Facebook से पैसे कैसे कमाए 2022?

Facebook से पैसे कैसे कमाए?

How to Earn Money From Facebook

हेलो नमस्कार दोस्तों हमारे आज की एक और नई पोस्ट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं। कि “Facebook से पैसे कैसे कमाए 2022 ? अगर आप इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बने रहते हैं। तो यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा कमाल की साबित होने वाली है। आमतौर पर बहुत से लोग हैं। जो के दिन भर फेसबुक में ही लगे रहते हैं। और जब से ज्यादा टाइम फेसबुक को ही देते हैं। तो अब वह लोग फेसबुक को चलाते चलाते पैसे भी कमा पाएंगे। तो बनी रही हमारी इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक क्योंकि आपको फेसबुक से पैसे कमाने की एक-एक जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से स्टेप बाय स्टेप रूप से मिलने वाली है।तो चलिए शुरू करते हैं।

Facebook के द्वारा पैसे कमाने के तरीके ?

काफी सारे लोग इस बात से अनजान होंगे कि फेसबुक से भी पैसे कमाए जा सकते हैं। अब वह भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के अगर यह लोगों को बताया जाए। तो शायद उन लोगों को इस बात पर विश्वास भी ना हो कि फेसबुक से पैसे कमाए जा सकते हैं ? लेकिन यह बिल्कुल सत्य बात है। यदि आप फेसबुक पर अपना अकाउंट बना रहे हैं। तो इसके लिए भी आपको कोई भी पैसा चुकाने की कोई भी जरूरत नहीं पड़ती है।

हम चाहे कहीं पर भी हो इस बात से कोई मतलब नहीं है। फेसबुक के द्वारा हम किसी भी स्थान पर किसी भी जगह पर बड़े ही आसन तरीके से पैसे कमा सकते हैं। फेसबुक से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यह तो फेसबुक पेज बनाना होता है। अगर आपको यह बताया जाए कि बहुत से ऐसे लोग हैं। जो कि फेसबुक के द्वारा महीने का 30000 से 50000 तक काम आते हैं। तो कुछ लोग तो विश्वास ही नहीं करेंगे।

आज के टाइम पर फेसबुक भी एक ऐसा प्लेटफॉर्म्स बन गया है। जहां पर दुनिया भर के लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में एक्टिव रहते हैं। यदि आप फेसबुक का सही इस्तेमाल करना जानते हैं। तो आप इसके द्वारा पैसे भी कमा सकते हो। लेकिन काफी लोग इस बात से अनजान हैं कि फेसबुक पेज किसे कहते हैं ? और यह कैसे बनाया जाता है ? एवं कैसे इसका उपयोग करके पैसे कमाए जाते हैं । तो आइए शुरू करते हैं।

Facebook पेज क्या है ?

प्रत्येक फेसबुक उपयोगकर्ता अपने तरीके से फेसबुक पेज बना सकता है। फेसबुक पेज के मुताबिक अब हम काफी लोगों को जो कि फेसबुक उपयोगकर्ता है। उन्हें अपना ऑडियंस भी बना पाएंगे। कहने का मतलब यह है। कि हम अपने फॉलोअर्स को बढ़ा पाएंगे। यदि आप कोई बिजनेस करते हो अर्थात आपकी कोई वेबसाइट है। तो आप बिल्कुल फ्री में वेबसाइट और बिजनेस का प्रमोशन फेसबुक पेज पर कर पाओगे। क्योंकि फेसबुक के द्वारा आप की वेबसाइट पर अधिक से अधिक ट्रैफिक आएगा। जिसके चलते आपकी इनकम भी बढ़ने लगेगी। तो अब आप जान गए होंगे कि फेसबुक पेज क्या होता है ?

Facebook पेज से पैसे कैसे कमाते हैं ?

