ComPuter Network क्या होता है?

0
33

ComPuter Network क्या होता है?

दोस्तों आज की पोस्ट में हम आप लोगों को कंप्यूटर नेटवर्क से संबंधित बहुत सी जानकारी बताएंगे। तो आपके लिए बहुत ही जरूरी होती है। उम्मीद है, आप लोग सभी जानते ही होंगे कि इंटरनेट क्या होता है। क्योंकि आज के समय में प्रत्येक इंसान इंटरनेट के मामले में अवगत हो चुका है। क्योंकि है सभी एक प्रकार का कंप्यूटर नेटवर्क होता है। जिसके अंतर्गत हम सभी लोग दुनिया भर में अपने मोबाइल कंप्यूटर या लैपटॉप और भी बहुत सारे ऐसे सर्वर नेटवर्क डिवाइस होते हैं। इस प्रकार की बहुत सारे नेटवर्क का इस्तेमाल करके ही अपने दोस्तों के साथ Communicate कर पाते हैं।

तो चलिए दोस्तों अब हम इसके बारे में जानेंगे कि कंप्यूटर नेटवर्क क्या होता है और उसका हम इस्तेमाल कैसे कर सकती हैं। एक-एक करके इसके सभी नेटवर्क टॉपिक के बारे में जाने वाले हैं।

दोस्तों Network एक दो या दो से ज्यादा computer या फिर Computing Device का एक बड़ा समूह होता है क्यों आप लोगों की सभी डाटा को आदान-प्रदान और सभी संसाधनों को बहुत ही अच्छी तरीके से शेयर करने के मामले से आपस में Internet Connected बहुत ही अच्छी तरीके से होता है।

इस तरह एक कंप्यूटर नेटवर्क को स्थापित करना आप लोगों के लिए बहुत ही अलग-अलग communication channel या फिर केवल टेलीफोन लाइंस रेडियो और सेटेलाइट इंफ्रारेड इन सब का यूज़ आप तो बहुत ही अच्छी तरीके से कर सकते हैं।

Computer Network क्या है?

इस तरह आप लोग अपनी एक की बल्कि खाता से अपने खुद घर में इसके संबंध में बहुत सारी बीच की अन्य फाइलों का आदान प्रदान कर सकते हो और उसके साथी साथ आप लोग Device को शेयर करने का भी बहुत ही अच्छा सक्षम प्राप्त होता है। इस तरह आप सभी लोग Computer Network को Peer To Teer नेटवर्क बहुत ही आसान तरीके से कैसे हैं।

इस तरह दोस्तों आज के समय में एक कंप्यूटर से बहुत सारे जुड़ी कंप्यूटर की संख्या बहुत ही ज्यादा हो सकती है। जो आप लोग इंटरनेट को client server network कह सकते हैं। इस प्रकार आज के समय में Information Technology के अनुसार एक नेटवर्क पर बहुत सारे कंप्यूटर्स को नोडेड कह सकते हैं, और इसके अतिरिक्त आप लोग भी सभी कंप्यूटर डिवाइस जो होते हैं। नेटवर्क में अन्य और सारे मौजूद होते हैं। और इस तरह सभी डाटा और अन्य संसाधन को प्राप्त कर सकती हैं। जिन्हें हम सर्वर कहते हैं।

How To Use Computer Networking

दोस्तों कंप्यूटर और नेटवर्क का इस्तेमाल निम्न तरीकों से किया जा सकता है। जो कि इस प्रकार है चलिए इसके बारे में हम आपको लोगों को नीचे कुछ विस्तार पूर्वक जानकारी बताने वाले हैं।

1.अगर दोस्तों आप लोग इससे जुड़ना चाहते हैं और फिर इस प्रकार Network से जुड़ने के लिए अदर कंप्यूटर से Gmail,internet message,video calling,बहुत ही आसान तरीके से आप लोग communicate कर सकते हैं।

2. इस प्रकार आप लोग एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर के साथ-साथ अन्य फाइल और बहुत सारी डाटा और information आदान प्रदान कर सकते हैं। और इस तरह आप लोग नेटवर्क का इस्तेमाल करते हुए बहुत सारे हार्डवेयर संसाधनों जैसे scanner printer, and photocopier इस प्रकार इनको बहुत सारे कंप्यूटरों के बीच कनेक्ट किया जा सकता है।

