Instagram Reels Video Edit Kaise Kare?

0
59

Instagram Reels Video Edit Kaise Kare?

नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर तहे दिल से स्वागत है आज के समय में हर एक व्यक्ति सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने लगा है इतना तो आप लोग जानते ही हैं। ऐसे में Instagram काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहा है। Instagram का एक फीचर जिसका नाम Instagram reels है। यह कुछ ज्यादा ही पॉपुलर एप्लीकेशन है। जिस पर बहुत सारे लोगों को वीडियो अपलोड करने की इच्छा रहती है। लेकिन कई सारे लोगों को वीडियो एडिट करने के बारे में जानकारी नहीं रहती है अगर आप भी reels वीडियो एडिट करना चाहते हैं। लेकिन आपको ज्यादा जानकारी नहीं है। तो हम इस लेख में आपको बहुत ही आसानी से पूरी की पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को सही से फॉलो कर लेना है।

अब बात कर लेते हैं। Instagram reels वीडियो कि Instagram वीडियो को एडिट कैसे करें और यह किस प्रकार से काम करता है और मोबाइल से reels वीडियो को एडिट कैसे करें। क्या हम Instagram रिल्स वीडियो को मोबाइल के द्वारा सूट कर सकते हैं। तो जी हां दोस्तों आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं आप मोबाइल के जरिए भी वीडियो को एडिट कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा बहुत तो क्वालिटी पर ध्यान देना होगा जिससे आपकी वीडियो अच्छी तरीके से शूट हो सके।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बहुत ही आसान तरीके के बारे में जानकारी देंगे। जिससे आप खुद Instagram reels वीडियो को एडिट कर सकते हैं। तो चलिए अब जानते हैं। कि Instagram वीडियो को एडिट कैसे करें और वह भी अपने एंड्राइड मोबाइल के जरिए।

Instagram Reels Video Edit Kaise Kare?

Instagram Reels वीडियो को एडिट करना काफी ज्यादा सरल है इसके लिए आपको सबसे पहले अपना खुद का Instagram reel वीडियो रिकॉर्ड कर लेना है। और इसके बाद आप उस वीडियो को एडिट कर सकते हैं एडिट करने के लिए आप अलग-अलग एप्लीकेशन ओं का प्रयोग भी कर सकते हैं। लेकिन हम यहां पर एक एप्लीकेशन का प्रयोग करने वाले हैं जिसके जरिए आप आसानी से वीडियो एडिट कर पाएंगे।

KineMaster Application Se Instagram Reels Video Edit Kaise Karen.

1) यह एक बहुत ही बेहतरीन एप्लीकेशन है। जिसके जरिए आप बहुत ही अच्छी तरीके से वीडियो को एडिट कर सकते हैं। यह वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन है। जिसका आप अपने एंड्राइड मोबाइल में प्रयोग कर सकते हैं। सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर चले जाना है। गूगल प्ले स्टोर पर जाने के बाद आपको कायन मास्टर एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है।

2) अगर आपने इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लिया है, तो डाउनलोड करने के बाद आपको इसे ओपन करना है इसमें आपको 1 प्लस का आइकन दिखाई दे रहा होगा। जिसमें आपको क्लिक कर देना है, और Instagram मरीज के लिए एक बढ़िया सा रेस्क्यू सेलेक्ट कर लेना है। इतना कर लेने के बाद आपको अपनी वीडियो को काइन मास्टर में इंपॉर्ट कर देना है।

3) अब आप देख सकते हैं। यहां पर वीडियो को कट करने का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जहां पर भी आपको लगे कि आपके वीडियो का कोई भी ऐसा पार्ट रिकॉर्ड रह गया है। जिसको आप वीडियो में एडिट नहीं करना चाहते हैं तो आप इस वीडियो के पार्ट को यहां से काट सकते हैं अब अपने वीडियो को एडिट करना शुरू कर देना चाहिए। इसमें आपको म्यूजिक ऐड करने का भी ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिससे आप अपनी वीडियो में म्यूजिक ऐड कर सकते हैं।

4) म्यूजिक पर क्लिक करने के बाद आप अपनी वीडियो में एक बढ़िया सा म्यूजिक ऐड कर सकते हैं और इसके अलावा भी अगर आप अपनी वीडियो में कोई भी प्रिंट एडिट करना चाहते हैं। तो वह भी आप यहां से कर सकते हैं जिसे स्लो मोशन फास्ट मोशन इत्यादि इसके अलावा भी आपको अपने Instagram reels वीडियो को एडिट करने के कई सारे टेंपलेट यहां पर दिखाई दे रहे होंगे और आपको अपनी वीडियो में टेंपलेट की भी आवश्यकता होती रहती है। जिनका प्रयोग आप यहां से कर सकते हैं।

Instagram Reels वीडियो एडिट कैसे करें 2022

5) अगर आप अपनी किसी भी वीडियो में टेंपलेट का प्रयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे एक डाउनलोड का बटन दिखाई दे रहा होगा जिस पर आपके लिए करके टेंप्लेट को डाउनलोड कर सकते हैं। इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने Instagram reels वीडियो को एडिट कर सकते हैं।

6) अब बात करते हैं कि आप इस वीडियो को एचडी में कैसे सेव कर सकते हैं एचडी में सेव करने के लिए यहां पर आपको एक शेर का बटन दिखाई दे रहा होगा। इस पर आपको क्लिक कर देना है क्लिक कर देने के बाद आपको ऐसे हाई क्वालिटी में अपने मोबाइल में सेव कर देना है इस तरीके से आपका खुद का वीडियो एडिट हो जाएगा।

7) अगर आप अपने एडिट किए गए वीडियो को Instagram पर अपलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने Instagram एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है। ओपन करने के बाद ऊपर की तरफ आपको प्लस का आइकन दिख रहा होगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है। Instagram reels ऑप्शन को आप को सेलेक्ट कर देना है इसके बाद आपको गैलरी का ऑप्शन यहां पर दिखाई दे जाएगा जिस पर क्लिक करने के बाद आपको गैलरी में से अपनी वीडियो को सेलेक्ट कर लेना है।

8) इसके बाद अगर आप कोई भी एक्शन यहां से डालना चाहते हैं तो उसको भी डाल सकते हैं। इस तरीके से आप अपनी वीडियो को Instagram पर एडिट करके पब्लिश भी कर सकते हैं।

🔍Pubg-mobile-india-game-mein -uc-kaise-len

🔍Dhani App से लोन कैसे लें?

अंतिम शब्द

दोस्तों उम्मीद करते हैं। आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट में हमने आप लोगों को Instagram reels वीडियो एडिट कैसे करते हैं इसके बारे में जानकारी दी है। इसके साथ ही यह भी बताया है। कि आप किस प्रकार से अपनी वीडियो को Instagram पर अपलोड कर सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न दिखाई देता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्न का जवाब जल्दी से जल्दी देने का प्रयास करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here