Flipkart के द्वारा पैसे कैसे कमाए?

0
60

Flipkart के द्वारा पैसे कैसे कमाए?

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट के अनुसार हम आपको बताने वाले हैं। कि आप घर बैठकर Flipkart के द्वारा पैसे कैसे कमा सकते हैं? जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं। कि Flipkart एक ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म होता है। मगर आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि आप शॉपिंग करने के साथ-साथ इसके द्वारा कमाई भी कर सकते हो। बस आपको इसके लिए इंटरनेट स्मार्ट फोन और लैपटॉप की आवश्यकता पड़ सकती है। इसी के साथ साथ आपको ऑनलाइन भी रहना पड़ेगा। और आपके पास इसके लिए बड़ी संख्या में ऑडियंस का होना बेहद आवश्यक है।

उदाहरण के तौर पर ब्लॉक एवं यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, ग्रुप एवं व्हाट्सएप ग्रुप आदि के जो ऑडियंस होते हैं। उनसे मान लो आपका बहुत काम हो जाता है। लेकिन आपको यह सब कैसे करना है? इसके लिए पोस्ट को आगे तक पढ़े जैसा कि मैं आपको अभी भी बता ही चुका हूं। Flipkart भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट मानी जाती है। जिस पर दिन-ब-दिन लोग करोड़ों का व्यापार कर रहे हैं। वैसे Flipkart भी अन्य शॉपिंग पोर्टल के जैसे अपने कस्टमर को इनक्रीस करना चाह रही है। शायद इसी वजह से यह टेलीविजन में अपने ऑनलाइन एड्स भी दिखाते हैं।

इसी के साथ साथ Flipkart का एफिलिएट प्रोग्राम भी चलता है। उसके अंदर अगर आप इन के प्रोडक्ट को सेल करने में इनकी सहायता करोगे। तो यह आपको प्रोडक्ट की कीमत में से 2 से 10% तक का कमीशन देते हैं। दोस्तों अगर आप भी काफी अच्छी तरीके से इंटरनेट को चला लेते हो। तो फिर आप भी आराम से इनके फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके और इंटरनेट में फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट को बेचकर बदले में अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

Flipkart के द्वारा पैसे कमाने की जानकारी?

जिस तरह अन्य ई-कॉमर्स साइट अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है। उसी तरह फ्लिपकार्ट भी अपना एफिलिएट प्रोग्राम को चलाता रहता है। अगर वास्तव में आप फिलिप कार्ड के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको इनके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है। आप जिस प्रोडक्ट को बेचना पसंद करोगे उसी के मुताबिक प्रोडक्ट को चुन सकते हो एवं उसकी लिंक को अपनी ऑडियंस तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हो।

अगर इसके बाद उस लिंक पर कोई व्यक्ति क्लिक करके इस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उसके द्वारा आपको कमीशन मिलता है। साथियों पर Flipkart के साथ मिलकर काम करोगे तो आपका एक तरह का बिजनेस भी बन सकता है। फिर आप आने वाले भविष्य में और भी अधिक पैसे कमा पाओगे। क्योंकि इसकी खासियत यह होती है। कि इस पर सबसे ज्यादा काम ऑनलाइन ही होता है। जिसे आप घर बैठकर बड़ी आसन तरीके से कर सकते हो और ढेर सारी कमाई करके पैसे कमा सकते हो।

Flipkart एफिलिएट के द्वारा पैसे कैसे कमाते हैं?

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ती है बस आपको Flipkart का एक एफिलिएट अकाउंट बना लेना है। फिर आप प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक सोशल मीडिया में शेयर कर सकते हैं। फिर जब भी कोई व्यक्ति उस लिंक के द्वारा इस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कमीशन के तौर पर पैसे दिए जाते हैं। सबसे अच्छी बात यह पैसे आपके Flipkart में अकाउंट में ऐड यानी कि जमा कर दिए जाते हैं। जिन्हें आप चाहे जब अपने बैंक अकाउंट में भेज सकते हो।

यहां पर हम आपको बता दें कि एफिलिएट प्रोग्राम का अकाउंट बनाना बहुत ही सरल होता है। अगर आपने फेसबुक अकाउंट बनाया है। तो आप इस एफिलिएट प्रोग्राम के अकाउंट को भी बना सकते हो। बस आपको इसके लिए अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउजर में affiliate.flipkart.com वेबसाइट पर चले जाना है।फिर आपको हम पेज पर एफिलिएट से जुड़ी कई डिटेल से देखने को मिल जाती हैं। वहां पर आपको ज्वाइन नाउ फॉर फ्री वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको अपना नाम एवं जीमेल आईडी, कंट्री कोड अर्थात मोबाइल नंबर डाल देना है।

इसके बाद आपको नीचे की ओर अपनी वेबसाइट से संबंधित हर प्रकार की डिटेल्स भर देनी है। भारत के तौर पर वेबसाइट का यूआरएल या फिर यूट्यूब चैनल का यूआरएल हो उसे इसमें एंटर कर देना है। फिर आपको नीचे की ओर एक ज्वाइन वेटिंग लिस्ट का बटन देखने को मिलता है। आप उस पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आप डायरेक्ट एप्लीकेशन Flipkart पर पहुंच जाते हो। फिर इसके बाद Flipkart की टीम रिव्यू करती है। कभी-कभी ज्वाइन वेटिंग लिस्ट का विकल्प भी आता है। और हम आपको बता दें आपको टेंशन लेने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इस वाले ऑप्शन को रिव्यू का इंतजार करने के लिए ही देते हैं। फिर जैसे ही आपकी एप्लीकेशन अप्रूव हो जाती है।