फेसबुक के द्वारा पैसे कमाने के काफी सारे तरीके हैं। उनके द्वारा बिल्कुल घर बैठे ही महीने के काफी ज्यादा पैसे कमा पाओगे। और हम आपको उन्हीं तरीकों के बारे में नीचे बताने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं। स्टेप बाय स्टेप पूरी की पूरी जानकारी।

1. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा

आप लोगों ने एफिलिएट मार्केटिंग का थोड़ा-बहुत नाम तो सुन रखा होगा। हम आपको बता दें एफिलिएट मार्केटिंग फेसबुक पेज से पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया होता है। यदि आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में थोड़ी सी भी जानकारी है। तो आप बड़े ही आसन तरीके से पैसे कमा सकते हो। एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा पैसे कमाने के लिए पहले आपको कोई भी एफिलिएट नेटवर्क पर एक अकाउंट बनाना पड़ता है। आप जिस भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक डालना चाहते हैं। तो सबसे पहले आप उस प्रोडक्ट का यूआरएल एड्रेस कॉपी कर ले। एफिलिएट अकाउंट को ओपन कर ले फिर आपको एफिलिएट लिंक जनरेटर में कुछ प्रोडक्ट के यूआरएल को पेस्ट करना पड़ता है।

इसके बाद ओके पर क्लिक करने से लिंक जेनरेट हो जाएगा। फिर आपको फेसबुक पेज में जाकर इस लिंक को शेयर करना होता है।यदि आपके द्वारा शेयर की गई इस लिंक से कोई भी उस प्रोडक्ट को खरीदेगा। तो आप को उस प्रोडक्ट से कुछ पैसा मिल जाता है। एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए आप लोग ऐमेज़ॉन फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। द्वारा फेसबुक पेज से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

2. Paid ads के द्वारा

यह आपकी फेसबुक पेज पर अधिक से अधिक लोग एवं लाइक्स उपलब्ध हैं। तो आप लोगों को पैड एड्स के द्वारा बड़े ही सिंपल तरीके से पैसे कमा सकते हो। क्योंकि अगर आपकी फेसबुक पेज पर अधिक से अधिक लायक होते हैं। तो स्वयं एडवरटाइजर्स आपको कांटेक्ट करने की कोशिश किया करते हैं। अर्थात स्वयं के किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए बोलते हैं उनके प्रोडक्ट को आपको अपने फेसबुक पेज पर शेयर करना पड़ता है। और एडवरटाइजर आपको इसके बदले पैसा भी प्रोवाइड करता है। यदि आपके फेसबुक तीज पर ज्यादा लाइक नहीं है। तो आप डायरेक्ट फाइबर जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस मैं जाने के बाद एडवर्टाइज से कांटेक्ट कर पाओगे। और उनके प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज पर प्रमोट करने से आप ऐसे भी कमा पाओगे।

4. फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल के द्वारा

फेसबुक पेज से पैसा कमाने का फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल सबसे अच्छा जरिया होता है। क्योंकि फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल की मदद से आपको गूगल ऐडसेंस की जैसे ही एड्स अप्लाई करने पड़ते हैं। क्योंकि इनके द्वारा ही आपको पैसे मिलते हैं। पहले आपको फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल्स मैं साइन अप कर लेना है। साइन अप करने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता होती है।

1. फेसबुक पर इसका होना जरूरी है।

2. कोई ब्लॉग या वेबसाइट होना जरूरी है।

यदि पहले से ही आपके पास फेसबुक पेज उपलब्ध है तो आप उस से कनेक्ट होकर साइन अप कर पाओगे। इसके बाद आपको ब्लॉक फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल से वेरीफाई करना पड़ता है। यह प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क पर स्वयं की डिटेल्स को समेट कर दें। एवं ऐड यूनिट्स क्रिएट करने के बाद खुशी अपनी ब्लॉग की पोस्ट पर लगाने पड़ते हैं। फिर आप जब कभी भी खुद के ब्लॉक की लिस्ट एंड आर्टिकल से जोड़ी गई लिंक को फेसबुक पेज पर शेयर करती हो। तो आपको उसमें फेसबुक एड्स देखने को मिल जाते हैं। एवं एड्स पर क्लिक मिलने से आपको पैसे मिलते हैं। तो अब आप लोग जान ही गई होंगी कि फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल से पैसे कैसे कमाते हैं?

