Computer या Laptop में Whatsapp कैसे चलाएं ?

0
28

Computer या Laptop में Whatsapp कैसे चलाएं ?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट के आज के इस नए आर्टिकल में दोस्तों आज हम आपको जो जानकारी देने वाले हैं। बहुत महत्वपूर्ण जानकारी है इसलिए आप इस “Computer या Laptop में Whatsapp कैसे चलाएं ” आर्टिकल को शुरु से लेकर एंड तक पढ़े । आज के आर्टिकल में हम कंप्यूटर या लैपटॉप में whatsapp कैसे चलाएं। इसके बारे में आपको जानकारी देंगे।

दोस्तों व्हाट्सप्प के बारे में तो मुझे आपको बताने की जरुरत नहीं हैं। क्योंकि अपने मोबाइल में तो आप WhatsApp का पहले से उपयोग करते होंगे। WhatsApp में फ्री की messaging सेवा के साथ ही हमें Video Call, Voice Call और Group Chat के साथ ही Status का फीचर भी मिल जाता हैं। जो लोगो को काफी ज्यादा attracted करता हैं। और इस ऍप में Ads भी नहीं आते जिससे यूजर इसका इस्तेमाल करते समय डिस्टर्ब ना हो। खेर फीचर्स तो WhatsApp में बहुत सारे हैं।

कंप्यूटर या लैपटॉप में Whatsapp कैसे चलाएं

1. Whatsapp का लैपटॉप में कैसे इस्तेमाल करें

2. कंप्यूटर/ लैपटॉप में Whatsapp कैसे डाउनलोड करें

अब हम Pc में Whatsapp कैसे चलाये से पहले, हमें Pc में Whatsapp चलाने की क्या आवश्यकता हैं। इसके बारे में जान लेते हैं। अधिकतर लोग अपने office या वर्क फ्रॉम होम का काम अपने computer या laptop पर ही करते हैं, ऐसे में अगर उनको WhatsApp पर किसी से बात करनी हो तो काम करते time बार-बार मोबाइल को हाथ में लेना पड़ेगा।

यह चीज उनके लिए time waste और परेशान कर सकती हैं या फिर अपने Pc से किसी फाइल को Whatsapp पर शेयर करने के लिए पहले Mobile में Send करनी होगी। उसके बाद mobile से दूसरे को सेंड कर सकते हैं। लेकीन इन सभी समस्या का हल एक ही चीज हैं, और वो है Laptop में Whatsapp चलाने का तरीका। हाँ यदि आप इसे जान जाओ तो आपको ये सारी प्रॉब्लम होना बंद हो जाएगी। चलिए अब हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

कंप्यूटर या लैपटॉप में Whatsapp कैसे चलाएं?

दोस्तों यहाँ मैं आपको 2 tricks बताऊंगा, जिनसे आप अपने Laptop या Computer में व्हाट्सप्प चला सकते हैं। पहले तरीके में हम व्हाट्सप्प की official websiteट के जरिये जानेंगे वहीँ दूसरे तरीके में हम अपने सिस्टम में Whatspp download करके चलाना सीखेंगे।

1. व्हाट्सएप का इस्तेमाल लैपटॉप में कैसे करें ?

1 सबसे पहले अपने  कंप्यूटर/ लैपटॉप  में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें। और web.whatsapp.com लिखकर सर्च करें। आप चाहे तो ऊपर लिंक पर क्लिक करके भी website पर जा सकते हैं।

2. अब आपके सामने एक पेज ओपन हो जायेगा, जहाँ आपको QR Code दिखाई देगा। आगे की Step आपको Mobile से करनी होगी जहाँ आपका WhatsApp पहले से चल रहा हैं।

3. अब अपने Mobile में Whatsapp को ओपन करें और Right साइड में ऊपर दिखाए 3 dot (Menu) के option पर क्लिक करें।

