पेटीएम सर्विस एजेंट बनकर पैसे कैसे कमाए?

0
92

पेटीएम सर्विस एजेंट कैसे बनते हैं?

साथियों आप मेरे से ऐसे बहुत से लोग होते होंगे जो कि गूगल में जाकर यह सर्च करते होंगे कि पैसे कैसे कमाए जाते हैं? यदि आपने कभी न कभी यह सर्च करने की कोशिश की है कि पेटीएम सर्विस एजेंट बनकर पैसे कैसे कमाए जाते हैं? तो आज आपने बिल्कुल सही पोस्ट पर क्लिक किया है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको पेटीएम सर्विस एजेंट बनकर पैसे कमाने की ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं जिनका इस्तेमाल कर कर आप घर बैठकर आसानी से ऑनलाइन कमाई कर सकते हो।

सबसे पहले तो आप यह जानने के पेटीएम सर्विस एजेंट कार्यक्रम की स्थापना देश की ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की अग्रणी कंपनी यानी कि पेटीएम के द्वारा हुई थी। और इसका मुख्य काम अपने बिजनेस एवं प्रोडक्ट का विस्तार करना इसी के साथ लोगों को ऑनलाइन सुविधा देना है। और जो भी लोग पार्ट टाइम या फुल टाइम जॉब की तलाश में हैं। जहां पर उनकी परफॉर्मेंस यानी कि काम की क्षमता के मुताबिक भुगतान हासिल हो। और जो भी इस प्रकार का एजेंट बनता है। वह उद्यमी को पेटीएम मैं व्यापार की मात्रा बढ़ाने का दायित्व और उसके प्रोडक्ट और सर्विस की बिक्री करने का दायित्व देते हैं। कहने का मतलब है तो जो व्यक्ति अधिक से अधिक कस्टमर जोड़ेगा एवं अधिक से अधिक प्रोडक्ट ओर सर्विस की वितरित करने में सक्षम हो पाएगा वह उतना ही ज्यादा पैसा भी कमा सकता है।

पेटीएम सर्विस एजेंट बनने के क्या क्या फायदे होते हैं?

जैसा कि आप सब लोग जानते होंगे कि पीटीएम भारत की एक अग्रणी कंपनी मैं से एक है। और यह सभी ग्रामीण क्षेत्रों एवं इलाकों तक दूर-दूर फैली हुई है। और यह व्यापारियों को सबसे पसंदीदा ब्रांड होता है। जिसके द्वारा मर्चेंट आसानी से जुड़ सकता है। उसे कोई भी परेशानी नहीं होती है। और यह लोगों को पैसा कमाने का सबसे अच्छा अवसर प्रदान करता है। और इसके द्वारा आप कहीं पर भी हो आसानी से पैसे कमा सकते हो। एवं इसमें टाइम की कोई भी बंदिश नहीं होती है। आप चाहो जब पार्ट टाइम जॉब के रूप में काम कर सकते हो।

इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इसके अंदर भारत का कोई भी व्यक्ति आसानी से काम कर सकता है। कंपनी के द्वारा प्रत्येक नहीं एजेंट को शनिवार एवं रविवार को वेबीनार के द्वारा ट्रेनिंग भी देते हैं। इसी के साथ साथ पुराने एजेंट जो होते हैं।उनको कुछ जानकारी भी दी जाती है। जिससे उनको काम करने में आसानी हो जाती है।

पेटीएम सर्विस एजेंट बनके पैसे कैसे कमाए ?

जब आप एजेंट बन जाते हो तो आपको पैसे कमाने के लिए पेटीएम के प्रोडक्ट को बेचना पड़ता है। यानी कि आप जो भी सेल करते हो उसके ऊपर आपको कमीशन मिलता है। इसके लिए आपको दुकान में जाकर पेटीएम ऑल इन वन क्यूआर कोड लगाना पड़ता है। बाय द वे किसी का पेटीएम मर्चेंट अकाउंट नहीं होता है। तो आपको उसका अकाउंट बना कर देना पड़ेगा। एवं प्रोडक्ट उदाहरण के तौर पर पेटीएम साउंड बॉक्स एवं पेटीएम ईडीसी कार्ड मशीन आपको बेचनी पड़ती हैं।टेंशन मत लीजिए इन सब की ट्रेनिंग आपको वेबीनार पर देते हैं।

यहां पर अच्छी एक बात होती है। यदि आप किसी की मूवी टिकट खरीदोगे तो उसके ऊपर भी आपको कमीशन मिलता है। और यहां से आप मोबाइल रिचार्ज एवं डीटीएच रिचार्ज, ट्रेन की टिकट और इलेक्ट्रिसिटी का बिल पे करने के द्वारा पैसे भी कमा सकते हो। कहने का मतलब है। जितनी अधिक आप सेल करते हो। उतनी ही अधिक आपको कमीशन मिलता है। मगर इस बीच पेटीएम सर्विस एजेंट को एक बात का ध्यान रखना पड़ता है। कि जो कंपनी की 1 महीने की इनकम को होस्ट रखती है। तथा अगले महीने में भुगतान कर देती है।

पेटीएम सर्विस एजेंट के द्वारा पैसे कमाने के तरीके।

साथियों यदि आप पेटीएम के साथ कनेक्ट होते हो। तो फिर ऐसी कई सर्विस होती है जिनके द्वारा आप आसानी से पैसे कमा सकते हो इसलिए मैं आपको यहां पर पेटीएम के सबसे ज्यादा लोकप्रिय तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं जिनका इस्तेमाल करने के दौरान आप भी अच्छी खासी कमाई कर पाओगे।

