इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए फुल जानकारी इन हिंदी? 

इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए ? 

हेलो दोस्तों आज की इस “इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए फुल जानकारी इन हिंदी?” एक और न्यू पोस्ट के अंदर आपका स्वागत है। दोस्तों यदि आप लोग भी घर बैठकर बिल्कुल फ्री में और वह भी बिना इन्वेस्टमेंट किए हुए पैसे कमाना चाहते हो। तो आज की पोस्ट आपके लिए बहुत ही आवश्यक होने वाली है। क्योंकि आज की इस पोस्ट के अंदर हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। उसके द्वारा आप घर बैठकर आसानी से पैसे कमा पाओगे साथियों आप सभी ने इंस्टाग्राम का नाम तो सुना का होगा और आप लोग इंस्टाग्राम को यूज भी करते होंगे आप तो क्या ऐसे बहुत से लोग हैं। जो इंस्टाग्राम reels पर वीडियो बनाते है।

वहां इसके द्वारा पैसे भी कमाते हैं। आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि आज किस टाइम पर वीडियो देखने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। तो आज हर एक व्यक्ति ऑनलाइन वीडियो देखना काफी पसंद करता है। तू ऐसे में लोग सबसे ज्यादा वीडियो इंस्टाग्राम रील्स पर ही देखते हैं। और इंस्टाग्राम आज के स्थान पर काफी ज्यादा पॉपुलर हो चुका है। इंस्टाग्राम रील्स पर आप शॉर्ट वीडियो बना सकते हो फिर उन्हें अपलोड भी कर सकते हो। और आप उन वीडियो के माध्यम से अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हो आप लोग भी इंस्टाग्राम रील्स के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं। तू इस पोस्ट में आगे तक बनी रहे क्योंकि इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं तो आइए शुरू करते हैं।

दोस्तो आप सभी लोग इस बात को तो जानते ही होंगे कि आज का समय आधुनिक एवं टेक्नोलॉजी का है। आज किस टाइम पर प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी रूप में टेक्नोलॉजी का उपयोग कर ही रहा है। और इस टेक्नोलॉजी के बढ़ने की वजह से ही सोशल मीडिया का इस्तेमाल अधिक से अधिक किया जा रहा है। और दोस्तों आज के साथ टाइम पर बहुत से ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। जिनका इस्तेमाल करके आप इंस्टाग्राम रील्स के द्वारा पैसे भी कमा सकते हो। दोस्तों आप भी एक इंस्टाग्राम यूजर हो और इंस्टाग्राम को चलाते हो। तो फिर आप उस पर रेल्स वीडियो भी बनाते होंगे तो आइए उनके बारे में बात करेंगे और पैसे कमाने के तरीकों के बारे में भी जानेंगे।

इंस्टाग्राम रील्स क्या है ?

दोस्तों सबसे पहले तो मैं आपको यहां पर बता दूं कि इंस्टाग्राम रील्स नाम की कोई एप्लीकेशन नहीं होती है। इंस्टाग्राम का यह फीचर होता है। जिसकी मदद से आप 15 से लेकर 30 सेकंड तक की वीडियो आराम से बना सकते हो। और यह बिल्कुल टिक टॉक के जैसा होता है। आप इस फीचर की मदद से पत्तों की तरह अपनी मनपसंद म्यूजिक क्लिप भी इसमें ऐड कर सकते हो। आप इस फीचर की सहायता से वीडियो का टाइम अभी सेट कर सकते हैं। और इसी के साथ साथ आप अपनी वीडियो के अंदर स्लो मोशन मैं भी डाल सकते हो उम्मीद है अब आप इंस्टाग्राम रील्स के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे।

इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाते हैं ?

दोस्तों आप सभी लोगों को इस बात से तो रूबरू ही होंगे कि इंस्टाग्राम फेसबुक के अधीनस्थ कार्य करता है। ऐसे में अगर आप इंस्टाग्राम रील के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको कम से कम 10000 फॉलोअर्स की आवश्यकता पड़ती है। उसके बाद ही आपको फेसबुक मोनेटाइजेशन एवं स्पॉन्सर्ड वीडियो बनाने की आज्ञा प्रदान करता है। मगर इस को छोड़कर भी ऐसे बहुत से तरीके हैं। जिनसे आप उसका भी कमेंट कर सकते हैं। मगर ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको अपनी इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स तो इनक्रीस करने ही पड़ेंगे।

तब आप इसके द्वारा और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हो।इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपको यूट्यूब पर कई वीडियो मिल जाएंगे जिनसे आप अपने फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं। यह दोस्तों आपने अपनी इंस्टाग्राम रील्स वीडियो पर मोनेटाइजेशन चालू नहीं करवा पाया है। तो मैं आपको यहां पर बता दूं आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि उसके अलावा भी ऐसे बहुत से तरीके होते हैं। जिनके द्वारा आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो और उन्हें के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। तो आइए शुरू करते हैं ।

(1) स्पॉन्सरशिप के द्वारा पैसा कमाना

दोस्तों स्पॉन्सरशिप इंस्टाग्राम रील्स के द्वारा पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका होता है। दोस्तों यदि आपके इंस्टाग्राम पर आपने काफी ज्यादा फॉलोअर्स बड़ा रखे हैं। तो आपको वैसे ही बहुत सी कंपनियां मिल जाएगी जो कि अपने किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करवाने के लिए आपको कहेंगे ऐसे में आप उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करके स्पॉन्सरशिप के द्वारा अच्छी खासी कमाई कर सकते हो नहीं तो आप उनसे खुद पैड स्पॉन्सरशिप के लिए विनती कर सकते हो।इस प्रकार अगर आप 1 महीने में 3 से 4 स्पॉन्सरशिप भी करोगे तो फिर आप 1 महीने की इनकम 10,000 से लेकर 40000 तक कर ही सकते हो।

