ICICI बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें? पूरी जानकारी 2022

0
52

ICICI बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें?

दोस्तों एक बार फिर से आ गए हैं। हम आपके सामने एक और न्यू आर्टिकल के साथ दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंदर हम आपको स्पेशल यानी कि मुख्य रूप से ICICI Bank के द्वारा पर्सनल लोन लेने के बारे में बताने जा रहे हैं। जैसा कि मैं तो आप सभी लोग जानते होंगे आज के इस टाइम पर हर एक व्यक्ति को लोन की सख्त जरूरत हो रही है। क्योंकि कोरोनावायरस महामारी के चलते या फिर सारे काम धंधे बंद भी हो गए हैं। इस वजह से बहुत सारे लोग अपनी गुजर-बसर भी नहीं कर पा रहे हैं। उन्हें दो वक्त की रोटी खाने में भी बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तो ऐसे में उन व्यक्तियों के दिमाग में लोन लेने का ख्याल आता है। मगर पर्याप्त जानकारी ना होने की वजह से उन लोगों को यह समझ नहीं आता है। कि वह लोग लोन कैसे और कहां से लें।

दोस्तों अगर आप लोगों के साथ भी यह समस्या आ रही है। तो आज की यह पोस्ट हम स्पेशल आपके लिए लेकर के आए हैं।आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक जरूर पढ़ें और दोस्तों अगर आप लोग ICICI Bank के कस्टमर हो और आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा पर्सनल लोन प्राप्त करना चाहते हो तो उसकी संपूर्ण जानकारी हम आपकी इस पोस्ट के माध्यम से आपको बिल्कुल बारीकी से देने वाले हैं। तो इस पोस्ट को बीच में छोड़कर कहीं पर भी मत चले जाना अगर आप लोग सही से पूरी जानकारी प्राप्त कर लेंगे तो फिर आप लोग आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा आसानी से पर्सनल लोन ले पाएंगे आपको बता दें कि आप लोग ICICI Bank के द्वारा 2500000 रुपए तक का पर्सनल लोन आसानी से ले सकते हो इसके लिए आपको कुछ eligibility criteria एवं इसी के साथ कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है। तो चलिए जी के बारे में संपूर्ण जानकारी स्टेप बाय स्टेप हासिल कर लेते हैं।

ICICI Bank से पर्सनल लोन लेने का तरीका?

दोस्तों अगर आप लोग आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा पर्सनल लोन प्राप्त करना चाहते हैं। तो हम आपको यहां पर बता दें कि आप लोग इस बैंक के जरिए 2000000 रुपए तक का प्रथम लोन आसानी से हासिल कर सकते हो और दोस्तों इसके लिए आपको किसी गवाही की भी कोई आवश्यकता नहीं होती है। और दोस्तों ICICI Bank की ओर से आपको होम लोन को चुकाने के लिए यानी कि प्राप्त करने के लिए 12 महीने से लेकर 72 महीने तक का समय दिया जाता है। कहने का मतलब है कि आप को 6 वर्ष का टाइम मिलता है। उसमें आप लोग आसानी से लोन को वापस कर सकते हो और दोस्तों आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा आपको जो लोन मिलता है। उसे पर्सनल लोन पर आपको कम से कम 10. 50% ब्याज दर लगाया जाता है। तो दोस्तों चलिए ICICI Bank से पर्सनल लोन लेने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

ICICI Bank से आपको कितने प्रकार के लोन मिलते हैं?

दोस्तों आपको जानकार हैरानी होगी मगर आप लोग आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा कई प्रकार के लोन प्राप्त कर सकते हो उनके बारे में हमने आपको नीचे लिस्ट दे रखी है। आप उस लिस्ट को चेक करके यह जान सकते हो कि आईसीआईसी बैंक कितने प्रकार का लोन देती है।

• Marriage Loan

• Holiday Loan

• NRI personal loan

• Home renovation loan

• Top up loan

• Fresher funding

दोस्तों हम आपको यहां पर बता दें कि ICICI Bank पर्सनल लोन सैलरीड पर्सन एवं सेल्फ एंप्लॉयड दोनों के लिए उपलब्ध करवाती है। तो चलिए दोस्तों लिए लोन कौन से लोग ले सकते हैं। जान लेते हैं।

सैलरी वाले व्यक्ति के लिए पर्सनल लोन

• दोस्तों अगर आप लोग सैलरी वाले व्यक्ति हैं। तो आपकी उम्र कम से कम 23 वर्ष से लेकर 58 वर्ष के बीच में होनी जरूरी है।

• जो लोन लेना चाहते हैं।उसकी मासिक आय कम से कम 30,000 प्रति माह होना जरूरी है।

• और जिस जगह पर आप लोग काम कर रहे हैं। उस जगह पर 2 सालों से कार्यरत होना भी जरूरी होता है।

