Blog Post को गूगल में रैंक कैसे? 2022

0
59

Blog Post को गूगल में रैंक कैसे?

दोस्तों एक बार फिर से हाजिर है। हम आपके सामने एक और न्यू फ्रेश पोस्ट के साथ अगर आपने भी अपनी कोई ब्लॉग या फिर वेबसाइट बना रखी है। तो आपका यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा कमाल का होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ लेना क्योंकि दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप लोग अपनी ब्लॉग या फिर वेबसाइट की पोस्ट को गूगल में रैंक कैसे करवा सकते हैं। जिसके द्वारा आप की वेबसाइट बहुत ही ऊंचाइयों को छू सके और दोस्तों किसी भी पोस्ट को गूगल में रैंक कराना कोई आसान या सरल काम नहीं होता है।

क्योंकि 2022 में अब यह काम और भी ज्यादा कठिन हो गया है। इसी के साथ-साथ कंपटीशन में काफी बढ़ चुका है। तो ऐसे में आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है। जो कि आपके लिए बहुत ही ज्यादा मायने रखती है। उन्हीं को ध्यान में रखकर आप लोग अपनी ब्लॉग पोस्ट को गूगल पर फर्स्ट पेज पर रैंक करवा सकते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं। कि वह कौन से तरीके हैं? जिसके द्वारा आप की पोस्ट गूगल के टॉप पेज पर आ सके तो इस पोस्ट को आगे तक पढ़ते रहिए।

कम Competition वाले कीवर्ड्स को सिलेक्ट करें?

दोस्त जो पोस्ट जिन कीवर्ड्स पर पहले से रैंक कर रही हैं। तो उन कीवर्ड्स पर आप अपनी पोस्ट को रैंक ना कराएं क्योंकि दोस्तों यह बहुत ही मुश्किल काम हो जाता है। उसके बावजूद भी आपकी पोस्ट रैंक नहीं कर पाती है। इसलिए आपको भूलकर भी ज्यादा कंपटीशन वाले कीवर्ड्स पर अपनी पोस्ट को रैंक नहीं करवाना है। क्योंकि आपकी पोस्ट ऐसे रैंक नहीं कर पाएगी इसलिए आपको हमेशा कम कंपटीशन वाले कीवर्ड्स पर ही अपनी पोस्ट को रैंक करवाना है। इससे आपकी पोस्ट जल्दी रैंक हो जाएगी आप चाहो तो अपनी पोस्ट को एक सिंगल कीवर्ड्स पर रैंक करवा सकते हो और फिर उसे ही आप लोग मेन कीवर्ड्स बना सकते हो।

ऐसे में अगर आप लोगों कम कंपटीशन वाले कीवर्ड्स खोजना चाहती हो।तो इसके लिए आप लोग Google AdWords के एक टूल्स का इस्तेमाल कर सकती हो जो कि आपको बिल्कुल फ्री में कम कंपटीशन वाले कीवर्ड्स प्रदान करता है। और दोस्तों उसका नाम keyword planner है।

इसकी मदद से आप लोग अपनी पोस्ट के लिए बेहतरीन कीवर्ड्स को फाइंड कर सकते हो और जब आप लोग कम कंपटीशन वाले कीवर्ड्स को सर्च करते हो तो फिर आपको पोस्ट/ आर्टिकल के टाइटल और उसकी बॉडी को कीवर्ड्स के मुताबिक ऑप्टिमाइज करना पड़ता है।यानी कि जो आपके कीवर्ड्स होते हैं। उनका उपयोग आपको पोस्ट को रैंक कराने के लिए टाइटल और पोस्ट की बॉडी के अंदर करना पड़ता है।

अधिक शब्दों वाली पोस्ट लिखें?

दोस्तों पोस्ट को रैंक करवाने के लिए यहां पर यह सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट होता है। कि आप जिस भी आर्टिकल को लिख रहे हो तो उसे कम से कम 1000 या 2000 शब्दों का लिखें और उसमें जो की भी जानकारी हो उस जानकारी को आपको स्टेप बाय स्टेप माध्यम से देना है। ताकि विजिटर सही तरह से आपकी वेबसाइट से जानकारी को प्राप्त कर पाए।

टॉपिक से संबंधित जानकारी को दें?

