EMI क्या है? और यह कैसे काम करती है?

0
12

EMI क्या है? फुल जानकारी इन हिन्दी?

हेलो फ्रेंड कैसे हैं? आप लोग उम्मीद करता हूं। आप मस्त होंगे तो साथियों आज के इस पोस्ट के अंदर हम आपको बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट जानकारी आपके साथ शेयर करने के लिए जा रहे हैं। जो कि आपके लिए काफी अदा फायदेमंद साबित हो सकती है और शायद हो सकता है। कि आप इस जानकारी को कई दिनों से ढूंढ भी रहे होंगे तुम चाहती हूं। आप जब कभी भी बैंक या क्रेडिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड और होम लोन, एजुकेशन लोन, पर्सनल लोन, एवं बिजनेस लोन या अन्य कोई भी लोन लेने के बारे में सोचा भी होगा।

तो उस वक्त EMI की जरूरत है। जरूर बड़ी होगी क्योंकि आप लोग जब कभी भी लोन लेते हो तो फिर आप लोग बैंक के पैसे EMI के माध्यम से ही वापस करते हो और आजकल तो ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अभी आप को सामान देने के लिए EMI का सहारा ले रही है। जैसे कि फिलिप कार्ड एवं ऐमेज़ॉन दोस्तों यह ऐसी कंपनियां हैं। जिनमें आप लोग EMI के माध्यम से किसी प्रकार का कोई सामान परचेज कर सकते हो और यहां पर आप लोग EMI के द्वारा पेमेंट भी कर सकते हो।

आप लोग समझ सकते हैं। कि EMI आज किस टाइम पर कितना ज्यादा जरूरी बन गया है। तो हमारी आपके प्रति यही सलाह देगी कि आपको इसके बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। ताकि आपको बैंक से संबंधित कोई भी कम पड़े तो उसमें आपके सामने समस्या ना आए और आप इस जानकारी को अपने हाथ में लेना चाहते हो तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

EMI क्या होती है?

दोस्तों यहां पर हम सबसे पहले आपको EMI के बारे में बताएंगे साथियों EMI का पूरा नाम equated monthly installment होता है। अगर हम हिंदी भाषा में इसे चेंज करें तो इसका मतलब समान मासिक किस्तें माना जाता है। अगर आप लोग किसी भी प्रकार के लोन को चुकाने के लिए या फिर सामान को परचेस करने के लिए सामान महाशक्ति स्थान से भुगतान करना चाहते हो तो उसे ही EMI कहा जाता है। दोस्तों आज किस टाइम पर प्रत्येक व्यक्ति को लोन लेने की आवश्यकता पड़ ही जाती है।

लोन लेने पर तो आपको एक ही साथ मिल ही जाते हैं। मगर आपको जब लोन चुकाना पड़ता है तो आप एक साथ पूरे उनको नहीं चुका सकते हो इसलिए आपको इसे आसान बनाने के लिए बैंक आपको EMI के ऑप्शन को लागू कर देती है। जिसके जरिए आप लोग हर महीने भुगतान कर सकते हो और अपने लोगों को आसानी से चुका सकते हो आपको यहां पर बताना चाहेंगे कि जब आप लोग EMI यानी कि मासिक किस्तें चुकाते हो तो इसमें मूल रुपए के अलावा ब्याज भी शामिल हो जाती है।

EMI के काम करने का तरीका क्या है?

साथियों आपको यह तो पता चल ही गया होगा। कि मासिक किस्तों को ही EMI कहां जाता है। तो अब हम आपको उसके काम करने के तरीके के बारे में बताएंगे मान लो आप ने लोन ले लिया है। उसको अवधि के हिसाब से बांट दिया जाता है। उसके साथ पूरी लोन की राशि में लगने वाले ब्याज को ही अवधि के हिसाब से बांटकर मासिक किस्तों में जोड़ देते हैं। तू जैसे ही कोई व्यक्ति है। साल के लिए बैंक से ₹100000 तक का लोन लेता है। तो उस लोन पर बैंक के लिए 10% का ब्याज लगाया है। तू इस प्रकार आप की 1 महीने की किस्त अलग होगा 8792 रुपए की बनती है। और आपको पता था इस किस्तों में 8333 रुपए आपकी मूल राशि के होंगे और वही ₹458 इसमें ब्याज के जोड़ दिए जाते हैं।

EMI चुकाने के क्या-क्या तरीके हो सकते हैं?

दोस्तों EMI कहने का मतलब है। मासिक किस्तों को चुकाने के लिए आपके पास दो ऑप्शन हो गए होते हैं। जिसमें सबसे पहला ऑप्शन इंटरनेट के द्वारा आप लोग ऑनलाइन ही चुका सकते हो और दूसरा ऑप्शन होता है। ऑफलाइन इसका मतलब यह है कि लोन लेते वक्त ही आपको अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी सबमिट करनी पड़ती है। फिर उसके बाद हर महीने आपके खाते से अपने आप ही पैसे कट हो जाते हैं। और अगर आप लोग मासिक किस्तों को भरने के लिए और ऑफलाइन का ऑप्शन सिलेक्ट करते हो तो फिर आप को बैंक में जाकर अपनी किस्त के रुपयों को चुकाना ही पड़ेगा।

EMI की गढ़ना कैसे करते हैं ?

अगर आप लोग इस चीज के बारे में जानना चाहते हैं। तो इंटरनेट पर काफी सारी वेबसाइट उपलब्ध हैं। जिनके द्वारा आप लोग बहुत ही आसानी से EMI को कैलकुलेट कर सकते हो इसलिए यहां पर हम आपको एक वेबसाइट बारे में बताने जा रहे हैं। जो कि बहुत ही कमाल की वेबसाइट है तो दोस्तों इसके लिए सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउजर एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है। इसके बाद आपको क्रोम ब्राउजर के सर्च वाले ऑप्शन में emicalculator.net लिखकर सर्च कर देना है।

आप चाहो तो इस वेबसाइट को अपने लैपटॉप से मोबाइल यहां पर कंप्यूटर में भी ओपन कर सकते हो इसे ओपन करते ही आपके सामने EMI की वेबसाइट को लेकर आ जाती है। और आप को सबसे ऊपर की ओर तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें पहला ऑप्शन होम लोन एवं और कार लोन आप लोग जिस प्रकार का लोन लेना चाहते हैं। आपके यहां से सिलेक्ट कर लेना होगा किसी प्रकार के लोन को चुनने से पहले अगले पेज के अंदर आपको सबसे पहले लोन की राशि को एंटर करना पड़ेगा।

जितना लोन आप लोग लेना चाह रहे हो नीचे आपको यह डरना पड़ेगा कि आप से कितनी ब्याज दर वसूली जा रही है। उसके बाद आपको लोन कितने समय के लिए चाहिए यह भी आपको उस में डाल देना है। इसके बाद आपको लोन की EMI का कैलकुलेशन भी दिख जाता है। तो साथियों आप लोग इस प्रकार से EMI की गढ़ना कर सकते हो।

🔍Best Online Trading Platform In India

🔍Mobile Phone से लोन कैसे लें ?

🔍Facebook से पैसे कैसे कमाए?

अंतिम शब्द

तो साथियों आज किस पोस्ट के अंदर आप लोगों ने जाना के EMI क्या होती है। और इसका क्या काम होता है। हमें आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई है अद्भुत जानकारी बहुत पसंद आई होगी अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से कुछ नया सीखने के लिए मिला हो तो आप इसे आगे तक जरूर शेयर करें आप अपना कीमती समय निकालकर हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए इसके लिए आपका बहुत-बहुत शुक्रिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here