4. अब Whatsapp Web के ऑप्शन पर क्लिक करें और Laptop को अपने इस Whatsapp से कनेक्ट करने के लिए Link A Device के विकल्प पर क्लिक करें।

5. अब आपके सामने एक ok का बटन होगा उस पर आपको टैप कर देना है उस पर क्लिक करते ही आपके सामने कैमरा ओपन हो जाएगा। अपने मोबाइल के कैमरा को Laptop के QR Code के सामने रखें जिससे code scan होते ही आपके laptop में WhatsApp चल जाये।

Note:- Laptop में QR Code के निचे वाले Keep me Signed in के ऑप्शन के बॉक्स में टिक जरूर कर लें। जिससे आपको बार-बार QR code को स्कैन ना करना पड़े।

6. तो दोस्तों अब आपके pc में व्हाट्सप्प सफलतापूर्वक चल जायेगा। और आप यहाँ से किसी को भी मैसेज भेज और रिसीव कर पाओगे। अब अगर आप इस तरीके का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं। और Whatsapp को अपने Pc में download करना चाहते हैं तो निचे बताये दूसरे तरीके को फॉलो करें।

Whatsapp की भाषा (language) कैसे बदलें?

2. कंप्यूटर/ लैपटॉप में Whatsapp कैसे डाउनलोड करें

1 सबसे पहले अपने लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र में Whatsapp for Pc लिखकर सर्च करें।

2. अब Whatsapp की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें और  डाउनलोड for Windows के ऑप्शन पर क्लिक करें। इतना करते ही फाइल आपके pc में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी।

3. Whatsapp Setup फाइल अब आपके pc में डाउनलोड हो जाएगी, इसके बाद इसे अपने Pc पर इंस्टॉल कर लें।

4. अब Whatsapp आपके लैपटॉप की डेस्कटॉप स्क्रीन पर आ जायेगा, यहाँ से इसे ओपन कर लें।

5. यहाँ पर आपको फिर से QR कोड वाला ऑप्शन मिल जायेगा, इसे फिर से अपने मोबाइल में Whatsapp Web वाले सेक्शन में जाकर Scan कर लें।

6. बस इतना करते ही आपके Pc में Whatsapp चलने लग जायेगा। और सबसे अच्छी बात तो यह हैं की आप इस व्हाट्सप्प को अपने Pc और मोबाइल दोनों platform पर एक साथ उपयोग कर सकते हो।

Whatsapp Web क्या हैं?

दोस्तों हमने ऊपर Whatsapp web से Pc में Whatsapp चलाने का तरीका बताया हैं। परंतु कई लोगो के दिमाग में Whatsapp web क्या हैं यह प्रश्न रहता हैं। तो इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं।Whatsapp web व्हाट्सप्प का एक Feature हैं। जिसे खास तौर से व्हाट्सप्प को कंप्यूटर/ लैपटॉप में चलाने के लिए उपयोग किया जाता हैं।

🔍Mobile Phone से Blogging कैसे करें 2022?

🔍गांव में पैसे कमाने के क्या-क्या तरीके होते हैं?

🔍Alexa Ranking क्या होता है?

इसके अलावा आप इस फीचर से एक ही नंबर से दो मोबाइल में Whatsapp चला सकते हैं। मोबाइल में इसके लिए किसी भी ब्राउज़र में डेस्क मोड़ को ऑन कर लें। इसके बाद web.whatsapp.com website पर विजिट करें। नॉर्मली हम अगर एक नंबर से दो Whatsapp पर login करते हैं तो पहले सिस्टम से WhatsApp automatically logout हो जाता हैं। परंतु इस फीचर से आप एक नंबर से दो whatsapp पता कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों अब आप “Computer या Laptop में Whatsapp कैसे चलाएं ” यह जानकारी आप को कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। दोस्तों यदि कोई बात आपकी समझ में नहीं आई हो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। दोस्तों इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों के साथ facebook whatsapp इंस्टाग्राम टेलीग्राम तथा सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर शेयर करें। धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here