4. फेसबुक पेज को बेचने के द्वारा

शायद ही आप इस बात से रूबरू हो। फेसबुक पेज को बेचा भी जा सकता है। और खरीदा जा सकता है। मैं आपको बता दूं कि फेसबुक पेज को बेचने के दौरान अच्छा खासा पैसा मिलता है। यदि आप फेसबुक पेज बेचना चाहते हैं। तो उस पेज पर अधिक से अधिक लायक होना जरूरी है। काफी लोग ऐसे होते हैं जिन्हें वेबसाइट या ब्लॉग के प्रमोशन करवाने के लिए ऑलरेडी चलाया गया फेसबुक पेज की जरूरत पड़ती है। आप भी तो पेज को बेचने के लिए खुद की फेसबुक पेज पर एक पोस्ट लिखकर यह लोगों को यह बता सकते हो। कि आप खुद के फेसबुक पेज को बेचना चाह रहे हैं। और जो भी आपके फेसबुक पेज को खरीदना चाहेगा वह आपसे कांटेक्ट कर लेगा। और उसे आप अपने फेसबुक पेज को भेज पाओगे। यह भी पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है।

5. फेसबुक पेज पर खुद का प्रोडक्ट या इबुक बेचने के द्वारा

फेसबुक पेज पर आप स्वयं के प्रोडक्ट एवं इबुक को बेच कर भी पैसे अर्न कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट उपलब्ध है। आप उसका ऑफर क्रिएट करके उसे भेज सकती है। आप प्रोडक्ट का प्रमोशन खुद की फेसबुक पेज पर कर सकते हो।यदि आप एक लेखक हैं। तो फिर आप अपनी ई बुक बनाने के बाद उसे ऐमेज़ॉन या किसी अन्य साइट पर बेचने के लिए अपलोड कर सकते हैं। फिर आप फेसबुक पेज पर उसी बुक का प्रमोशन करके काफी सारी सेल प्राप्त कर पाओगे। तू कुछ इस प्रकार भी आप e-book या प्रोडक्ट को सेल करने के दौरान पैसे अर्न कर सकते हैं।

6. वेबसाइट का प्रमोशन अपने फेसबुक पेज पर करके

यदि आप लोगों का कोई बड़ा फेसबुक पेज है। तो फिर आप लोगों को ब्लॉक या वेबसाइट का प्रमोशन करने के द्वारा भी पैसे कमा पाओगे। आमतौर पर दुनिया में इंटरनेट पर लाखों की संख्या में साइट्स एवं ब्लॉग्स बनते हैं। उनको प्रमोशन करवाने के लिए काफी सारा पैसा एडवर्टाइज पर खर्च करना पड़ता है। यह तो आपके फेसबुक पेज पर काफी अच्छे लाइक्स उपलब्ध है। तो प्रमोशन करवाने के लिए यह एक बेस्ट प्लेटफॉर्म साबित होगा। आप स्वयं के फेसबुक पेज के अबाउट्स ऑप्शन में जाकर वेबसाइट प्रमोशन का ऑफर दे पाओगे।

अर्थात फेसबुक पेज से संबंधित नहीं ब्लॉक और को प्रमोशन करने के लिए कांटेक्ट भी कर पाओगे।एवं आप लोग स्वयं की वेबसाइट या ब्लॉग का प्रमोशन भी खुद की फेसबुक पेज पर कर पाओगे। इस प्रकार आप फेसबुक पेज के उपयोग से वेबसाइट पर अधिक से अधिक ट्रैफिक इनक्रीस कर सकते हो। एवं पैसे भी कमा सकते हैं। लेकिन पहले आपको फेसबुक पेज बनाने के बारे में जानकारी होनी चाहिए। तो आइए पूरी की पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक रूप से जान लेते हैं।