(1) रिचार्ज करना

सबसे पहले तो आप रिचार्ज कर कर पैसे कमा पाओगे इस तरीके का इस्तेमाल आप अपने गांव या फिर शहर में कर सकते हो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ भी नहीं करना पड़ेगा बस आपको मोबाइल नंबर एंटर करके प्लेन को चुन के रिचार्ज कर देना है। क्योंकि आज के इस टाइम पर प्रत्येक व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग कर रहा है जिसके लिए हुआ कम से कम 200 का तो रिचार्ज करवाता है। यदि आप 10 ग्राहकों का भी रिचार्ज कर दोगे तो आप ₹1000 तक आसानी से कमा सकते हो। इसी के साथ साथ आपको 3 पर्सेंट कमीशन भी दिया जाता है।

(2) बिल पे करना

दोस्तों पेटीएम के द्वारा आप बिजली का बिल एवं जल का बिल और भी ऐसे कई बिल होते हैं जिनको आप पे कर सकते हो और इस काम के आपको महीने के 500 से ₹600 तक आसानी से बन जाते हैं।

(3) ईएमआई पे करना

साथियों आप लोगों की ईएमआई का ऑनलाइन पेमेंट जमा कर पाओगे क्योंकि ऐसा करने से उनकी ईएमआई समय पर जमा हो जाती है। और इसी के साथ-साथ आपको लगो 300 से ₹500 तक का कमीशन मिल जाता है।

(4) पेमेंट बैंक अकाउंट खोलना

दोस्तों यदि आप पेटीएम से जुड़ जाते हो तो फिर आप लोगों का बैंक खाता भी खोल सकते हो। क्योंकि अगर आप लोगों का बैंक खाता खोलोगे तो इससे आपको प्रत्येक खाता खोलने पर 30 से ₹50 तक का कमीशन मिल जाता है।

(5) विड्रोल

आप लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकते हो और जमा भी कर सकते हो। इसके द्वारा भी आप कमीशन हासिल कर सकती हो। और इस काम के द्वारा आप महीने के लगभग ₹1000 तक कमा पाओगे।

(6) डिपॉजिट

साथियों उसके अंदर भी आपको कमीशन ही सफलता मिल जाती है। इसके अंदर आपके लोगों के पैसों को जमा करना पड़ता है जिस के तौर पर आपको कमीशन के महीने मैं ₹1000 तक मिल जाते हैं। तो साथियों जितने भी तरीके हमने आपको बताया वह सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। तो इन तरीकों का इस्तेमाल करके आसानी से पैसे कमा सकते हो।

पेटीएम सर्विस एजेंट कैसे बने? स्टेप बाय स्टेप

दोस्तों उसके लिए सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना होगा। और उसके अंदर पेटीएम की वेबसाइट को ओपन कर लेना होगा। तो उसके अंदर आपको एक फॉर्म भरने को कहा जाएगा जिसके अंदर आपको अपनी ईमेल आईडी डालनी पड़ेगी। फिर उस पर एक ईमेल आता है जिसके अंदर आपको एक ट्रेनिंग वेबीनार अटेंड करने के लिए बोला जाता है। तो आपको उसे अटेंड कर लेना चाहिए। उसमें काम करने से लेकर पैसे कमाने की संपूर्ण जानकारी आपको दी जाती है। तो चलिए अब आगे बात कर लेते हैं।

तो इसके लिए अब आपको अपने पेटीएम एप्लीकेशन को खोल लेना है। जिसके अंदर आप को ऊपर की ओर एक सर्च बार दिख जाएगा। उसमें आपको पेटीएम सर्विस एजेंट लेकर करके सर्च कर देना होगा। फिर आपके सामने एक न्यू पेज खुल जाएगा जैसी आप स्क्रीन को डाउन करते हुए नीचे आओगे तो फिर आपको बिकम पेटीएम सर्विस एजेंट वाले बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद फिर से इस फॉर्म को लेकर आएगा जिसके अंदर आपको अपनी सभी प्रकार की जानकारी सही से भरदे नहीं है। एवं इस फोरम की ₹499 सब्सक्रिप्शन फीस होती है। जिसे आपको जमा कर देना है।

जब यह सारी प्रक्रिया पूरी हो जाती है। इसके बाद आपके घर पर एक पीडीएम की ओर से एक किट आती है। इसी के साथ आपको एक ईमेल भी आता है। जिसमें आपको यह बताया जाता है कि आपका अकाउंट एक्टिव हो चुका है। तो इसके बाद आपको पेटीएम मोबाइल नंबर एवं पेटीएम डालकर लॉगइन करना पड़ेगा। एवं जब आप पेटीएम सर्विस के एजेंट बन जाओगे तो फिर आप पैसे कमा सकते हो।

🔍Lazypay से Personal Loan कैसे लें ?

🔍डिजिटल सिग्नेचर क्या होते हैं?

निष्कर्ष ( conclusion )

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया है। कि आप पेटीएम सर्विस एजेंट बनकर पैसे कैसे कमा सकते हैं। और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई यह रोचक जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करें यदि इस पोस्टर से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल है। तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here