Carding क्या है? Carding के बारे में पूरी जानकारी। 2022

0
51

Carding क्या है?

Carding क्या है : नमस्कार दोस्तों कैसे हो एक बार फिर से हमारी वेबसाइट के आर्टिकल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम आपको इस पोस्ट के द्वारा बताने जा रहे हैं कि Carding किया है और Carding कैसे करें? अगर आप लोग भी सोशल मीडिया से जुड़े रहते हैं। तो आपने Carding के बारे में कभी ना कभी तो जरूर सुना होगा आसान सी भाषा में समझाएं तो Carding Credit Card की चोरी ही Carding कहलाता है। अगर किसी भी व्यक्ति को Carding की आदत लग जाती है तो इससे छुटकारा पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है।

क्योंकि Carding में घर बैठे ही आप बिना पैसे के कुछ भी खरीद सकते हैं। Carding अधिकतर अमेरिका जैसे विकसित देशों में लोगों का Credit Card चुराने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उनके बैंक अकाउंट में अधिक राशि रहती है लेकिन आजकल इंडिया में भी Carding का शिकार बहुत लोग हो रहे हैं। क्योंकि अधिकतर लोगों को जानकारी नहीं होती है इसीलिए आज की इस पोस्ट के द्वारा आपको बताएंगे कि Carding क्या है और Carding कैसे करें।

इंटरनेट पर रोजाना लाखों लोग साइबर अटैक की शिकार हो रहे हैं। साइबर अटैक में Carding का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। जिससे बहुत लोग अनजान है Carding की सहायता से लोग Credit Card चुराकर महंगे सामान बिल्कुल फ्री में खरीद लेते हैं। जिससे आम लोगों को आर्थिक रूप से बहुत ज्यादा हानि होती है अगर आपको Carding के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है। तो आप Carding की शिकार हो सकते हैं इसीलिए आपको Carding के बारे में पता होना चाहिए और कैसे करते हैं।

इस पोस्ट को खास आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है जिसमें हम किसी भी प्रकार से Carding का समर्थन नहीं करते हैं। और आपको इस प्रकार की गैर कानूनी गतिविधि से दूर रहने की सलाह देंगे। इस पोस्ट में हम आपको Carding की केवल बाहरी जानकारी देने क्योंकि बहुत सारे लोग Carding सीखने के बाद दूसरों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करते हैं। तो चलिए इस पोस्ट में Carding किया है इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

Carding क्या है?

दोस्तों Carding का मतलब Credit Card फ्रॉड होता है Carding उसे कहते हैं। जब कोई भी है कर किसी दूसरे व्यक्ति का Credit Card चुराकर पैसे निकाल लेता है। Carding में आपको केवल सामने वाले के Credit Card के बारे में जानकारी होती है। उसके बाद आप उस Credit Card का यूज कर सकते हैं। एग्जांपल के तौर पर यदि आपके पास Carding से हासिल हुआ एक Credit Card है, और आप उसका इस्तेमाल करके फ्री में उसके ₹50000 का मोबाइल खरीद सकते हैं।

जो व्यक्ति Carding करता है उसे कारडर कहते हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि जो Carding करते हैं वह महंगे से महंगे वस्तु भी सस्ते दामों में खरीद लेते हैं, क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि यह काम कैसे किया जाता देखिए दोस्तों सबसे पहले इंटरनेट के द्वारा शिकार की खोज करते हैं। और उनकी Credit Card की डिटेल से निकालते हैं। यह चेक करते हैं कि Credit Card में काम करता है या नहीं यदि Credit Card में काम कर रहा है। तो उसे Carding के लिए यूज किया जाता है कुछ लोग Credit Card से खुद Carding नहीं करते है बल्कि दूसरे लोगों को बेच देते हैं। इसका सबसे अच्छा एग्जांपल डार्क वेब है जहां Credit Card काफी सस्ते दामों में खरीदा जा सकता है।

Carding करने के लिए हैकर काफी सावधानी बरतते है वह डायरेक्टर Credit Card यूज नहीं करते बल्कि खुद का लोकेशन नाम और ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर इत्यादि डिटेल से छुपा लेते है। फिर Carding करते हैं इस काम को अंजाम देने के लिए हैकर वीपीएन, सॉक्स प्रोक्सी, फेक ऐड्रेस, फेक ईमेल एंड मोबाइल नंबर इत्यादि। का इस्तेमाल करते हैं जिससे किसी को उन पर भी शक ना हो।

