Android Mobile Se Location Kaise Pata Karen.

0
27

Android Mobile Se Location Kaise Pata Karen.

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है आपका आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि एंड्राइड मोबाइल फोन से लोकेशन कैसे पता करें, दोस्तों जैसा कि आपको पता ही होगा कि कभी-कभी ऐसा हो जाता है। हमारा मोबाइल चोरी हो जाता है, या खो जाता है। तो हम लोगों को इस प्रकार की परिस्थिति का सामना करना पड़ता है, तो हम लोगों को उस समय बस यही दिमाग में आता है। मोबाइल के बारे में कैसे पता करें तो इस प्रकार दोस्तों आज मैं आप लोगों को ऐसी कुछ आवश्यक बात बताऊंगा उनकी जरिए से आप लोग अपनी चोरी हुई मोबाइल को पता कर सकेंगे।

तो आज मैं आप लोगों को यहां पर आपका चोरी हुआ मोबाइल किस प्रकार मोबाइल की लोकेशन के बारे में जानकर आसानी से पता कर सकते हैं। इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। आप अपनी चोरी हुए मोबाइल को बहुत ही आसान तरीके से प्राप्त कर सकते हैं बस मैं आप लोगों को जो कुछ तरीका बताऊंगा उसे आप लोगों को स्टेप बाय स्टेप जरूर फॉलो करना होगा।

अपने मोबाइल फोन की लोकेशन कैसे जाने?

अगर दोस्तों आप लोगों का मोबाइल कहीं पर गुम हो चुका है या फिर चोरी हो चुका है। इस प्रकार के ज्यादा रोजाना केस होते रहते हैं अगर आप लोग इस प्रकार के केसों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो मैं आप लोगों को इस प्रकार की केसों से बचने के बारे में कुछ ऐसी सलाह बताऊंगा जिसकी मदद से आप लोग अपनी गुम हुए मोबाइल को पता कर सकते हैं, तो आज की पोस्ट आपके लिए बेहद जरूरी होगी अगर आप से पूरा पड़ेंगे तो तभी इसके जाइए आप अपनी मोबाइल की लोकेशन को पता कर सकेंगे।

तो सबसे पहले आप सभी लोगों को अपने मोबाइल खोए हुए के नंबर को बंद करवा देना होगा उसके बाद आप लोगों को क्या करना है। मैं आप लोगों को बताऊंगा अगर आप लोग अपने मोबाइल को ब्लॉक करने के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं रख पाते हैं, तो आज कि यह पोस्ट आपके लिए बेहद जरूरी होती है। आज की इस पोस्ट में लोकेशन के साथ सदा आप लोगों को और भी बहुत सी जानकारी यहां पर देखने को मिल जाती है। इसके बाद आप लोगों को क्या करना होगा तो बिना देर किए हुए हम आप आगे जानेंगे।

अब दोस्तों मान लेते हैं। आप लोगों ने अपना मोबाइल नंबर इस पोस्ट के जरिए ब्लॉक कर दिया गया है अब आप लोगों को यह नहीं सोचना होगा। कि आप लोग पूरी तरह से सुरक्षित हो चुके हैं। नहीं दोस्तों आप सुरक्षित नहीं है अब आप लोगों को सभी नए जी की वीडियो फाइल और बहुत सारे प्रकार की डाक्यूमेंट्स होती हैं। इन सब को लोगों को डिलीट करना बहुत ही आवश्यक होता है।

अगर आप लोगों ने दोस्तों अपनी फोटो या फाइल, डाक्यूमेंट्सइन सब को डिलीट कर चुके हैं। लेकिन फिर भी आप लोगों को ज्यादा खुश होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि अभी आप लोग सुरक्षित नहीं हैं। क्योंकि खुशी हम लोगों को जब भी मिलेगी जब तक हमारा फोन हमारे पास नहीं आ जाए तो फोन आपका कैसे प्राप्त होगा इसके लिए आपका जानना बहुत ही जरूरी होता है। अगर कोई आपकी कर कि आपका मोबाइल चुरा लेता है, तो आप लोगों को चुपचाप नहीं बैठना है। इसके लिए आप लोगों को अपने मोबाइल लोकेशन पता करना बहुत ही जरूरी हो जाता है।

अगर दोस्तों आपका फोन बहुत ज्यादा कीमती होता है तो आप उसकी शिकायत पुलिस स्टेशन में अवश्य दे देनी चाहिए अगर फिर भी आप लोगों ने अगर अपने मोबाइल का बीमा करवा लिया है, तो इस प्रकार बीमा कंपनी वाले से भी बात कर सकते हैं। अगर आप बीमा नहीं है तो आप खुद अपने मोबाइल की लोकेशन ट्रैक करके आसानी से अपने मोबाइल का पता कर सकते हैं इसके लिए आप लोगों को कोशिश करना दोस्तों बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप कोशिश नहीं करेंगे तो जीवन में आप कुछ नहीं कर सकेंगे तो हम आप लोगों को नीचे अपने मोबाइल की लोकेशन किस प्रकार जान सकते हैं इसके बारे में विस्तार से बताएंगे।