उसके बाद आपकी ईमेल आईडी एवं आपके मोबाइल नंबर पर इसकी जानकारी खुलकर आ जाती है। और फिर इसके बाद जैसे ही आपका एफिलिएट अकाउंट बन जाए तो आपको एक डैशबोर्ड मिल जाएगा। जिसे आप अपनी अकाउंट को अपने हिसाब से मैनेज कर सकते हो।

अकाउंट बन जाने के बाद आपको ऐसे प्रोडक्ट को चुनना पड़ेगा। कि आपको लगे इस प्रोडक्ट को आपकी ऑडियंस खरीद पाए फिर आपको उसके बाद उसे प्रोडक्ट की लिंक को एफिलिएट लिंक जेनरेटर पर पेस्ट करके उसका एक एफिलिएट लिंक बनवाना होगा।

इसके बाद आप इस लिंक क अपनी सोशल मीडिया जैसे कि अपने ब्लॉग, पेज एवं ग्रुप यूट्यूब चैनल और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हो। फिर जब भी कोई व्यक्ति इस लिंक के द्वारा Flipkart से कुछ सामान खरीदना है। तो Flipkart आपको कमीशन देता है। फ्लिपकार्ट के द्वारा पैसे कमाने के और भी तरीके हैं। वह आपको आगे बताए गए हैं। तो पोस्ट को अभी और पढ़िए।

Flipkart का सेलर बन कर पैसे कैसे कमाते हैं?

यहां पर हम आप को सबसे महत्वपूर्ण बात बता दें। फ्लिपकार्ट के अंदर आपने जितने भी प्रोडक्ट देखे होंगे वह फ्लिपकार्ट के नहीं होते हैं। बल्कि किसी आम दुकानदार या फिर किसी से लड़के पाए जाते हैं। क्योंकि Flipkart का मुख्य काम तो केवल सामान को ऑनलाइन बेचना होता है। और कैसे भी करके उसे आप तक पहुंचाना। वैसे अगर आप भी कोई शॉप करते हो तो आप Flipkart के द्वारा इसे ऑनलाइन ले जाकर अपने सामान की बिक्री मैं कई गुना इजाफा कर सकते हो।

बस आपको इसके लिए अपना सबसे पहले सिल्वर अकाउंट बना लेना है। जिसके लिए आपको seller.flipcart.com पर विजिट करना होगा। इसके अंदर भी Flipkart आपकी एप्लीकेशन को रिव्यु करता है। उसके बाद ही आपको अप्रूवल मिलता है। मगर आपको यहां पर सभी प्रकार की डिटेल्स को सही से भरना पड़ता है। जैसे ही आप को अप्रूवल मिल जाए फिर आप इसके बाद अपने सामान का फोटो एवं उससे संबंधित डिटेल यानी की जानकारी को उस में अपलोड कर सकते हो.

फिर इसके बाद जब भी कोई व्यक्ति आपके सामान को देखता है।और उसे ऑर्डर करता है। तो फिलिप कार्ड का काम उसकी आर्डर को आप तक फॉरवर्ड करना होता है। फिर आपको इस वक्त अपने सामान को बिल्कुल तैयार करके रख लेना है। क्योंकि इसके बाद जो भी काम होता है। उसे फिलिपकार्ड के सप्लायर कर देते हैं।

Flipkart के सामान की बिक्री को कैसे बढ़ा सकते हैं?

सबसे महत्वपूर्ण और आवश्यक चीजें यहां पर यह होती है। कि आपको अपने प्रोडक्ट का फोटो एकदम अच्छी क्वालिटी का खींच कर रखना होता है। क्योंकि ऑडियो आपके फोटो की क्वालिटी देखकर ही आकर्षित होते हैं। और इससे आपके सामान के आर्डर होने के चांस में वृद्धि होती है।इसके बाद जो सेकंड नंबर आता है। मैं आपको अपने प्रोडक्ट का नाम टाइटल एवं डिस्क्रिप्शन अवश्य ही डाल देना है। और हमेशा से प्रोडक्ट को वक्त से पहले ही तैयार करके आने की पैक कर के रख लेना है। क्योंकि वह आप कस्टमर तक वक्त पर पहुंच जाए।

जब आपका सामान आपके कस्टमर को पसंद आ जाता है। तो फिर उसको वापस करने का चांस भी कम हो जाते हैं। इसी वजह से आपको बेहतर क्वालिटी का सामान की लिस्ट करनी है। और जैसे ही आपके ऑर्डर पूरे होते हैं। उसी तरह प्रोडक्ट के लिए ग्राहकों के रिव्यु भी आते जाते हैं। इस प्रकार आपके सामान की रैंकिंग अच्छी होती आती है। अगर आपके सामान की रैंकिंग अच्छी होगी। तो उसे ज्यादा से ज्यादा संख्या में खरीदा जाएगा। और इससे आपके पैसे भी बढ़ते चले जाएंगे।

🔍Instagram ID का पासवर्ड कैसे पता करें?

🔍Personal Loan कैसे लिया जाता है?

Conclusion :-

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आप इस पोस्ट के माध्यम से अच्छे से समझ गए होंगे की  Flipkart से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। दोस्तों यदि आपके मन में कोई सवाल है कंफ्यूजन है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं हम आपकी कमेंट का जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here