आज के जमाने में कारगर इंटरनेट पर हर स्थान पर फैली हुए है यह लोग अपनी बातों में फंसाते हैं और उन्हें सामान को सस्ते दामों में खरीदने का वादा करके लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं। आजकल टेलीग्राम फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं और इन से दूर रहने में ही आप सभी लोगों को फायदा है बहुत से कारडर आप से पेमेंट ले लेंगे। उसके बाद आपके ऑर्डर को कंप्लीट नहीं करते हैं सीधा ब्लॉक कर देते हैं यदि आपको अपना कारडर मिल जाता है। तो आपने भी है एक प्रकार से क्राइम ही किया है अगर वह carder पकड़ा जाता है तो पुलिस आपकी खोज अवश्य करेगी इसीलिए Carding और कार्डर से हमेशा दूर रहे।

तो दोस्तों देखा आपने लोग Carding का इस्तेमाल करके किस प्रकार लोगों को नुकसान पहुंचाते हैं। यह लोग शुरुआत में खुद को काफी होशियार समझते हैं लेकिन आप हमेशा साइबरक्राइम करके नहीं बच सकते हैं पुलिस हमेशा ऐसे लोगों की तलाश में रहते है। एक बार पकड़े जाने पर कि तक जेल में डाल देती है मेरा आपको यह सुझाव है कि हमेशा Carding और कार्डर से दूर रहे।

Carding फ्रॉड से कैसे बचें?

दोस्तों सबसे पहले आपको बताना चाहती हूं कि Carding से पूरी तरह बचना असंभव है लेकिन अगर आपको सावधानी अपनाएंगे तो इनसे काफी हद तक बचा सकते हैं। इसलिए आपको खुद सावधान रहने की जरूरत है। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जो भी Carding से बचने में आपकी सहायता कर सकती है।

1) यदि आप अपने Credit Card की डिटेल लिखो होने से बचाना चाहते हैं। तो कभी भी फ्रॉड वेबसाइट पर अपने Credit Card की डिटेल ना डालें हमेशा चेक करें वह कहीं फर्जी वेबसाइट तो नहीं है। संतुष्ट हो जाने के बाद ही निर्णय लेना उचित रहेगा।

1) अगर आप अपने Credit Card डिटेल को लीक होने से बचाना चाहते है तो कभी भी अनजान वेबसाइट पर अपना Credit Card डिटेल ना डाले. हमेशा चेक करे। कही वो कोई फर्जी वेबसाइट तो नहीं, संतुष्ट होने के बाद ही कोई निर्णय लेना उचित होगा.

2) कभी भी किसी को अपने Credit Card की जानकारी शेयर नहीं करनी है। चाहिए आपका दोस्त ही क्यों ना हो जब भी एटीएम से पैसे निकालने इस बात की संतुष्टि जरूर करें कि कहीं कोई देख तो नहीं रहा है।

3) ऑनलाइन पेमेंट के लिए ओटीपी का इस्तेमाल करें वेबसाइट ऐसी होती है जो देखने में बिल्कुल भी मालूम पड़ती है। लेकिन वह रियल में फ्री होती है ऐसी वेबसाइट को हम फिशिंग वेबसाइट कहते हैं।

4) आज के जमाने में ब्राउज़र आसानी से नकली वेबसाइट का पता लगा लेते हैं लेकिन आपको सावधान रहने की जरूरत है। अगर आप अमेज़न वेबसाइट पर जाएं तो युवा चेक करें कोई दूसरी वेबसाइट का एड्रेस तो नहीं जो अमेजन की तरह दिखता हो।

5) जब भी आप किसी ब्राउज़र में पेमेंट एड्रेस डालते हैं तो आपसे पूछा जाता है। कि इसे सेव किया जाए या नहीं तो मेरा आपको यही सुझाव है कि कभी भी ब्राउज़र में Credit Card की डिटेल से सेव ना करें।

🔍इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं?

🔍Jio Mart क्या है?

🔍इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं?

Final Words

तो दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से हमें आपको बता दिया है कि Carding क्या है Carding कैसे करें? इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सब कुछ जान गए होंगे। इस प्रकार काम करता है और Carding से कैसे बचा जा सकता है। यह पोस्ट उन सभी लोगों के लिए लिखी गई है। जिन्हें साइबर अटैक और हैकिंग के बारे में अधिक जानकारी नहीं है हो सकता है। कि आपके परिवार और दोस्तों इस प्रकार की समस्या के शिकार हुए हो इसीलिए आप इस पोस्ट के द्वारा वह सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं। जो कि आपको फ्रॉड से बचाने में सहायता करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here