इस प्रकार दोस्तों आप लोग बहुत सारी अपनी कंपनियों से संबंधित महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर और डाटा प्रोग्राम को एक सरवर पर बहुत ही अच्छी तरीके से Store कर सकते हैं। जिस प्रकार आप लोग नेटवर्क से जुड़ने के लिए सभी प्रकार के कंप्यूटर उन्हें बहुत ही अच्छी तरीके से एक्सेस कर सकते हो।

Computer Network Devices-

दोस्तों यह सभी एक तरह के नेटवर्क हार्डवेयर होते हैं इन सब का आप लोग बहुत ही तरीके से इस्तेमाल कंप्यूटर और अन्य प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को एक नेटवर्क से ऐड कर सकते हैं जोकि बहुत प्रकार के होते हैं

उदाहरण के लिए-Transmission Media,Gateway,Router,Repeater,
Hub,Switch,Modem,Bridge इस प्रकार होते हैं। और इस तरह आप लोग किसी भी कंप्यूटर नेटवर्क पर electronic single को एक दूसरे डिवाइस में बहुत ही अच्छी तरीके से काम कर सकते हैं, और आप लोग इन्हें communication medium भी कह सकते हैं और इस प्रकार आप लोग data transfer speed तू सभी नेटवर्क मीडिया पर निर्भर करती है इसके निम्नलिखित उदाहरण होते हैं।

1.Network Interfaces

2.Pair Cables and Optical Fiber Cables

3.Wireless Medium — Radio Waves, Infrared and

4.Wired Medium — , Twisted
Microwaves, Copper Coaxial Cables,

इस तरह नेटवर्क इंटरफेस आप लोगों की कंप्यूटर और नेटवर्क के बीच में बहुत सारे कनेक्शन पॉइंट देखने को मिल जाते हैं। जिन्हें आप लोग अपने किसी भी कंप्यूटर डिवाइस को वायरलेस और वायर्ल्ड को Communication की आज्ञा देता है। इस प्रकार यह एक नेटवर्क कार्ड के रूप में हो सकता है और यह एक virtual interface के आकार का होता है और इसका किसी भी प्रकार का फिजिकल अस्तित्व नहीं हो सकता है।

Computer Network से क्या फायदा होता है?

दोस्तों कंप्यूटर नेटवर्क से हम लोगों को निम्न फायदे हो सकते हैं जोकि बहुत प्रकार के होते हैं।

1. Data sharing

डाटा शेयरिंग कंप्यूटर नेटवर्क का सबसे बड़ा फायदा होता है किसी सभी यूज़र एक दूसरे के साथ डाटा फाइल को अच्छी तरीके से शेयर कर सकते हैं।

2. User communication

यह नेटवर्क से जो कनेक्टेड होता है। सभी यूजर वहां पर message,email Video Chatting इस प्रकार आप लोग बहुत सारी फायदा है देखने को मिल जाती हैं इनका आप लोग बहुत ही इस्तेमाल करके और अपने लोगों के साथ एक दूसरे के साथ बहुत फास्ट communicate कर सकते हो।

3.Resource sharing

यहां पर भी आप लोग Software And Hardware के बहुत सारे resource होते हैं जैसे- scanner, printer और भी बहुत सारे सरवर स्टोर करने वाले यहां पर एप्लीकेशन देखने को मिल जाते हैं। जिन्हें आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर कंपनी प्रत्येक यूजर को इसे अलग से खरीदने के लिए resource नहीं करना पड़ता है।

4. Backup

यह बैकअप डाटा एक Central server पर स्टोर हो जाता है। अगर आप लोग इस प्रकार किसी भी कारण से यह डाटा खो जाता है। व्यक्ति इस डाटा को फिर से प्राप्त कर सकता है। इसलिए बैकअप हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इसका आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. Security

सिक्योरिटी भी नेटवर्क के अंतर्गत बहुत ही अच्छा तरीका होता है कि आप लोग अपनी कंप्यूटर में जो भी डाटा होता है। उसे सुरक्षित रख सकते हैं। जिससे कोई भी यूजर आपके एप्लीकेशन और फाइल में किसी भी प्रकार कोई भी हैकर इसे चुरा नहीं सकता है।

🔍VPN क्या होता है? और कैसे काम करता है?

🔍Website Traffic बढ़ाने के आसान तरीके?

🔍Top 10 सोशल मीडिया एप्स इन इंडिया.

कंक्लुजन :-

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं। कि आपको आज की यह पोस्ट का पसंद आई होगी और आप अच्छे से समझ गए होंगे, “ComPuter Network क्या होता है” और कैसे काम करता है” आपके मन में अभी भी कोई सवाल या कन्फजन तो  आप उसे कमेंट बॉक्स में लिख कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here