• इसी के साथ आप यदि आप लोग लोन लेना चाहते हैं। तो आपका सिविल इसको बेहतर होना चाहिए।

सेल्फ एंप्लॉयड के लिए पर्सनल लोन

• दोस्तों अगर आप लोग खुद पर निर्भर है। यानी कि सेल्फ एंप्लॉयड हैं। तो आपकी उम्र कम से कम 25 वर्षों से लेकर अधिक से अधिक 65 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

• आप का सालाना टर्नओवर 1500000 रुपए होना जरूरी है। उसके बाद ही आप लोग पर्सनल लोन ले पाओगे।

• इसके अलावा बैंक आपके प्रॉफिट को भी चेक करता है। और वहां 20 लाख से अधिक होना चाहिए।

• यहां पर आपके बिजनेस की स्टेबिलिटी भी चेक करते हैं। जब 5 साल के लिए होनी जरूरी है।

• इसके अलावा आपका जो बैंक अकाउंट है। वह कम से कम 1 साल पुराना होना चाहिए।

ICICI Bank पर्सनल लोन कितने Interest Rate पर देता है?

दोस्तों आईसीआईसीआई बैंक की ओर से आपको जो लोन मिलता है। उस पर कम से कम 10. 50% का ब्याज दर लगाया जाता है। और दोस्तों यह ब्याज दर आपके लोन अमाउंट पर डिपेंड होता है। कि आप कितना लोन ले रहे हैं। फिर उसी प्रकार आपका ब्याज दर निराला निर्धारित करते हैं।तो कुछ इस तरह से आपको आईसीआईसीआई बैंक की तरफ से पर्सनल लोन पर कम से कम 10.50% तक का ब्याज दर लगा दिया जाता है।

ICICI Bank पर्सनल लोन पर कितना Tenure Rate लगता है?

दोस्तों अगर आप लोग आईसीआईसीआई बैंक की ओर से लिए हुए पर्सनल लोन को आप लोगों को 12 महीने से लेकर 72 मिनट के बीच में प्रवेश करना यानी कि चुकाना होता है। इसका साफ-साफ मतलब यह निकलता है। कि आप लोग जो लोन राशि लेते हो उस राशि को आपको 12 महीने से लेकर 72 महीनों के बीच में यानी कि 6 साल के बीच में वापस करना यानी कि चुकाना पड़ता है। अगर आप लोगों को इस लोन को लेने में सुविधा लगे तभी आप लोग अपनी आवश्यकता अनुसार इस प्लान को चुन सकते हैं।और आप लोग ली गई लॉन राशि को EMI के रूप में वापस कर पाओगे।

ICICI Bank पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

दोस्तों अगर आप लोग आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा प्रथम लोन लेना चाहते हैं। तो लोन के लिए आवेदन करते वक्त आपको दो तरीके मिलते हैं। सबसे पहला है आप लोग आईसीआईसीआई बैंक के किसी नजदीकी ब्रांच में जाकर वहां पर पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हो और दूसरा तरीका है। कि आप लोग आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो इसके लिए हमने आपको नीचे पूरी जानकारी बारीकी से दे रखी है। आप उसे पढ़ सकते हैं।

• आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा पर्सनल लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले इस की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना पड़ता है।

• इसके बाद आप लोगों को वहां पर लोन वाले सेक्शन पर जाना पड़ता है।

• इसके बाद आपको पर्सनल लोन पर क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही आप लोग पर्सनल लोन वाले ऑप्शन के अंदर पहुंच जाते हो।

• इसके बाद वहां पर वह आपसे जो भी जानकारी पूछे आपको विस्तार पूर्वक रूप से भर देनी है। इसके अलावा आप से मांगे गए डॉक्यूमेंट को भी आपको अपलोड कर देना होगा।

• इसके बाद आपको बैंक की तरफ से एक कॉल आएगा एवं आपको बैंक के अंदर बुलाया जाता है। उसके बाद अगर आप लोग सभी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा भर देते हो तो इसके बाद आपको आईसीआईसीआई बैंक की ओर से पर्सनल लोन मिल जाता है।

• तो दोस्तों कुछ इस प्रकार आप लोग क्राइटेरिया कंप्लीट करने के बाद आसानी से आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा लोन प्राप्त कर सकते हैं।

🔍Mobile Phone से लोन कैसे लें ?

🔍Facebook किस देश की Company है?

अंतिम शब्द

साथियों हमें उम्मीद है कि आपको आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा पर्सनल लोन लेने के बारे में जो भी जानकारी हमने आपको दी है। वह आपके लिए जरूर लाभदायक रहेगी और उससे आपको फायदा भी देखने के लिए मिलेगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप लोग इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उनकी मदद कर सकते हैं। एवं सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here