसिलिटी भी देता है।

4. मनी बैक नीति (Money Back Policy)-

दोस्तों मनी बैक नीति में बीमा पॉलिसी की अवधि के दौरान पहली निर्धारित अंतराल पर एक सुनिश्चित राशि का पेमेंट किया जाता है बची कुची मनी बैक पॉलिसी बंदोबस्ती की योजना वाले बीमा के जैसी है। जैसे कि मान लीजिए यदि 30 साल की अवधि के लिए मनी बैक पॉलिसी ली जाती है तो बीमा पॉलिसी अवधि के 10 वें,या 15 वें और 20वें वर्ष के अंत में एक निश्चित राशि का भुगतान मिल सकता है।MK File Link

5. बंदोबस्ती की योजना (endowment plan)-

दोस्तों यह योजना एक प्रकार से एक उत्पाद में निवेश तथा बीमा की योजना है जो जीवन को कवर करने के अतिरिक्त जरूरी जीवन के उद्देश्य के लिए काम आती है। दोस्तों बंदोबस्ती की इस योजना में प्रीमियम एक निश्चित हिस्सा बीमित राशि के रूप में जाता है, जो कि जो बचा कुचा हिस्सा होता है वह जोखिम वाले रास्ते अर्थात किसी व्यापार में निवेश किया जाता है।

बीमा पॉलिसी के समय के दौरान यदि बीमित व्यक्ति का निधन हो जाता है तो ऐसे मैटर में जो बीमा कंपनी होती है वह बीमित व्यक्ति के नॉमिनी को बीमा की निश्चित राशि प्रदान करती है । दोस्तों तुम्हें बता दूं कि यह बंदोबस्ती प्लान बीमा तथा निवेश दोनों की आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। तो दोस्तों तुम बंदोबस्ती की योजना के बारे में जान चुके होंगे तो चलिए और बीमा पॉलिसी की तरफ चलते हैं।

सामान्य बीमा (general insurance) क्या है?

दोस्तों इस बीमा में ठीक जीवन बीमा के विपरीत होता है अर्थात इसमें निर्जीव वस्तुओं के लिए बीमा किया जाता है। जैसे मान लीजिए घर के लिए बीमा किया जाए या फिर वाहन के लिए, स्वास्थ्य के लिए, बाढ़ से होने वाली हानियों से बचने के लिए, यात्रा के लिए, चोरी के लिए, सड़क दुर्घटना, मानव निर्मित आपदाओं के लिए यह बीमा करवाया जाता है।

1. मोटर बीमा motor insurance
2. स्वास्थ्य बीमा health insurance
3. होम बीमा Home insurance
4. यात्रा बीमा travel insurance

1. मोटर बीमा (motor insurance)- तो दोस्तों इसके तो नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें किसी मोटर अर्थात वाहन दुर्घटना या फिर वाहन की चोरी या वाहन की तोड़फोड़ आदि होने पर यह मोटर बीमा इसे कवरेज प्रदान करता है। दोस्तों तुम्हें बता दूं कि यह बीमा दो प्रकार से होता है जिसमें थर्ड पार्टी तथा व्यापक बीमें भी किए जाते हैं। जिसमें थर्ड पार्टी मोटर बीमा आपके वाहन के कारण हुई किसी के साथ दुर्घटना के मामले में तीसरे पक्ष की हानि के बारे में सोचता है अर्थात उसकी देखभाल रखता है। दोस्तों तुम्हें बता दूं कि मोटर अधिनियम 1988 के मुताबिक सड़क पर चलने वाले हर वाहन के लिए थर्ड पार्टी बीमा होना बेहद जरूरी है एक प्रकार से यह अनिवार्य है।

2. स्वास्थ्य बीमा (health insurance)-

तो दोस्तों यह बीमा हमें किसी मेडिकल इमरजेंसी होने पर हमारे जेब खर्च होने से बचाता है अर्थात जो व्यक्ति को अस्पताल ले जाया जाता है अर्थात उसे भर्ती किया जाता है तो उसका खर्चा हेल्थ इंश्योरेंस के माध्यम से उठाया जाता है। इस योजना में संपूर्ण परिवार की एक साथ बीमा पॉलिसी भी की जाती है। जिसे परिवार के किसी भी सदस्य के उपचार के लिए कवरेज किया जाता है। दोस्तों तुम जितना बड़ा स्वास्थ्य बीमा कब आओगे उतना ही तुम्हें लाभ होगा जब किसी को दुर्घटना होती है तो उसकी अधिक गंभीर स्थिति होने उसका इलाज कराने में बहुत खर्चा आता है। तो यदि तुम्हारा स्वास्थ्य बीमा अधिक पैसे वाला है तो तुमको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। वह आपको इलाज के लिए पैसे देती है, जितने पैसों की आपको आवश्यकता होती है। तो दोस्तों इससे तुम किसी के कर्ज से बच सकते हो।

दूसरी तरफ जो व्यापक मोटर बीमा पॉलिसी होती है वह बाढ़, आग आदि के कारण वाहन को होने वाले नुकसान पर तथा जो तीसरे पक्ष के नुकसान एवं स्वयं की हानि को कवरेज करता है।

3. होम बीमा (Home insurance)-

दोस्तों बीमा पॉलिसी के अनुसार यदि तुम्हारे घर में आग लग जाती है या फिर प्राकृतिक आपदा के कारण तुम्हारा घर तहस-नहस हो जाता है या उसमें कुछ तोड़फोड़ हो जाती है। तो होम बीमा कंपनी तुम्हें इसके लिए निश्चित राशि प्रदान करती है।

4. यात्रा बीमा (travel insurance)-

दोस्तों यात्रा बीमा तुम्हारे सामान के नुकसान या फिर उड़ान में हुई देरी तथा यात्रा कैंसिल होने के कारण होने वाली तुम्हारी हानि से बचाती है। दोस्तों कुछ मामलों में यात्रा के कारण होने वाली परेशानी में यदि तुम अस्पताल में भर्ती हो जाते हैं तो यात्रा बीमा इंश्योरेंस तुम्हारा इलाज कर आता है अर्थात यह तुम्हारे इलाज के लिए निश्चित राशि देता है। अर्थात एक तरह से आप कह सकते हैं कि तुम्हारा इलाज यात्रा बीमा कंपनी के द्वारा किया जाएगा।

🔍Free Fire गेम खेल कर Online पैसे कैसे कमाएं?

🔍Jio Phone रिंगटोन डाउनलोड कैसे करें?

Conclusion

दोस्तों आप समझ चुके होंगे कि हमारे जीवन में बीमा का बहुत महत्व होता है फिर चाहे वह किसी भी वस्तु का हो या स्वयं का हो। तो दोस्तों तुम्हें भी इन बीमों में से अधिकतर बीमा करवाने चाहिए। क्या पता यह बीमा तुम्हारे कब, किस काम आ जाए। दोस्तों इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें तथा यदि तुम्हें इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here