Facebook किस देश की Company है, और इसका मालिक कौन है?

Facebook किस देश की Company है?

दोस्तों आज की दुनिया में Facebook का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा लोग कर रहे हैं। देखा जाए तो दोस्तों सभी के स्मार्ट फोनों में Facebook का तो इस्तेमाल सभी कर रही हैं क्योंकि दोस्तों आज के समय में ऐसा इंसान कोई भी नहीं होगा जिसके पास एक एंड्रॉयड फोन ना हो Facebook एक सोशल मीडिया का एक ऐप होता है। यूट्यूब और गूगल के बाद फेसबुक का ही नाम आता है। क्योंकि आज के समय में फेसबुक के जरिए बहुत सारे लोग ट्रैफिक लाते रहते हैं इसी बीच हम इस फेसबुक के मालिक का नाम जानने वाले हैं।

हम ऐसी बहुत से लोग इस Facebook के मालिक का नाम जानने के बारे में सोच रही हैं। क्योंकि बहुत से लोग इसके बारे में जानकारी नहीं रख पाते हैं। तो आज मैं आपके लिए इस पोस्ट में इसका पूरा विस्तार पूर्वक बताऊंगा कि “Facebook कौन से देश की कंपनी है। और इसका मालिक कौन है” तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें! जिससे आप भी इस Facebook से जुड़ी रिलेटेड बातों के बारे में कुछ जानकारी जान सके यह सभी जानकारी आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग होगी अगर आप Facebook का इस्तेमाल करते हैं, तो,

Facebook किस देश का है और इसका मालिक कौन है?

Facebook आज की दुनिया में एक अच्छी सोशल मीडिया साइट होती है जिसका यूज करता हर व्यक्ति अपने मोबाइल का इस्तेमाल करता रहता है। फेसबुक का इस्तेमाल करना दोस्तों एक स्मार्ट फोन में ही नहीं किया जाता है। बल्कि दोस्तों इसे आप साधारण मोबाइल में भी बहुत ही आसानी से फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि दोस्तों आज का यही जरिया होता है। आज के समय में संसार में मिलियन लोग इस Facebook का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो दोस्तों इसी कारण से हम Facebook को आज के समय में बहुत ही अच्छी वेबसाइट मानते हैं।

जिस प्रकार दोस्तों गूगल ने बिना इंटरनेट की कल्पना नहीं की जा सकती उसी प्रकार दोस्तों Facebook भी सोशल मीडिया साइट की कल्पना बिना नहीं की जा सकती है। क्योंकि दोस्तों आज के समय में सोशल मीडिया की बात करें तो इंटरनेट का सबसे सोशल मीडिया Facebook होता है क्योंकि आज के समय में सोशल मीडिया फेसबुक का इस्तेमाल चाइना में बहुत से ज्यादा लोग कर रहे हैं। इसी प्रकार आज के समय में Facebook बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग हो चुकी है।

तो दोस्तों फेसबुक का मालिक inverter Mark Zuckerberg है, वह हम आपकी नॉलेज के लिए बात बता दें कि inverted Mark Zuckerberg ने ही इस फेसबुक को बनाया है। इस फेसबुक की खोज इन्होंने 4 फरवरी 2004 में की थी। और अभी तक फेसबुक कंपनी का पूरा कार्य खुद ही संभाल रहे हैं। inverter Mark Zuckerberg स्वयं फेसबुक के सीईओ है। इसी प्रकार बहुत सी कंपनियों में आपने देखा होगा, उस कंपनी का कोई और व्यक्ति ही सीईओ होता है। और इनवर्टर मार्क जुकरबर्ग खुद ही फेसबुक के सीईओ हैं। इन्होंने बहुत सारी कड़ी मेहनत की थी। इस Facebook लिए इसी कारण आज फेसबुक का इतना नाम हो चुका है। कि आप अंदाजा नहीं लगा सकते हैं।

दोस्तों यह इनवर्टर मार्क जुकरबर्ग उन्होंने अपनी कठिनाइयों से कार्य किया था। तो इसी वजह से आज इनकी कंपनी का नाम बहुत ज्यादा हो चुका है। सभी के फूलों में आप लोगों को फेसबुक देखने को मिल जाती है। आपने देखा होगा गूगल और यूट्यूब के बात आने वाला नाम Facebook का ही होता है। इसी प्रकार इनवर्टर मार्क के जरिए से तैयार की गई यह कंपनी आज के रूप में एक बिजनेस का कार्य कर रही है। Facebook के जरिए बहुत सारे लोग निर्भर हैं। और अच्छा खासा पैसा भी कमा रहे हैं।

तो बात करें इस बिजनेस के इनवर्टर मार्क जुकरबर्ग आज के समय में सबसे अमीर आदमियों में से इन्हें अमीर आदमियों की लिस्ट में सम्मिलित कर दिया गया है। तो दोस्तों आज की बात करें तो मार्क जुकरबर्ग संसार के छठवें अमीर आदमियों में आ रहे हैं। तू आज के समय इनका नेटवर्क 64 बिलियन डॉलर के करीब करीब होता है। उसी प्रकार आप भी जाएं तो Facebook के जरिए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Facebook Social media की शुरुआत किस प्रकार हुई?