Android Mobile या Smartphon की Location कैसे पता करें-

दोस्तों आज के समय में देखा जाए तो सभी लोगों के पास एंड्राइड या स्मार्टफोन देखने को ले जाते हैं जो हर व्यक्ति इसका यूज कर रहा है, तो आज मैं आप लोगों को इसके बारे में लोकेशन कैसे ट्रैक करें। पूरी जानकारी देने वाला हूं अगर आपका चोरी हुआ मोबाइल किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल पर काम नहीं कर रहा है, तो इस प्रकार आप लोगों को वापस जाकर अपने मोबाइल की ईएमआई नंबर के साथ पुलिस स्टेशन पर सूचित करना चाहिए। आप लोग इस प्रकार की सूचना पुलिस स्टेशन में दे देते हैं, तो पुलिस आपकी इसमें बहुत ही ज्यादा आपकी सहायता करेगी।

1. सबसे पहले आप लोगों को अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउजर में device manager पेज को ओपन करना होगा।

2. इसे ओपन करने के बाद फिर आप लोगों को अपना जीमेल अकाउंट इसमें लॉगइन करना होगा एक बात का आप लोगों को ध्यान रखना होगा जिसे अकाउंट से आप लोगों का मोबाइल चोरी हुआ है ईमेल आईडी को आप लोगों को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में लॉगिन कर लेना होगा।

3. जैसे आप लोग दोस्तों उस जीमेल अकाउंट को अपने मोबाइल में लॉगिन कर लेते हैं तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाता है तो वहां पर आप लोगों को पर एक नक्शा दिखाई दे दिया जाएगा उस नक्शे के जरिए आप लोग चोरी हुए मोबाइल की लोकेशन पता कर सकेंगे इस प्रकार आप लोगों को एक बात याद रखना होगा Google आपके मोबाइल की लोकेशन जब तक पहुंचाएगा जब तक आप की चोरी हुआ मोबाइल में इंटरनेट चालू होगी। अगर आपके चोरी हुए मोबाइल से वह इंटरनेट को बंद कर देता है, तो आप लोग लोकेशन की जानकारी नहीं जान पाएंगे।

4. अब आप लोग बहुत ही आसान तरीके अपने चोरी हुए मोबाइल की लोकेशन Feature के बारे में जानेंगे किस प्रकार आप इसका लाभ उठा सकेंगे और मैंने आप लोगों को यह तो बता ही दिया है कि यह फीचर जब काम करता है तब आपके चोरी हुए मोबाइल की इंटरनेट चालू होगी।

Ring Option- अगर दोस्तों आप लोग इस ऑप्शन का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो इसकी मदद से आप लोगों का मोबाइल जहां भी होगा उसमें रिंग आने लगेगी इस ऑप्शन की सहायता से आप इसे ट्रैक कर सकते हैं। और बहुत ही आसान तरीके से इसके आसपास लोकेशन मिलने में कोई दिक्कत आ रही हो अगर उसका मोबाइल साइलेंट मोड पर होता है तो इस ऑप्शन से आपको कोई फायदा नहीं मिल पाएगा।

Lock – अगर आप अपने फोन में लॉक लगा लेते हैं। पुलिस की मदद से आप लोगों को अपने मोबाइल के बारे में पता करना चाहे तो कर सकते हैं। जिससे कोई आपके मोबाइल को चुरा लेता है। वह व्यक्ति आपकी मोबाइल की चढ़चढ़ी नहीं कर पाएगा आपके मोबाइल को ऑफ भी नहीं कर सकेगा अगर आप लोग अपने मोबाइल में लॉक लगा देती हैं, तो आप लोगों को यह फायदा मिल जाएगी।

लेकिन दोस्तों अगर आप लोगों के पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं होता है, तो आप लोग अपने फोन की डिवाइस के जरिए भी इस फीचर का इस्तेमाल बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हैं। इस प्रकार आप लोगों को अपने मोबाइल फोन में Google find my device application install कर लेना होगा इस एप्लीकेशन का यूज़ आप लोगों को इस तरह करना होगा जैसे आप लोग अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में यूज करते हैं। क्योंकि दोस्तों यह सभी ऑप्शन एक ही जैसे मिलते जुलते होते हैं। इनका इस्तेमाल करना अलग अलग नहीं होता है, बिलकुल एक जैसा ही होता है।

🔍Photo का Background कैसे चेंज करें?

🔍Axis Bank से पर्सनल लोन कैसे लें?

कंक्लुजन :-

मैं आशा करता हूं। अब आप लोगों को मालूम हो गया होगा कि अपनी खुद की मोबाइल की लोकेशन आसानी से जान सकते हैं। अगर फिर भी आप लोगों को मोबाइल की लोकेशन जानने में कोई प्रॉब्लम आ रही है, तो आप लोगों को ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। हमसे आप इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स में जाकर पूछ सकते हैं। हम आप लोगों को इसके बारे में बताने की पूरी पूरी कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here