दोस्तों आप जब भी किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल या फिर पोस्ट को लिखते हो तो यहां पर सबसे पहले आपको अपने टॉपिक से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को अच्छे से पढ़ लेना होगा। और ध्यान रहे आप लोग हमेशा अपने टॉपिक से संबंधित ही आर्टिकल या फिर पोस्ट पब्लिश करें क्योंकि ऐसा करने से आपकी पोस्ट बहुत ही जल्दी एवं तेजी से होती है। इसलिए आप कोई भी पोस्ट लिखें सबसे पहले तो आप अपने कंटेंट्स से संबंधित किसी जानकारी को चुने और फिर उसे सही से पढ़ कर ही एक नई आर्टिकल का रूप दे।

इमेजेस का इस्तेमाल करें?

दोस्तों जब आप आर्टिकल या फिर पोस्ट को लिख देते हो तो ऐसे में आपको उसके अंदर एक फोटो यानी की इमेज को भी जरूर लगाना चाहिए। क्योंकि यह आपके विजिटर को बहुत ही जल्दी आकर्षित करता है।और इसी के साथ आपकी पोस्ट को इमेज के मुताबिक रैंक करने में काफी आसानी हो जाती है। जब भी आप अपनी पोस्ट के अंदर किसी इमेज को लगाएं तो अपनी पोस्ट से संबंधित ही इमेज आपको लगानी चाहिए। आप चाहो तो वीडियो भी लगा सकते हो यह आपकी पोस्ट को रैंक करने में और भी ज्यादा मदद करता है।

सबसे अलग एवं यूनिक कंटेंट लिखने की कोशिश करें?

दोस्तों गूगल में अपनी पोस्ट को रैंक करने का यह सबसे जबरदस्त और असरदार तरीका है। क्योंकि अगर आप लोग अपने आर्टिकल को एकदम फ्रेश और सबसे यूनिक लिखोगे इस प्रकार आपकी पोस्ट गूगल में बहुत ही जल्दी रैंक होगी अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति की पोस्ट को कॉपी पेस्ट करके कॉपी कर कर लिखोगे तो ऐसे आपकी पोस्ट गूगल में रैंक नहीं हो पाती है।और आपकी सभी मेहनत बेकार चली आती है। और आप किसी दूसरे की कॉपी कर कर लिखोगे तो इसके आपकी ब्लॉग एवं वेबसाइट की रैंकिंग कम होने लग जाती है। और यह बिल्कुल सही नहीं होता है।

कंटेंट यूनिक है या नहीं यह चेक करें?

दोस्तों अपनी पोस्ट को गूगल में रैंक करने का यह भी एक असरदार तरीका होता है। जब भी आप किसी कंटेंट को लिखते हो तो लिखने के बाद आपको यह चेक करना होगा कि यह बिल्कुल यूनिक ही है या नहीं? और ऐसे चेक करने के लिए आप लोग गूगल के अंदर plagiarism या फिर unique checker जैसे टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हो। यहां पर आप अपनी आर्टिकल या फिर पोस्ट को बिल्कुल फ्री में चेक कर सकती है।और आपको यह पता लग जाता है। कि आपने जो पोस्ट लिखी है। वह बिल्कुल यूनिक है या नहीं?

पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें?

साथियों आपको अपनी पोस्ट या आर्टिकल को सोशल मीडिया पर भी शेयर करना है।जैसे के फेसबुक एवं टि्वटर क्योंकि इससे पोस्ट काफी जल्दी रैंक होती है। इसलिए आपको अपनी वेबसाइट के अंदर पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करने का बटन भी ऐड कर देना है। चाहिए इससे जब भी कोई नया यूजर आएगा तो इस प्रकार व आपकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से आपकी वेबसाइट पर भी विजिट कर पाएगा इससे आपकी वेबसाइट की पोस्ट पर रैंक होने के चांसेस काफी हद तक बढ़ते चले जाते हैं।

🔍Dhani App से लोन कैसे लें?

🔍Domain Name क्या है?

🔍डिजिटल सिग्नेचर क्या होते हैं?

कंक्लुजन :-

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई है।जानकारी पसंद आई होगी और इससे आपको लाभ भी मिलेगा अगर आप भी अपनी वेबसाइट की पोस्ट को गूगल में रैंक करवाना चाहते हैं। तो फिर यह आपके लिए और भी ज्यादा लाभदायक हो सकती है।जो भी तरीके हमने आपको आज के इस पोस्ट के अंदर बताए हैं।आप उन्हें स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके अपनी पोस्ट को गूगल में रैंक करवा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here