तो हम आप लोगों को इसके बारे में तो ऊपर बता चुके हैं। कि इनवर्टर मार्क जुकरबर्ग न्यू 2014 में फेसबुक का निर्माण किया था। और दोस्तों इन का पूरा नाम mark Elliot Zuckerberg है। और इनका जन्म अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में 14 मई 1984 को हुआ था। और दोस्तों बात करें तो यह अपनी बचपन से ही अपनी अच्छी-अच्छी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते रहते थे। इस प्रकार इनका ऐसा अच्छा सुझाव होता था। और अपनी छोटी सी पल में ही इन्होंने अपने कंप्यूटर का भी यूज़ करना और बहुत सारी प्रोग्रामिंग पसंद करते थे।

मार्क जुकरबर्ग कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग करने की बहुत ही दिलचस्पी के कारण उन्होंने अपनी पढ़ाई लिखाई हार्वर्ड यूनिवर्सिटी कर चुके थे। जिससे मार्क हमेशा करने के बारे में सोचते थे जब मार्क ने हार्ड वर्ड यूनिवर्सिटी की पढ़ाई कर रहे थे। तभी मार्ग अपनी पढ़ाई के समय फेसबुक को तैयार कर लिया था। उस टाइम की बात करें तो फेसबुक का नाम दूसरा था। जो कि facemash के नाम से जाना जाता था। और उन्होंने अपने साथी Andrew McCollum,Chris Hughes,Dustin Moskovitz, और Eduardo Saverin के साथ साथ मिलकर इस फेसबुक पर साइट को बनाया था। और जिस समय इस वेबसाइट का नाम facemash रख दिया।

इन सभी जरूरी वस्तुओं के बाद उन्होंने मार्क जुकरबर्ग ने हार नहीं मानी उन्होंने कड़ी मेहनत करना ही के साथ करते रहे और आज के समय में उनका नाम इस प्रकार हो चुका है। कि हम सब लोग अंदाजा नहीं लगा सकते हैं। इस फेसबुक के जरिए कोई भी व्यक्ति अपना फोटो लगा सकता है। और लोगों को आकर्षित कर सकता है वह वीडियो अपलोड कर सकता है। मन चाहे जैसे और फेसबुक के जरिए बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हैं। अगर आप अच्छी प्रकार से काम कर रहे हैं। तो लेकिन इसके लिए आप सभी लोगों को मार्ग की तरह कड़ी मेहनत करना बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि दोस्तों आज की इस खोज ने संसार को बहुत ही छोटा बना चुका है। और फेसबुक के जरिए हम एक दूसरे को आसानी से अनजान व्यक्ति को भी कनेक्ट कर सकते हैं।

दोस्तों यही वजह है, कि उन्होंने फेसबुक को बड़ा करने में अपनी अच्छी खासी पढ़ाई भी छोड़ दी थी और अपना सारा मन फेसबुक पर ही लगा दिया, और इस प्रकार उन्होंने इसका नाम फेसबुक बाद में रख दिया जो आज के समय में देखने में और सुनने में बहुत ही अच्छा और आकर्षित होता है। और मैं आप लोगों को नॉलेज के लिए बता दूं कि इनवर्टर मार्क जुकरबर्ग किसी कार्य के कारण उन्हें 2010 में पर्सनल of the Year and फोर्ब्स यह संसार के अमीर आदमियों की लिस्ट में शामिल कर दिया।इसी प्रकार दोस्तों फेसबुक अमेरिका कंपनी कहलाती है क्योंकि इसकी निवासी इनवर्टर मार्क ज़ुकेरबर्ग न्यूयॉर्क अमेरिका के रहने वाले हैं। और इन्होंने ही इसका आविष्कार किया इसी वजह से यह एक अमेरिका का एप्लीकेशन या वेबसाइट होती है। और इसी अमेरिका का नाम दे दिया है।

मोबाइल फोन से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?

Meesho app से पैसे कैसे कमाए 2022?

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए 2022

Search Engine क्या है और कैसे काम करता है?

निष्कर्ष –

उम्मीद है कि अब आप जान चुके होंगे कि फेसबुक कंपनी किस देश का है, और इसका मालिक कौन है। अब इस प्रकार आप लोगों को किसी भी दूसरे लोगों को पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अब आप जान चुके हैं, कि फेसबुक का मालिक कौन हैं। इसी प्रकार अगर इसके बारे में आपके दोस्तों को जानकारी नहीं है, तो अपने दोस्तों को इंस्टाग्राम या फेसबुक पर जरूर शेयर करें जिससे वह भी फेसबुक के बारे में अच्छी-अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकें तो इस प्रकार आप लोगों को आने वाली अगली नई पोस्ट के लिए धन्यवाद।u

Leave a Comment