(2) अपने खुद के प्रोडक्ट को सेल करें

दोस्तों यह जो आप लोगों की खुद की कोई शॉप है। या फिर आप लोग खुद का अपना कोई प्रोडक्ट बनाते हो तो आप उसे इंस्टाग्राम रील के माध्यम से प्रमोट कर सकते हो और उसके द्वारा आपके प्रोडक्ट्स बड़े ही आसन तरीके से सेल हो जाते हैं।इस प्रकार आपको काफी अधिक पैसा भी मिलता है।और काफी सारे लोग तो ऐसे हैं।जो कि इंस्टाग्राम रील्स के जरिए अपने प्रोडक्ट को बेचकर पैसे भी कमाते हैं।दोस्तों यह आपका खुद का कोई स्वयं का प्रोडक्ट नहीं है। तो आप दूसरों के प्रोडक्ट को भी प्रमोद कर सकते हो और उनसे एक अच्छी खासी इनकम तय कर सकते हैं। इससे उनका प्रोडक्ट प्रमोट हो जाएगा और आपको पैसे मिल जाएंगे।

(3) एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कमाए

दोस्तों आप जिस टॉपिक पर वीडियो बना रहे हो। उससे संबंधित प्रोडक्ट की लिंक अपने बायो में ऐड कर सकते हो। और कुछ प्रोडक्ट के बारे में अपनी वीडियो में बहुत ही अच्छे तरीके से लोगों को एक्सप्लेन कर सकते हो। यह प्रोडक्ट किसी को पसंद आएगा तो वह एफिलिएट लिंक के माध्यम से उस प्रोडक्ट को खरीद लेंगे।इस प्रकार आप कमीशन के तौर पर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो दोस्तों यह भी एक अच्छा तरीका होता है।इंस्टाग्राम रेल्स के द्वारा पैसे कमाने का और यह बहुत पॉपुलर भी हो चुका है।आप भी इसका इस्तेमाल कर सकते हो।

(4) कॉरोबोरेशन के द्वारा पैसा कमाना

दोस्तों ऐसी कई कंपनियां होती है. जो कि क्रिएटर को पैसों के बदले में प्रोडक्ट प्रोवाइड करती हैं इसलिए आपको उस प्रोडक्ट के बारे में वीडियो बनानी पड़ेगी। फिर आप उस प्रोडक्ट को अपने पास में ही रख सकते हो फिर वह प्रोडक्ट आपका ही हो जाता है।क्यों जिन लोगों के इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कम होते हैं।वह पैसे तो नहीं लेकिन प्रोडक्ट ले सकते हो इस प्रकार कोलैबोरेशन भी आपके लिए फॉलोअर्स के बिना एक बहुत ही अच्छा जरिया है जिसके द्वारा प्रोडक्ट को तो फ्री में ले ही सकते हो और उसे अपने पास में रख सकते हो।

(5) ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसे कमाए

दोस्तों जिस प्रकार आप लोग किसी भी प्रोडक्ट को इंस्टाग्राम रील्स के माध्यम से फेल कर सकती हो ठीक उसी प्रकार वैसे ही आप अपना खुद का ईबुक बना सकते हो और उसे यहां पर बड़े ही आसान तरीके से सेल कर सकते हो। दोस्तों यह भी एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर तरीका होता है जिसके द्वारा लोग अच्छी खासी कमाई करते हैं ऐसे में आप भी इस तरीके को अपनाकर घर बैठकर ऑनलाइन कमाई कर सकती है।

(6) पैड स्टोरीज एवं पैड पोस्ट से पैसे कमाना 

साथ ही बहुत से ऐसे क्रिएटर या फिर कंपनियां होती है।जो कि आपको एप्रोच करते हैं। कि अगर आप मुझे स्टोरी में टीचर करोगे तो इसके बदले में मैं आपको काफी सारे पैसे दूंगा। बिल्कुल उसी प्रकार अगर आप मेरी पोस्ट को शेयर करोगे तू मैं आपको उसके बदले में पैसे दे दूंगा मगर इसके लिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोवर्ष होनी चाहिए। क्योंकि यह तरीका भी आपके लिए सबसे बेस्ट तरीका है। घर बैठकर पैसे कमाने के लिए इसलिए आप इस तरीके को जरूर अपनाएं।

(7) इंस्टाग्राम रील अकाउंट बेचकर पैसे कमाए

दोस्तों आप चाहो तो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को भेजकर भी पैसे कमा सकते हो। बस इसके लिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोअर्स होनी चाहिए। अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर बहुत ही कम फॉलोअर्स हैं। तो आप उन्हें किसी भी वेबसाइट के द्वारा फॉलोअर्स को इनक्रीस कर सकते हो बाद में आप उस अकाउंट को बेचकर मुंह मांगी कीमत प्राप्त कर सकते हो और यह सबसे जबरदस्त तरीका है।

आज आपने क्या सीखा ?

साथियों आज की पोस्ट में अपने जाना है। कि “इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए फुल जानकारी इन हिंदी?” हमें उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा लाभदायक साबित रहेगी।और आपको मारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें यदि इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम आपके सवालों का जवाब देने का पूरा पूरा प्रयास करेंगे धन्यवाद। U

Leave a Comment