फेसबुक पेज बनाने की पूर्ण जानकारी

सबसे पहले आप फेसबुक अकाउंट में लॉगिन कर ले। इसके बाद फेसबुक अकाउंट के होम पेज पर लेफ्ट साइड में एक मेनू का ऑप्शन पर क्लिक कर दें। फिर आपको आगे पेज का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करने के बाद क्रिएट पेज पर क्लिक कर दें।क्लिक करने के बाद फिर से एक और पेज खुलेगा आपको उसमें गेट स्टार्टेड पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप अपने फेसबुक पेज के लिए कोई भी नाम सेलेक्ट कर ले जो आपको अच्छा लगे। फिर आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है। फिर आपके सामने कैटेगरी सिलेक्ट करने का ऑप्शन आ जाता है। आपको कोई भी एक कैटेगरी सेलेक्ट कर लेनी है। फिर आपको सब कैटिगरी को चुन के नेक्स्ट कर देना है।

एवं आपको पेज पर वेबसाइट ऐड भी कर सकते हैं। यदि आपका कोई वेबसाइट एड्रेस है।तो आप उसे डाल सकते हैं। यदि नहीं है। तो एक स्किप का ऑप्शन देगा उस पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको प्रोफाइल फोटो और कवर फोटो लगाना पड़ता है। जैसे ही आप फोटो पर करते हो। तो आप विजिट पेज पर क्लिक करने से स्वयं के फेसबुक पेज को भी देख सकते हैं। तो कुछ इस प्रकार आप अपना फेसबुक पेज बना सकते हैं। अगर आप लोग फेसबुक पेज से पैसे कमाना चाहते हैं। तो आपके पेज पर अधिक से अधिक लायक होना जरूरी होता है।यदि आप फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ाना चाहते हैं। तो इसकी भी जानकारी भी आपको नीचे मिलने वाली है। जिसकी वजह से आप फेसबुक पेज से पैसे कमा पाओ। तो आइए दोस्तों जान लेते हैं।

फेसबुक पेज पर लाइक कैसे बढ़ाते हैं ?

यदि आप अपने फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ाना चाहते हैं। तो आपको प्रतिदिन अपने ही पेज पर पोस्ट अपलोड करने पड़ेंगे।अपनी पोस्ट को इमेज के साथ अपडेट करनी चाहिए। जिसके द्वारा फोटो देखेंगे तो देखने में अट्रैक्टिव लगे। क्योंकि कुछ लोग ऐसे होते हैं। कि वह फोटो से ही जान लेते हैं। कि आप क्या कहना चाह रहे हो,आपको अपनी फेसबुक प्रोफाइल को एकदम कूल और स्टाइलिश बनाना पड़ता है। यदि आप अपनी प्रोफाइल को स्टाइलिश बनाना चाहते हैं। तू अपने प्रोफाइल एवं कौर फोटो को फेसबुक पेज के नाम के अनुसार ही रखनी चाहिए। ध्यान रखें फेसबुक byलोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में ऑनलाइन हों।

कॉपीराइट फ्री इमेज कहां से डाउनलोड करें 2022 ?

Solar Panel और काम कैसे करता है?

YouTube Play Buttons क्या है? और कैसे अप्लाई करते हैं?

Search Engine क्या है और कैसे काम करता है?

यदि आप कोई नई पोस्ट अपलोड करते हो। तो उसे अपने दोस्तों के साथ जरूर टैग कर दें। क्योंकि इससे पोस्ट आपके दोस्तों के नोटिफिकेशन एवं टाइमलाइन पर कितनी लगती है। फेसबुक पेज पर अपने दोस्तों को इनवाइट जरूर करें। यदि आप लोग वाके ही फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ाना चाहते हो। तो इस तरीके को जरूर अपनाएं। क्योंकि यह सबसे जबरदस्त हम कामयाब तरीका है।

निष्कर्ष ( conclusion )

तो दोस्तों आप यह काफी बेहतर तरीके से जान गए होंगे “Facebook से पैसे कैसे कमाए 2022 ?” हम आशा करते हैं। हमारी इस पोस्ट से आपको कुछ ना कुछ नया सीखने को जरूर मिला होगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यही जानकारी पसंद आई हो। तो उसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी फेसबुक पेज से पैसे कमाने के बारे में जानकारी ले सकें धन्यवाद।U

Leave a Comment